कोविड से रिकवरी के बाद डायबिटीज रोगी कमजोरी दूर करने के लिए अपनाएं ये डाइट टिप्स

कोरोना से ठीक होने के बाद डायबिटीज रोगियों को काफी कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 18, 2021
कोविड से रिकवरी के बाद डायबिटीज रोगी कमजोरी दूर करने के लिए अपनाएं ये डाइट टिप्स

कोरोना वायरस (Corona Virus) का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है, जो पहले से ही किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। इनमें मधुमेह यानी डायबिटीज (Diabetes) सबसे सामान्य है। डायबिटीज रोगियों को कोरोना वायरस का अधिक जोखिम होता है। क्योंकि शुगर लेवल (Sugar Level) बढ़ने पर शरीर में इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होने लगती है और रोगी का जोखिम काफी हद तक बढ़ जाता है। लेकिन डायबिटीज रोगियों के कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिन्होंने कोरोना से आसानी से या हिम्मत से जंग जीती हैं। लेकिन कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद शरीर में कमजोरी महसूस होना डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद आम है। ऐसे में जल्दी से कमजोरी को दूर करने के लिए आपको हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना बहुत जरूरी है। 

diet

दरअसल, कोरोना से ठीक होने के बाद कई लोगों को थकान और कमजोरी (Weakness) महसूस हो रही है। ऐसे में वे हेल्दी डाइट टिप्स को फॉलो करके अपनी कमजोरी को दूर कर सकते हैं। लेकिन डायबिटीज रोगी अपनी कमजोरी दूर करने के लिए सभी तरह की हेल्दी डाइट नहीं ले सकते हैं। क्योंकि कुछ चीजों को खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है, ऐसे में उन्हें अपनी डाइट पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि डायबिटीज रोगी अपनी एनर्जी बूस्ट करने के लिए रागी के आटे के चीले, जौ-बेसन की रोटी, नट्स, कद्दू के बीज और चिया सीड्स को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे उनका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा और नियमित रूप से लेने पर कमजोरी भी दूर होगी। 

डायबिटीज रोगियों के लिए डाइट टिप्स (Diet Tips For Diabetes Patients)

डायबिटीज रोगियों को अपनी कमजोरी दूर करने के लिए कुछ खास डाइट टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। क्योंकि उन्हें मीठे से दूर रहना होता है, ऐसे में थोड़ी सी भी मीठी चीजों का सेवन करने से उन्हें बचना चाहिए। थिंक यू के न्यूट्रीशनिस्ट हिमांशु राय (Himanshu Rai, Nutritionist of Think You) बताते हैं कि कोरोना रिकवरी के बाद डायबिटीज रोगियों को विटामिन बी, प्रोटीन और मैग्नीशियम रिच डाइट लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें - किस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को होता है डायबिटीज का अधिक खतरा, डॉक्टर से जानें इसके बारे में

विटामिन बी रिच फूड (Vitamin B Rich Food)

डायबिटीज रोगियों को कोरोना रिकवरी के बाद अपनी डाइट में विटामिन बी युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए। इसमें वे हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables), अनाज (Buckwheat), ब्राउन राइस (Brown Rice), मल्टीग्रेन आटा (Multigrain Flour) और नारियल पानी (Coconut Water) शामिल कर सकते हैं। कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ दिनों तक नियमित रूप से इनका सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी। इसके साथ ही इनके सेवन से आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

  • - हरी पत्तेदार सब्जियां 
  • - ब्राउन राइस 
  • - मल्टीग्रेन आटा 
  • - नारियल पानी
diet

प्रोटीन युक्त आहार (Protein Rich Food)

प्रोटीन रिच फूड लेना सभी के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और अभी हाल ही में कोरोना से ठीक हुए हैं, तो आपको प्रोटीन रिच डाइट (Protein Rich Diet) जरूर लेनी चाहिए। कुछ दिनों तक प्रोटीन डाइट लेने से आपकी कमजोरी धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। प्रोटीन लेने के लिए आप टोनड मिल्क (Toned Milk), मछली (Fish), अंडे की सफेदी (Egg white), सोयाबीन (Soybean), तरह-तरह की दालें (Different Dal) और लीन चिकन (Lean chicken) ले सकते हैं। इनके सेवन से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा, जिससे आपकी कमजोरी महसूस नहीं होगी। प्रोटीन लेने के लिए इन चीजों को डाइट में शामिल करने से आपका शुगर लेवल भी नहीं बढ़ेगा।

  • - टोनड मिल्क 
  • - मछली 
  • - अंडे की सफेदी 
  • - सोयाबीन 
  • - तरह-तरह की दालें 

मैग्नीशियम रिच डाइट (Magnesium rich Diet)

कोरोना रिकवरी के बाद डायबिटीज पेशेंट को अपनी कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए मैग्नीशियम रिच डाइट लेनी चाहिए। मैग्नीशियम लेने के लिए वे ब्राउन राइस (Brown Rice), तरह-तरह की दालें (Different Pulses), पुदीने की पत्तियां (Mint Leaves), बादाम (Almonds), नारियल पानी (Coconut Water), पालक (Spinach) और किनुआ (Quinoa) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे जल्दी ही वे अपनी कमजोरी से भी रिकवर हो पाएंगे। मैग्नीशियम लेने के लिए इन चीजों को शामिल करने से भी आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और बढ़ेगा नहीं। आप जल्दी से स्वस्थ हो सकते हैं।

  • - पुदीने की पत्तियां 
  • - बादाम  
  • - पालक 
  • - किनुआ
diet

इन चीजों के सेवन से बचें (Avoid These Foods in Diet)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा कहती हैं कि कोरोना रिकवरी (Covid Recovery) के बाद डायबिटीज रोगी अगर कमजोरी महसूस कर रहे हैं (Weakness in Diabetes Patients), तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे किसी भी तरह के हेल्दी चीजों का सेवन कर सकते हैं। उन्हें अपने शुगर को ध्यान में रखकर ही किसी भी डाइट को लेना चाहिए। डायबिटीज रोगी को ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जिससे उनका शुगर लेवल (Sugar Level Control) बढ़े नहीं बल्कि कंट्रोल में रहें। इसके लिए डायबिटीज रोगियों को मीठा पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। कई लोग अपनी कमजोरी दूर करने के लिए फलों का सेवन करते हैं, लेकिन डायबिटीज रोगियों को फलों के सेवन से भी बचना चाहिए (Diabetes Patients Also Avoid Fruits)। फलों में सिर्फ कम मीठा वाला फल यानी पपीता (Papaya) ले सकते हैं। इसके साथ ही गेहूं के सेवन से भी उन्हें बचना चाहिए।

  • - डायबिटीज रोगियों को गेहूं के आटे की रोटी (Wheat Flour Roti) का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके लिए वे बाजरे या बेसन की चपाती खा सकते हैं। 
  • - मीठे के सेवन से भी आपको बचना चाहिए।
  • - व्हाइट चावल, आलू और ब्रेड (White Rice, Potatoes and Bread) भी आपको अपनी डाइट से दूर करना चाहिए। 
  • - मैदा, बेकरी प्रोडक्ट्स और पैकेट बंद फूड (Bakery Products and Packaged Food) भी आपको पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए।

आप भी इन डाइट टिप्स को फॉलो करके अपनी कमजोरी को आसानी से दूर कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि शुगर अनियंत्रित होने पर किडनी में समस्या भी होने लगती है। आप चाहें तो अपने डायटीशियन से सलाह लेकर भी अपना डाइट चार्ट बना सकते हैं। वे आपके शुगर लेवल को ध्यान में रखकर आपके लिए सही डाइट बता सकते हैं।  

Read More Articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer