ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 लक्षण

Brain Tumor Symptoms: ब्रेन ट्यूमर होने पर शुरुआत में दिखने वाले लक्षणों को पहचानकर इलाज लेना जरूरी होता है, जानें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में दिखाई देते हैं ये 8 लक्षण

ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) मस्तिष्क में होने वाली एक गंभीर बीमारी है। समय पर इलाज न होने से ब्रेन ट्यूमर के मरीज की मौत हो जाती है। ब्रेन ट्यूमर एक तरह का डिसऑर्डर है, जिसमें दिमाग की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत होने पर शरीर में कई लक्षण दिखने शुरू होते हैं। ज्यादातर लोग ब्रेन ट्यूमर की वजह से होने वाले सिरदर्द और अन्य लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से आगे चलकर यह समस्या और गंभीर हो जाती है। सही समय पर इस बीमारी के बारे में जानकारी होने पर इलाज से मरीज ठीक हो सकता है। आइए जानते हैं ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत होने पर दिखने वाले लक्षणों के बारे में।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण- Brain Tumor Symptoms in Hindi

ब्रेन ट्यूमर की समस्या कैंसरस और नॉन कैंसरस, दोनों तरह की हो सकती है। सही समय पर इलाज न लेने की वजह से मरीज के लिए यह स्थिति जानलेवा हो जाती है। ब्रेन ट्यूमर की समस्या में दिखने वाले लक्षण हर मरीज में अलग-अलग हो सकते हैं। ब्रेन ट्यूमर की समस्या में दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं-

Brain tumor Symptoms

इसे भी पढ़ें: ब्रेन ट्यूमर क्यों मानी जाती है खतरनाक बीमारी? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण, लक्षण, खतरे और इलाज के तरीके

1. गंभीर सिरदर्द जो लंबे समय तक बना रहे

2. चलने-फिरने में परेशानी

3. नजर या आंख की रोशनी कमजोर होना

4. उल्टी और मतली की समस्या

5. मानसिक संतुलन बिगड़ना और बात करने में परेशानी

6. शारीरिक कमजोरी और तेजी से वजन कम होना

7. शरीर के किसी एक हिस्से में कमजोरी

8. सुनने में परेशानी होना

इसे भी पढ़ें: इन 6 तरह के लोगों को अधिक रहता है ब्रेन ट्यूमर का जोखिम, जानें इसके शुरुआती लक्षण

ब्रेन ट्यूमर की गंभीर स्थिति में मरीज को काफी परेशानी होती है। इस स्थिति में मरीज को उठने या बोलने में परेशानी के साथ चीजें याद नहीं रहती हैं। सही समय पर इलाज न लेने से मरीज की मौत हो सकती है।

ब्रेन ट्यूमर का इलाज- Brain Tumor Treatment in Hindi

ब्रेन ट्यूमर का इलाज मरीज की समस्या और गंभीरता के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। उम्र और शरीर में मौजूद बीमारियों के आधार पर डॉक्टर मरीजों का इलाज करते हैं। शुरुआत में मरीज की जांच के बाद चिकित्सक कुछ दवाओं के सेवन की सलाह देते हैं। गंभीर मामलों में डॉक्टर सर्जरी की सहायता से मरीज का इलाज करते हैं। ब्रेन ट्यूमर की समस्या रेडिएशन के संपर्क में आने से, आनुवांशिक कारणों से, बढ़ती उम्र के कारण और कैंसर के मरीजों में ज्यादा देखी जाती है। ब्रेन ट्यूमर के लक्षण दिखने पर मरीज को सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज कराना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)
Disclaimer