सम्‍पूर्ण शारीरिक देखभाल के लिए जरूरी है व्‍यायाम, आहार और अच्‍छी नींद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 18, 2013
Quick Bites

  • शरीर को मजबूत और निरोगी बनाता है नियमित व्‍यायाम।
  • शारीरिक देखभाल के लिए जरूरी है समय से सोना और जागना।
  • गहरी सांस लेने की आदत से आपके शरीर पर कम बढ़ती है चर्बी।
  • मेनीक्‍योर व पेडिक्‍योर से हाथ और पैर बनते हैं कोमल और सुंदर।

आप अपना काफी समय चेहरे की देखभाल में गुजार देती हैं, लेकिन क्‍या आप जानती हैं शारीरिक देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी चेहरे की। वैसे शरीर की देखभाल इतनी आसान नहीं जितनी यह लगती है।

tips for body careशरीर ईश्‍वर का अनमोल रत्‍न है और आपको इसकी केयर करनी चाहिए। यदि आप चाहती हैं आपका शरीर कोमल बना रहे तो इसके लिए आपको कुछ आदतों में बदलाव भी करना पड़ सकता है। बिजी शेड्यूल से समय निकालकर आपको चेहरे के साथ ही शरीर की भी देखभाल करनी चाहिए। बॉडी केयर से आप खूबसूरत दिखाई देंगी, साथ ही लंबे समय तक आपकी त्‍वचा भी दमकती रहेगी। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स, जिनसे आप भी अपनी शारीरिक देखभाल कर सकती हैं।

 

नियमित व्‍यायाम करें

जब आप अपने शरीर की देखभाल करने के बारे में सोचती हैं तो सबसे पहले रूटीन में व्‍यायाम को शामिल करने की बात आती है। कसरत से सेहत दुरुस्‍त रहती है, अच्‍छी नींद आती है, शरीर में ऊर्जा का स्‍तर बढ़ता है और आपकी त्‍वचा भी कोमल बनी रहती है। नियमित व्‍यायाम से दिमागी शक्ति बढ़ती है और शरीर मजबूत होता है।

 

अच्‍छा खाना खाएं

शारीरिक देखभाल के लिए जरूरी है कि आपका भोजन संतुलित होना चाहिए। इसके साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीना भी त्‍वचा और शरीर के लिए अच्‍छा है। ज्‍यादा भोजन खाना या फैटी आहार शरीर के लिए बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं होता। ध्‍यान रखें कि ऐसा आहार खाएं, जो प्‍यास को बढ़ाएं।

 

सोने का समय निर्धारित करें

शारीरिक देखभाल के लिए भरपूर नींद लेने के साथ ही रात में समय से सोना और सुबह को समय पर उठने का नियम बनाएं। साथ ही आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए। अच्‍छी नींद लेने के लिए जरूरी है रात में हल्‍का भोजन करें और सुबह में व्‍यायाम करें। अच्‍छी नींद से आप सेहतमंद रहते हैं और बीमारियों का कम शिकार होती हैं।

 

नियमित नहाएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे एक दिन छोड़कर नहाते हैं। यदि आप अपने शरीर की देखभाल के प्रति गंभीर है तो प्रतिदिन नहाने का नियम बनाएं। नियमित तौर पर नहाना त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही आलस्‍य भी हावी नहीं होता। नहाते समय ओटमील या तेल का इस्‍तेमाल त्‍वचा को कोमल बनाता है। बिना किसी चिंता के आप नहाने में हर्बल सोप का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

 

गहरी सांस लें

आप धीरे-धीरे गहरी सांस लेने की आदत बनाएं, इससे आपको शारीरिक देखभाल में मदद मिलेगी। गहरी सांस लेने से आपके शरीर की चर्बी नहीं बढ़ती और आपके सीने से संबंधित रोग भी कम होने की आशंका रहती है। इससे आपका इम्‍यून सिस्‍टम और परिसंचारी तंत्र भी बेहतर रहता है।

 

माश्‍चराइजर लगाएं

शरीर की त्‍वचा पर माश्‍चराइजर का प्रयोग करें। माश्‍चराइजर के इस्‍तेमाल से त्‍वचा मुलायम बनी रहेगी। माश्‍चराइजर के तौर पर आप बॉडी लोशन, बॉडी मिल्‍क या बॉडी बाम यूज कर सकती हैं।

 

मेनीक्‍योर और पेडिक्‍योर कराएं

हाथों और पैरों को सुंदर बनाने के लिए आप नियमित तौर पर मेनीक्‍योर और पेडिक्‍योर करा सकती हैं। मेनीक्‍योर और पेडिक्‍योर से आपके हाथ और पैर लंबे समय तक मुलायम बने रहते हैं।

 

 

 

 

 

 

Loading...
Is it Helpful Article?YES6 Votes 3162 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK