एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है काला चावल, जानें इसके 5 फायदे

काला चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें प्रोटीन, आयरन और फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है काला चावल, जानें इसके 5 फायदे

Black Rice Health Benefits: काला चावल एक ऐसा अनाज, जिसे आज भी ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में पाया जाने वाला काला चावल पोषक तत्वों का खजाना है। इसे मुख्यतौर पर मणिपुर में उगाया जाता है। काले चावल के बारे में बेशक ज्यादा लोगों को जानकारी न हो, लेकिन इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने से शरीर को कई बीमारियों से दूर रखा जा सकता है। काले चावल के पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-कैंसर एजेंट के गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही काला चावल प्रोटीन, आयरन और फाइबर का खजाना माना जाता है, ये सभी चीजें शरीर को बीमारियों से दूर हेल्दी रखने में मददगार होती है। तो चलिए आज जानते हैं काले चावल को खाने के 5 फायदे...

प्रोटीन का अच्छा सोर्स

अन्य चावलों की तुलना में काला चावल प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है। 100 ग्राम काले चावल में 9 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि ब्राउन चावल के लिए 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। जो लोग वजन घटाने की चाह रखते हैं उन्हें काला चावल खाने की सलाह दी जाती है।

health-benefits-of-black-rice

हार्ट को रखता है हेल्दी

काले चावल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि काले चावल का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ेंः Sawan Food Guide 2022: सावन के व्रत में इन खाद्य पदार्थों का न करें सेवन

आंखों के लिए है फायदेमंद

काले चावल में पाए जाने वाला ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। काले चावल में पाए जाने वाला एंथोसायनिन आंखों के अच्छा माना जाता है। नियमित तौर पर काले चावल का सेवन करने से मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसे जोखिमों को भी म रखने में मदद मिलती है।

health-benefits-of-black-rice

कैंसर के खतरे को करता है कम

काले चावल में 23 से अधिक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसमें एंथोसायनिन से भी ज्यादा शक्तिशाली एंटी कैंसर गुण होते हैं। एंथोसायनिन एक पिगमेंट है, जिसकी वजह से ये चावल काले-बैंगनी रंग का होता है। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एंथोसायनिन ने मानव स्तन कैंसर कोशिकाओं की संख्या को कम कर करने और उन्हें फैलने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है।

वजन कम करने में मददगार

काले चावल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। ये चीजें वजन घटाने और शरीर को पतला रखने में फायदेमंद माना जाता है। जो लोग जिम, योग और एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें भी काले चावल का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स? जानें आयुर्वेद डॉक्टर से

पेट के लिए है अच्छा

काला चावल ग्लूटेन फ्री अनाज होता है, इसलिए इसे पचाने के लिए शरीर को अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती है। काले चावल का सेवन करने से गैस, पेट में दर्द और अपच जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। जिन लोगों को खाना पचाने में परेशानी होती है, उन्हें भी काले चावल का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अगर आप प्रेगनेंट हैं, पीरियड्स में किसी तरह की समस्या झेल रही हैं, तो काले चावल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Disclaimer