सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये हर्ब्स, कुछ ही दिनों में दमक उठेगी स्किन

Winter Skin Care: आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां न सिर्फ स्किन को पोषण प्रदान करती हैं बल्कि इसका साइड इफेक्ट भी बहुत कम होता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 18, 2022 08:00 IST
सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये हर्ब्स, कुछ ही दिनों में दमक उठेगी स्किन

Ayurvedic Herbs For Skin: सर्दियों का मौसम आते ही स्किन का फटना, खुजली और रूखापन होना एक आम समस्या है। ठंड के मौसम में सर्द हवाओं के कारण त्वचा की नमी खो जाती है और वो फटने लगती है। इस तरह की स्किन प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए कुछ लोग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं, कुछ लोग बाजार में मिलने वाली क्रीम लगाते हैं। हालांकि इन सबसे कुछ ही देर स्किन को राहत मिलती है, लेकिन लंबे वक्त के बाद स्किन को वही समस्याएं फिर से होने लगती है। अगर आप भी सर्दियों में इसी तरह की स्किन प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं और फटी, रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए बहुत कुछ ट्राई कर चुके हैं और राहत नहीं मिल पा रही है तो आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में आयुर्वेदिक हर्ब्स न सिर्फ स्किन की खोई हुई रौनक को लौटते हैं बल्कि त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज करने में भी मदद करते हैं। तो चलिए सर्दी इस ठंडे-ठंडे मौसम में जानते हैं उन 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में जो स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

हेल्दी स्किन के लिए बेहतरीन आयुर्वेदिक हर्ब्स - Best Herbs For Healthy Skin

केसर

सर्दियों में रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए केसर के धागों का इस्तेमाल किया जाता है। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटेशियम, विटामिन ए, आयरन और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राईनेस से राहत पाने के लिए इसको दूध में मिलाकर लगाएं। चेहरे पर नियमित तौर पर केसर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ेंः Hair Care: इस तरह बालों में लगाएं अदरक का रस, बनेंगे घने और मुलायम

गिलोय

गिलोय का इस्तेमाल स्किन के लिए भी हो सकता है ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। गिलोय में मौजूद पोषक तत्व स्किन टिश्यू को पुनर्जीवित करने का काम करते हैं और डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को मुलायम बनाते हैं। सर्दियों के मौसम में स्किन फटने की प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए आप गिलोय का उबटन लगा सकते हैं। आप चाहें तो गिलोय की कुछ पत्तियों को पानी में उबालकर उससे स्किन को क्लीन कर सकते हैं। 

Best Herbs For Healthy Skin

अश्वगंधा

अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लिवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। चेहरे पर अश्वगंधा का लेप या फेस पैक लगाने से दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम में जिन लोगों को स्किन बार-बार ड्राई होती है उन्हें अश्वगंधा के फेसपैक में मलाई मिलाकर लगाने की सलाह दी जाती है। अश्वगंधा के साथ मलाई मिलाकर लगाने से स्किन को अंदर से मॉइश्चर मिलता है जिससे ड्राइनेस की समस्या खत्म होती है।

आंवला

सेहत और स्किन के लिए आंवला काफी फायदेमंद माना जाता है। आंवला में एंटी-एजिंग के गुण पाए जाते हैं। साथ ही स्किन को अंदर से पोषण प्रदान करने का काम करता है। सर्दियों के मौसम में स्किन फटने पर आंवले का तेल लगाने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

जिनसेंग

जिनसेंग का इस्तेमाल कई सालों से कोरिया और जापान में किया जाता है। जिनसेंग को सर्दियों के मौसम में स्किन पर लगाया जाए तो ये एजिंग और ड्राइनेस के इफेक्ट को कम करने में मदद कर सकती है। जिनसेंग का इस्तेमाल करने से स्किन की सूजन को भी कम करने में मदद मिलती है।

 

 

 
Disclaimer