Doctor Verified

बार-बार छींंक आने का घरेलू इलाज है पुदीना, जानें प्रयोग के 5 तरीके

Frequent Sneezing: बार-बार छींक आने से परेशान हैं, तो करें पुदीना का इस्‍तेमाल। जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
बार-बार छींंक आने का घरेलू इलाज है पुदीना, जानें प्रयोग के 5 तरीके

बार-बार छीक आने का मतलब है रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कम होना। इम्‍यून‍िटी कमजोर होने से आप जल्‍दी इंफेक्‍शन की चपेट में आ सकते हैं। ज्‍यादा एलर्जी होने या धूल-म‍िट्टी में रहने के कारण बार-बार छींक आ सकती है। इस समस्‍या का इलाज करना चाहते हैं, तो पुदीना का इस्‍तेमाल करें। पुदीना में एंटीवायरल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इंफेक्‍शन दूर होता है। इस लेख में हम बार-बार छींंक आने की समस्‍या दूर करने के ल‍िए पुदीना को इस्‍तेमाल करने का तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

pudina tea

1. पुदीना की चाय 

पुदीना की चाय पीने से बार-बार छींक आने की समस्‍या दूर होती है। पुदीना की चाय बनाने के ल‍िए 8-10 पत्तियों, 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च, 1/2 छोटा चम्मच काला नमक, 2 कप पानी की जरूरत होगी। पुदीना की चाय बनाने के ल‍िए एक पैन में धीमी आंच पर पानी उबालें। फ‍िर उसमें काला नमक, काली म‍िर्च, पुदीना की पत्तियां म‍िलाएं और उसमें शहद म‍िलाएं। एक उबाल आने के बाद चाय को छानकर पी लें।

इसे भी पढ़ें- इन 6 तरीकों से करें पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल, दूर होंगी रोजमर्रा की कई समस्याएं

2. पुदीना और शहद का चूर्ण 

शहद में प्रोटीन, व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन बी, व‍िटाम‍िन सी, फॉस्‍फोरस आद‍ि गुण पाए जाते हैं। सर्दी-खांसी और छींक आने की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप पुदीना और शहद के म‍िश्रण से बनने वाले चूर्ण का इस्‍तेमाल करें। चूर्ण बनाने के ल‍िए पुदीना के पत्तों को सुखा लें और पाउडर बना लें। इसमें शहद म‍िलाएं और चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लें।

3. पुदीना तेल 

पुदीना तेल की 5 से 6 बूंदों को यूकेलिप्टिस और लौंग के तेल के साथ म‍िलाएं। इसे गरम पानी में डालकर स्‍टीम लें। आप साफ रुमाल में तेल डालकर सूंघ सकते हैं। स्‍टीम लेने से नाक खुल जाती है। म्‍यूकस साफ होता है। स्‍टीम लेने के ल‍िए आपको एक बर्तन में पानी भरना है और स‍िर को तौल‍िए से ढककर भाप लेना है।

4. पुदीना और काली इलायची 

पुदीना और काली इलायची की मदद से आप बार-बार छींक आने की समस्‍या दूर कर सकते हैं। पुदीना के ताजे पत्तों को धोकर पीस लें। पुदीना के पेस्‍ट में काली इलायची म‍िला लें। इस म‍िश्रण को गरम पानी में उबालें। फ‍िर उसमें शहद म‍िला लें। पुदीना और काली इलायची से बने काढ़े का सेवन करने से बार-बार छींक आने की समस्‍या दूर होगी।

5. पुदीना का काढ़ा 

बार-बार छींक आने से परेशान हैं, तो पुदीना का काढ़ा प‍िएं। पुदीना का काढ़ा बनाने के ल‍िए लौंग, दालचीनी, तुलसी पत्ते, हल्‍दी पाउडर, पुदीना पत्ते, गुड़ पाउडर को पानी में म‍िलाकर काढ़ा बना लें। पुदीना का काढ़ा द‍िन में 2 से 3 बार पी सकते हैं।

बार-बार छींक आने से बचना चाहते हैं, तो मसालेदार खाने से परहेज करें। गुनगुना पानी प‍िएं और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में आहार लें।

Disclaimer