रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करने से होते हैं कई फायदे, बॉडी मसल्स भी होते हैं मजबूत

अगर आप भी रोजाना जिम जाते हैं और एक्सरसाइज करके अपने आपको फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं तो रोइंग मशीन पर भी एक्सरसाइज की आदत डालें। 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 24, 2019
रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करने से होते हैं कई फायदे, बॉडी मसल्स भी होते हैं मजबूत

जिम में अलग-अलग तरह की कई मशीनें होती हैं। लेकिन उसके बाद भी लोग अक्सर जिम में ट्रेडमील जैसी मशीनों पर ही एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। ये सच है कि ट्रेडमील जैसी आम मशीनें एक्सरसाइज के लिए काफी बेहतर होती है। लेकिन इनके अलावा बहुत सी जिम में एक रोइंग मशीन भी होती है जो काफी अच्छी मानी जाती है। 

रोइंग मशीन पर ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करने से बचते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इस मशीन पर एक्सरसाइज करने से आपके बॉडी मसल्स बेहतर होती है। 

जिम में वर्कआउट करने के लिए आपको जिम में एक से बढ़ कर एक भारी भरकम मशीनें दिख जाएंगी। जिसमें आपको रोइंग मशीन जिसे रोवर के नाम से भी जाना जाता है, वह भी रखी मिलेगी। आपने भी जिम में रोइंग मशीन पर वर्कआउट जरूर किया होगा अगर नहीं किया तो आप भी रोइंग मशीन पर वर्कआउट जरूर करें। 

rowing machine

रोइंग मशीन आपका वजन घटाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस मशीन पर एक्सरसाइज करना एक तरह से एरोबिक एक्सरसाइज करने के बराबर ही है। इसके साथ ही आपका दिल भी हमेशा स्वस्थ रहेगा। 

बॉडी मसल्स को करती है बेहतर 

इंग्लिश इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के एक अध्ययन में पाया गया था कि रोइंग मशीन आपकी बॉडी मसल्स को 86 फीसदी तक बेहतर करती है। रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करने से न सिर्फ आपके पैरों की मसल्स बेहतर होती है बल्कि आपके हाथों के मसल्स को भी काम करने में बेहतर बनाती है। रोइंग एक्सरसाइज सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: ये 7 एक्‍सरसाइज सबसे ज्‍यादा है असरदार, जानें करने का तरीका और फायदे

फायदे

रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है जो आपको फिट रखने में मदद भी करता है। इसके अलावा इस पर एक्सरसाइज करना एक तरीके का कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज ही है। रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करने से आपकी हार्ट बीट सही रहती है साथ ही आपके फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ती है।

rowing machine

आप जब रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करते हैं तो ये सिर्फ आपके पैरों और हाथ के मसल्स को ही बेहतर करने का काम नहीं करती बल्कि ये आपकी पूरी बॉडी को फिट रखने का काम करती है। रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करने से आपकी कैलोरी भी बर्न होती है जिससे आपका वजन भी कम होता है। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 एक्सरसाइज से घर में बनाएं सिक्स पैक एब्स, जानें तरीका

एक्सरसाइज करने का तरीका 

जब आप रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी एक्सरसाइज करने का तरीका सही होना चाहिए। आप जब भी रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज करें तो कोशिश करें की आप किसी तरह की गलतियां ना करें। कई लोग एक्सरसाइज करते समय सोचते हैं कि रोइंग मशीन पर एक्सरसाइज तेजी से करनी चाहिए लेकिन ऐसा गलत है। 

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer