स्‍वस्‍थ और जवां त्‍वचा का राज है गुड़हल, जानें 5 फायदे और इस्तेमाल के तरीके

Hibiscus Benefits: त्‍वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के ल‍िए कई लोग गुड़हल का इस्‍तेमाल करते हैं। जानें इसके अन्‍य फायदे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
स्‍वस्‍थ और जवां त्‍वचा का राज है गुड़हल, जानें 5 फायदे और इस्तेमाल के तरीके

गुड़हल (Hibiscus) के फूल, पत्ती, जड़ का इस्‍तेमाल कई घरेलू नुस्‍खों में क‍िया जाता है। गुड़हल, हमारे देश के साथ-साथ व‍िदेश में भी पाया जाता है। इस फूल को आयुर्वेदा में कई बीमार‍ियों को दूर करने के ल‍िए अहम माना जाता है। गुड़हल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ त्‍वचा और बालों के ल‍िए भी फायदेमंद माना जाता है। इस लेख में हम त्‍वचा के ल‍िए गुड़हल के फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका जानेंगे। 

hibiscus benefits for skin 

1. गुड़हल त्‍वचा को जवां बनाती है- Skin Benefits of Hibiscus

गुड़हल में एंटी-एज‍िंग गुण पाए जाते हैं। गुड़हल, त्‍वचा में कसाव बढ़ाने का काम करता है। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा में, इलास्‍ट‍िस‍िटी बढ़ती है ज‍िससे त्‍वचा जवां नजर आती है। ज‍िन लोगों की त्‍वचा ज्‍यादा रूखी होती है, उन्‍हें गुड़हल का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। गुड़हल के इस्‍तेमाल से त्‍वचा को पोषण म‍िलता है।

इसे भी पढ़ें- Hibiscus Flower: 'गुड़हल' के उपयोग से होते हैं ये 13 फायदे, यहां जानें इसके नुकसान भी

2. स्‍क‍िन साफ होती है 

स्‍क‍िन से डेड सेल्‍स न‍िकालने में भी गुड़हल फायदेमंद माना जाता है। गुड़हल में पाए जाने वाले जेंटल एस‍िड, त्‍वचा को एक्‍सफोल‍िएट करने का काम करते हैं। गुड़हल में एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं। फंगल इन्‍फेक्‍शन होने पर भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।   

3. एक्‍ने से बचाव होता है 

ज‍िन लोगों को एक्‍ने की समस्‍या है उन्‍हें गुड़हल का इस्‍तेमाल (hibiscus uses in hindi) करना चाह‍िए। त्‍वचा के ज्‍यादा रूखे होने के कारण रैशेज की समस्‍या होती है। गुड़हल के इस्‍तेमाल से स्‍क‍िन को हाइड्रेशन भी म‍िलता है। ये त्‍वचा में नमी को बरकरार रखने में मदद करता है।    

4. यूवी रेज से म‍िलती है सुरक्षा 

गुड़हल में एंटी-ऑक्‍सि‍डेंट्स पाए जाते हैं। स्‍क‍िन को हान‍िकारक यूवी रेज से बचाने में गुड़हल फायदेमंद माना जाता है। गुड़हल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं। आपकी त्‍वचा में सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी आप गुड़हल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।        

5. स्‍वस्‍थ बालों का राज है गुड़हल 

बालों के ल‍िए भी गुड़हल के फूल फायदेमंद माना जाता है। बालों को घना, मजबूत बनाने के ल‍िए आप गुड़हल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कई लोग गुड़हल के पाउडर को बालों के ल‍िए इस्‍तेमाल करते हैं। अगर आप बाजार से गुड़हल पाउडर खरीद रहे हैं, तो उसकी एक्‍सपायरी डेट चेक कर लें।      

गुड़हल को इस्‍तेमाल करने का तरीका- Hibiscus Uses For Skin

  • गुड़हल के फूल को सुखाकर उसका पाउडर बनाएं और उसे स्क्रब, फेसपैक या त्‍वचा से जुड़े अन्‍य उत्‍पाद बनाने में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  
  • बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आप गुड़हल की पत्तियों को नार‍ियल या बादाम के तेल में उबालकर उस तेल को स‍िर पर लगाएं।  
  • आप गुड़हल के फूल को सुखाकर, उसका पाउडर बना सकते हैं। गुड़हल के पाउडर से हेयरमास्‍क या हेयरपैक तैयार कर सकते हैं।
  • गुड़हल की पत्तियों के पेस्‍ट को आप नीम के पेस्‍ट के साथ म‍िलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे एक्‍ने (acne in hindi) या इन्‍फेक्‍शन की समस्‍या दूर हो सकती है। 
  • गुड़हल फूल के पाउडर में आप शहद और हल्‍दी को म‍िलाकर फेसपैक बना सकते हैं। गुड़हल पाउडर को घर पर तैयार क‍िया है, तो उसे एयरटाइट ड‍िब्‍बे में रखकर स्‍टोर करें।  

वैसे तो गुड़हल के इस्‍तेमाल से त्‍वचा में कोई गंभीर साइड इफेक्‍ट्स नहीं होते। लेकि‍न आपकी त्‍वचा सेंस‍िट‍िव है या आपको कोई त्‍वचा रोग है तो डॉक्‍टर की सलाह लेकर ही इसका इस्‍तेमाल करें। 

Disclaimer