क्या प्रेगनेंसी में संतरा खा सकते हैं? जानें इसके फायदे और खाने का सही समय

Benefits Of Orange In Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का सेवन करना गर्भवती मां और शिशु की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 15, 2022 16:43 IST
क्या प्रेगनेंसी में संतरा खा सकते हैं? जानें इसके फायदे और खाने का सही समय

प्रेगनेंसी में गर्भवती महिलाओं को अपने खानपान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। दरअसल, गर्भवती महिला जो भी खाती है, उससे उसकी सेहत के साथ-साथ शिशु का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। यही वजह है कि प्रेगनेंसी में गर्भवती महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इससे मां और शिशु, दोनों की सेहत को लाभ होता है। कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या प्रेगनेंसी में संतरा खा सकते हैं? (Pregnancy me santra kha sakte hai?) या प्रेगनेंसी में संतरा खाने के क्या फायदे हैं? (Pregnancy me santra khane ke fayde) तो, आपको बता दें कि प्रेगनेंसी में संतरा खाना बिल्कुल सेफ है। प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। संतरे के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व गर्भवती महिला और शिशु के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। प्रेगनेंसी में संतरे का सेवन करने से गर्भवती महिलाआ की इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे संक्रमण और बीमारियों से बचाव होता है। इसके साथ ही, यह शिशु के मस्तिष्‍क के विकास के लिए भी फायदेमंद होता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रेगनेंसी के दौरान संतरा खाने के फायदे और खाने के सही समय के बारे में बताएंगे -

प्रेगनेंसी के दौरान संतरा खाने के फायदे - Benefits of Eating Orange In Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान अगर गर्भवती महिला संतरे का सेवन करती है, तो उसे और उसके शिशु के स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। ये फायदे इस प्रकार हैं-

इम्‍यूनिटी मजबूत होती है 

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से गर्भवती महिला और शिशु का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा, यह शरीर में आयरन और जिंक की मात्रा का स्तर बनाए रखने में भी मदद करता है। प्रेगनेंसी में विटामिन सी से भरपूर संतरा खाने से संक्रमण और अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है। यह शिशु की हड्डियों, रक्‍त वाहिकाओं, ऊतकों और मस्तिष्क को स्वस्थ बनाने में मददगार होता है। 

शिशु के मस्तिष्‍क के विकास में मददगार

प्रेगनेंसी में संतरा खाने से शिशु के मस्तिष्क के विकास में मदद मिलती है। दरअसल,  संतरे में विटामिन बी6 और फोलिक एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है, जो शिशु के मस्तिष्‍क के विकास में मददगार है। प्रेगनेंसी में संतरा खाने से शिशु के दिमाग का विकास बेहतर तरीके से हो पाता है और न्‍यूरल ट्यूब विकार से भी बचाव होता है। संतरे में मौजूद फोलेट से शिशु में लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण और प्‍लेसेंटा के विकास में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है लहसुन, ऐसे करें डाइट में शामिल

डिहाइड्रेशन से बचाव

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी होना खतरनाक साबित हो सकता है। इसीलिए, गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। प्रेगनेंसी में संतरा खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। दरअसल, संतरे में काफी अधिक मात्रा में पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। आप प्रेगनेंसी में संतरा खा सकते हैं या संतरे का जूस पी सकते हैं। 

कब्ज की शिकायत दूर होती है 

अधिकतर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की शिकायत हो जाती है। ऐसे में, संतरे का सेवन करने से प्रेगनेंसी में कब्ज की समस्या दूर होती है। दरअसल, संतरे में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे मल त्यागने में आसानी होती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

कई गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी में हाई बीपी की समस्या हो जाती है। ऐसे में, संतरा खाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। संतरे में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो प्रेगनेंसी में ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। प्रेगनेंसी में संतरा खाने से हाई बीपी की समस्या से भी राहत मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में अदरक की चाय पीने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

प्रेगनेंसी में संतरा खाने का सही समय - Right Time To Eat Orange In Pregnancy

एक गर्भवती महिला को प्रतिदिन के हिसाब से 80 से 85 मिग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। हालांकि, प्रत्येक महिला की गर्भावस्था स्थिति अलग-अलग होती है, ऐसे में डॉक्टर की परामर्श जरूर ले लेनी चाहिए। आप प्रेगनेंसी में संतरा कभी भी खा सकती हैं। आप संतरे को सुबह नाश्ते में खा सकती हैं या दोपहर में सेब का जूस भी पी सकती हैं। आप इसे खाली पेट भी खा सकती हैं।

Disclaimer