स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं त्वचा में अवशोषित हो जाने वाले ये 5 तेल (Dry Oil), जानें कैसे?

ड्राई ऑयल वो होते हैं, जो आपकी त्वचा में तुरंत समा जाते हैं और त्वचा को भीतर से नमी और पोषण देते हैं। जानें त्वचा के लिए फायदेमंद 5 ड्राई ऑयल।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Dec 09, 2020Updated at: Dec 09, 2020
स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं त्वचा में अवशोषित हो जाने वाले ये 5 तेल (Dry Oil), जानें कैसे?

आप भी ड्राई ऑयल नाम सुन के थोड़ा कंफ्यूज हो जाते हैं कि ऑयल कैसे ड्राई हो सकते हैं? तो आप को बता दें कि ड्राई का अर्थ तेल की विशेषता नहीं है बल्कि यह जिस प्रकार की फिनिश आप की स्किन पर छोड़ता है वह ड्राई होती है। इस प्रकार के ऑयल तुरन्त आप की स्किन में घुल जाते हैं और इसलिए आप की स्किन ऑयली नहीं बनती। आप को वह समस्या नहीं महसूस होगी, जो आप को बाकी के तेल प्रयोग करने के बाद होती थी। आप इस प्रकार के तेलों का प्रयोग अपनी स्किन के साथ साथ अपने बालों के लिए भी कर सकते हैं। ड्राई ऑयल में एक प्रकार का लिनोलिक एसिड, एक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड  होता है। जोकि बहुत ही हल्का होता है और आप की स्किन के अंदर बहुत तेजी से मिल जाता है। ताकि आप को बहुत ज्यादा भारी महसूस न हो। लेकिन पहले डालिए एक नजर वेट और ड्राई ऑयल में अंतर पर।

insideoilforskincare

वेट व ड्राई ऑयल मे अंतर (Difference In both Types)

वेट ऑयल आप की स्किन पर बहत भारी महसूस होते हैं। और यह आप की त्वचा को मॉइश्चर सोखने के लिए बीच में एक बैरियर खड़ा कर देते हैं। हालांकि यह आप की स्किन में वॉटर रिटेंशन होने से बचाता है। अतः यह फटी हुई व डिहाइड्रेटेड स्किन वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस प्रकार के तेल आप की स्किन में होने वाली खुजली व खुश्की की समस्या से भी आप को मुक्ति दिला सकते है ।

ड्राई ऑयल प्रयोग करने के क्या लाभ होते हैं? (Benefits Of Dry Oil)

ड्राई ऑयल के भी वेट ऑयल के समान ही लाभ होते है। परन्तु यह आप की स्किन के लिए बहुत ही हल्का होता है और आप को वह ऑयली फिनिश नहीं देता है। बहुत से लोग ड्राई ऑयल पसंद करते हैं क्योंकि यह आप की स्किन में लगाने के तुरन्त बाद ही सूख जाता है। ड्राई ऑयल के कुछ अन्य लाभ निम्न हैं।

इसे भी पढ़ें: विटामिन ई को क्यों कहते हैं Beauty Vitamin? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 5 बेस्ट विटामिन

स्किन को मॉइश्चराइज करता है (Moistures Skin)

बहुत से ड्राई ऑयल आप की स्किन को मॉइश्चराइज करते हैं क्योंकि इनमें लिनोलिक एसिड होता है जो आप की स्किन को वॉटर लॉस से बचाता है और आप की स्किन के लिए बहुत ही हल्का भी होता है।

ड्राई व क्रैक स्किन को बेहतर बनाता है (Heals Skin)

यदि आप की स्किन सर्दियों में फट जाती है या वह बिल्कुल ड्राई हो जाती है तो आप की स्किन के लिए ड्राई ऑयल  बेस्ट रहता है।

insidetypesofdryskin

स्किन बैरियर रिपेयर को बढ़ाता है (Repairs Skin)

ड्राई ऑयल में जो एसिड होता है वह आप के स्किन बैरियर को रिपेयर करता है और आप की स्किन को धीरे धीरे हील करता है।

एजिंग के लक्षणों से दूर रखता है (Anti aging)

इसमें पाए जाने वाले एंटी आक्सिडेंट आप की स्किन को बूढ़ा होने से बचते हैं व एजिंग साइन आने से भी रोकते हैं।

सन डेमेज से बचाव (Saves From Sun Rays)

इसमें बहुत से एंटी आक्सिडेंट होते हैं, जो आप की स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों के द्वारा होने वाले नुकसानों से बचाते हैं।

एग्जिमा से बचाते हैं (Protects From Eczema)

यदि आप की स्किन पर भी बंप या स्केल हो जाते हैं तो ड्राई ऑयल आप की स्किन को मॉइश्चराइज करके आप को इस स्थिति से ठीक कर सकते हैं।

इन 5 ड्राई ऑयल का करें प्रयोग (5 Best Dry Oil)

एवोकाडो ऑयल

यदि आप इस ऑयल का प्रयोग करते हैं तो आप के सोराइसिस के लक्षण कम हो सकते हैं और यदि आप के शरीर में कहीं घाव है तो यह ऑयल उसके लिए भी बहुत लाभदायक है।

सीसम ऑयल

यह ऑयल आप की स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है परन्तु इस बात को कोई प्रमाण नहीं है। इसलिए आप इसे सनस्क्रीन के साथ प्रयोग करें। इससे सूजन भी कम होती है।

सनफ्लावर ऑयल

यह आप के पोर्स को बंद नहीं करता है। आप की स्किन को अच्छा मॉइश्चर प्रदान करता है और यह हर स्किन टाइप के लिए सटीक है।

insidesunfloweroil

ग्रेप सीड ऑयल

यह बहुत ही सस्ता व असरदार तेल है। जो आप की स्किन को मॉइश्चर प्रदान करके उसे हील करता है। इसे आवश्यक तेलों के साथ मिलाकर या रात भर मॉइस्चराइजर के रूप में अपने चेहरे पर लगातार उपयोग करने से संभवतः आपको सबसे अच्छे परिणाम मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: फेशियल, ब्लीच और क्लीन-अप करवाते हुए इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना त्वचा को हो सकता है नुकसान

रोजहीप ऑयल

इस तेल में संतरे या नींबू से ज्यादा विटामिन सी माना जाता है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो कि फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। साथ ही झुर्रियों को कम करते हैं।

ड्राई ऑयल का प्रयोग कब करें? (When To Use)

आप नहाने के बाद ड्राई ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। स्किन को न केवल नमी मिलेगी, बल्कि आपकी स्किन कोमल भी होगी।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer