शहद में भिगोकर खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेंगे दोगुने फायदे

Benefits of Dry Fruits Soaked in Honey: शहद में ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 23, 2022 19:02 IST
शहद में भिगोकर खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेंगे दोगुने फायदे

Benefits of Dry Fruits Soaked in Honey: अच्छी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स में मौजूद गुण शरीर को कई गंभीर समस्याओं और बीमारियों से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। शरीर को पर्याप्त पोषण और एनर्जी देने के लिए और फिट रहने के लिए रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ड्राई फ्रूट्स को पानी में भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद में ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से आपको दोगुने फायदे मिलते हैं? शहद में मौजूद प्रोटीन, फैट, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं शहद में ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने के फायदे और तरीका।

शहद में ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने के फायदे- Benefits of Dry Fruits Soaked in Honey

शहद का सेवन करने से आपको कई गंभीर समस्याओं और बीमारियों में फायदा मिलता है। आयुर्वेद में शहद का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। शहद में ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से आपको मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं। नियमित रूप से मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स को शहद में भिगोकर खाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Benefits of Dry Fruits Soaked in Honey

1. इम्यूनिटी बूस्ट करे

शहद और ड्राई फ्रूट्स में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं। इसमें मौजूद गुण शरीर को पर्याप्त पोषण देते हैं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारी और संक्रमण आदि से बचाने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ें: शहद में भीगी किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

2. हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोगी

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए शहद में ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाना बहुत फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स में विटामिन और हेल्दी फैट की पर्याप्त मात्रा होती है, जो शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से शहद में ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने से आपके शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

बादाम, अखरोट और काजू आदि का सेवन दिमाग को हेल्दी रखने और मेमोरी पॉवर बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। रोजाना शहद में भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपका दिमाग हेल्दी रहता है।

4. डायबिटीज से बचाए 

रोजाना शहद में भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचने में फायदा मिलता है। शहद का सेवन करने से डायबिटीज में बहुत फायदा मिलता है। रोजाना शहद में ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने से आपको डायबिटीज का खतरा नहीं रहता है।

5. वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद 

ड्राई फ्रूट्स और शहद में मौजूद गुण शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत उपयोगी होते हैं। रोजाना शहद में ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने से दुबले-पतले लोगों को बहुत फायदा मिलता है। अगर आप भी अंडरवेट हैं तो रोजाना सुबह के समय मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट शहद में भिगोकर खाएं।

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या सारे ड्राई फ्रूट्स एक साथ खाने से ज्यादा फायदा मिलता है? जानें डायटीशियन की राय

ड्राई फ्रूट्स और शहद दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप कई गंभीर समस्याओं और बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं। अगर आप किसी बीमारी या समस्या के शिकार हैं, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer