दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर पीने से होंगे ये 5 लाभ

दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ होंगे। आइए जानते हैं इसके कुछ बेमिसाल लाभ के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 10, 2022 14:52 IST
दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर पीने से होंगे ये 5 लाभ

Drinking Milk with Ghee and Black Pepper: दूध कैल्शियम से भरपूर आहार होता है जो आपकी मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती को बढ़ाता है। हम में से कई लोग सर्दी-जुकाम या फिर कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए दूध और हल्दी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में काली मिर्च और घी का मिश्रण भी कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकता है। यह जोड़ों में दर्द को कम करने के साथ-साथ शरीर की सूजन को कम करता है। आइए जानते हैं दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर पीने से सेहत को क्या लाभ होते हैं? 

दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर पीने के लाभ

दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर पीने से आपकी इम्यून पावर बूस्ट हो सकती है। इसके अलावा यह स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर पीने से क्या लाभ होते हैं?

1. सूजन करता है कम

दूध में काली मिर्च और घी मिलाकर पीने से शरीर में पुरानी से पुरानी सूजन को कम किया जा सकता है, जो हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, डायबिटीज और ऑटोइम्यून डिजीज से आपको दूर रखने में असरदार है। इसके अलावा यह  जोड़ों का दर्द, गर्दन का दर्द और घुटने का दर्द भी कम कर सकता है। अगर आप शरीर के सूजन को कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - डैंड्रफ दूर करती है काली मिर्च, जानें प्रयोग के 5 तरीके 

2. याददाश्त और दिमाग की कार्यक्षमता को दे बढ़ावा

दूध में काली मिर्च और घी का मिश्रण आपके दिमाग की कार्यक्षमता को बेहतर कर सकता है। दरअसल, घी और काली मिर्च आपके ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है जिससे मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा यह अल्जाइम और पार्किंसंस डिजीज के खतरे को भी कम कर सकता है।

3. आंत को रखे सुरक्षित

घी और काली मिर्च का मिश्रण पाचन स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर हो सकता है। खासतौर पर इसके सेवन से कब्ज की परेशानी दूर की जा सकती है। अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध के साथ काली मिर्च और घी के मिश्रण का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

4. स्ट्रेस करे रिलीज

दूध में घी और काली मिर्च के मिश्रण का सेवन करने से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है। इससे सेवन से आपका मानसिक स्वास्थ्य्य बेहतर होता है। साथ ही आप स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम कर सकते हैं। 

5. इम्यूनिटी करे बूस्ट

दूध में घी और काली मिर्च का सेवन करने से आप इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। यह मिश्रण एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है। 

दूध में काली मिर्च और घी का मिश्रण स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। हालांकि, अगर आप इस मिश्रण का सेवन पहली बार करने जा रहे हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer