Expert

सुबह तेज पत्ता उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Bay Leaf Water Benefits: सुबह पानी में तेज पत्ता उबालकर पीने से सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 13, 2022 07:15 IST
सुबह तेज पत्ता उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Bay Leaf Water Benefits: तेज का प्रयोग मसाले के तौर पर तो हम सभी करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी करी पत्ता को उबालकर, छानकर इसके पानी का सेवन किया है? तेज पत्ता सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन बहुत से लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं, कि तेज पत्ता के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसका प्रयोग करने का आसान और सबसे बेस्ट तरीका क्या है? हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह खाली पेट पानी में तेज पत्ता उबालकर पीना, इसके फायदे प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। इससे सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं, यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। तेज पत्ता उबालकर पीने से क्या होता है या इसके फायदे (tej patta ubal kar peene ke fayde) क्या हैं, इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (BAMS) से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

तेज पत्ता सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है- bay leaf health benefits

तेजपत्ता में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमें स्वस्थ बनाए रखने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। यह कई विटामिन और मिनरल्स जैसे विटामिन ए,बी,सी,ई, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज आदि से भरपूर होते हैं। इसके अलावा तेज पत्ता में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जैसे एंटीडायरेहिल, एंटीडायबिटिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीनॉयड आदि। तेज पत्ता न सिर्फ शरीर में पोषण की कमी को दूर करने में मदद करते हैं, बल्कि यह कई गंभीर रोगों के उपचार और उन्हें आपसे दूर रखने में भी बहुत प्रभावी हैं।

tej patta ubal kar peene ke fayde

इसे भी पढें: नाश्ते में चाय के साथ टोस्ट खाने के हैं कई नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में

तेज पत्ता उबालकर पीने के फायदे- Bay Leaf Boiled Water Benefits

1. कोलेस्ट्रॉल करे कम: तेजपत्ता का पानी पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। 

2. वजन घटाए: यह आपके पाचन को दुरुस्त और मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने और वजन प्रबंधन में सहायक है।

3. डायबिटीज रखे कंट्रोल: हाई और लो ब्लड शुगर, दोनों ही स्थितियों को कंट्रोल रखने और जोखिम को कम करने में तेज पत्ता का पानी लाभकारी है।

4. इम्यूनिटी करे मजबूत: तेजपत्ता का पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह आपको वायरल संक्रमण और मौसमी एलर्जी आदि से बचाता है।

5. सूजन से लड़ने में करे मदद: शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने में तेज पत्ता का पानी बहुत लाभकारी है। जिससे यह जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द को कम करने में भी मददगार है।

6. नींद में करे सुधार:  तेज पत्ता का पानी पीने से नींद से जुड़ी समस्याओं जैसे अनिद्रा, रात में बार-बार जगना और बेचैन नींद जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।

7. किडनी को रखे स्वस्थ: यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है। यह किडनी को फिल्टर करने और बेहतर कार्य करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: क्या घुटनों में दर्द होने पर दही खाना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

तेजपत्ता उबालकर कैसे पिए- How To Drink Boiled Bay Leaves Water

इसके लिए आपको किसी पैन या पतीली में 1.5 गिलास पानी लेना है और उसमें 3-4 तेजपत्ता डालकर तब तक उबालना है जब तक कि पानी आधा न रह जाए। उसके बाद इसे छान लें और बर्तन में निकालकर थोड़ा ठंडा करलें। गुनगुना हो जाने पर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं, इससे जबरदस्त फायदे मिलेंगे। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

नोट: किसी भी स्थिति में आपको डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी तरह के नुस्खों को आजमाने से बचना चाहिए, क्योंकि कुछ चीजें सभी के लिए समान रूप से काम नहीं करती हैं, कई बार आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer