ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है देसी घी, एक्सपर्ट से जानें इसके सेवन का तरीका

घी में हेल्दी फैट्स होते हैं, जो कि डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) से भरपूर है और ये मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Oct 29, 2021 10:56 IST
ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है देसी घी, एक्सपर्ट से जानें इसके सेवन का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

भारतीय खाने में घी (benefits of ghee) की एक बड़ी भूमिका रही है। ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद है। पर आज हम घी के तमाम फायदे की बात नहीं करेंगे बल्कि, सिर्फ ब्रेन हेल्थ के लिए घी के फायदे (benefits of desi ghee for brain) की बात करेंगे। इसी बारे में हमने अंशु चतुर्वेदी, हेड ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन और डायटिक्स, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, जयपुर से भी बात की। न्यूट्रिशनिस्ट अंशु चतुर्वेदी की मानें, तो वैसे तो मेडिकल साइंस में घी खाने के इतने फायदे नहीं बताए गए हैं जितने की आयुर्वेद में है। पर घी, खास कर कि देसी घी (benefits of desi ghee) के अंदर कुछ ऐसे गुण हैं, जिसकी वजह से ये हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। दरअसल, घी में हेल्दी फैट्स होते हैं, जो कि हमारे न्यूरॉन्स और टीशूज को हेल्दी रखते हैं और उनके काम काज को बढ़ावा देते हैं।

Insidegheebenefitsforbrainhealth

न्यूट्रिशनिस्ट अंशु चतुर्वेदी बताती हैं कि घी डिटॉक्सीफाइंग एजेंट की तरह काम करता है और गट हेल्थ को बूस्ट करता है। पर सबसे ज्यादा सर्दियों के मौसम में घी खाना चाहिए क्योंकि ये शरीर में गर्मी बबनाए रखता है और ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है।  इससे हमारे ब्रेन को शक्ति मिलती है और वे हेल्दी तरीके से काम कर पाते हैं। इसके अलावा भी ब्रेन हेल्थ के लिए घी के फायदे कई हैं।

ब्रेन हेल्थ के लिए देसी घी के फायदे- benefits of desi ghee for brain

1. डिप्रेशन से बचाता है

ब्रेन के लिए घी खाने के फायदे की बात करें, तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि मस्तिष्क के सेल्स को शांत रखते हैं और सूजन को करते हैं। पर इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसनमें कुछ हेल्दी फैट्स हैं जो कि मूड्स को कंट्रोल करते हैं, होर्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं और डिप्रेशन से बचाव में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : त्यौहार में और भी मिठास घुलेगी, जब घर में बनेंगी ये 2 टेस्टी और हेल्दी स्वीट डिश

2. संज्ञानात्मक सुधार में मददगार

संज्ञानात्मक सुधार में घी की एक जरूरी भूमिका है। दरअसल, गाय का घी मस्तिष्क के लिए लाभकारी है। घी के हेल्दी फैट्स एकाग्रता बढ़ाते हैं। इससे याद रखने की क्षमता बढ़ती है। तो, बड़ों में ये डिमेंशिया के लक्षण को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये  संज्ञानात्मक क्षमता को भी बेहतर बनाने में मदद करती है। 

3. दिमाग तेज करता है

डाइट में घी का रेगुलर सेवन करने से ये मानसिक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते है जो कि मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। साथ ही घी में डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) होता है, जो कि मेमोरी बढ़ाने और तेज बुद्धि प्रदान करने में मददगार है।

घी का सेवन कैसे करें-How to take ghee in diet

1. भोजन में शामिल करें

देसी घी को आप अपनी रेगुलर डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे कि आप इसे सूप में डाल सकते हैं।  डोसा और यहां तक कि दलिया में भी डाल सकते हैं। इसके अलावा ग्रिल्ड चीजों को बनाने के लिए भी आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Insidegoodforbrainhealth

इसे भी पढ़ें : कैफीन की लत अचानक छोड़ने पर हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, जानें इसे छोड़ने का सही तरीका

2. रोजाना रोटी के साथ लें एक छोटा चम्मच घी

अगर आपको घी खाना वैसे पसंद नहीं है तो, रोजाना रोटी में घी लगा कर खाएं। इस तरह आप थोड़ी ही मात्रा में अपने शरीर में घी जोड़ेंगे जो कि मस्तिष्क के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। 

3. खाने में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल करें घी 

खाना में तड़का लगाने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसमें अपनी रेगुलर सब्जी, दाल और खिचड़ी आदि बना सकते हैं। साथ ही आप डीप फ्राइंग के लिए भी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तो, इस तरह ब्रेन बूस्ट करने के लिए आप नियमित भोजन में घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इस दूध में और चावल में मिला कर भी खा सकते हैं। तो, दिमाग तेज करना चाहते हैं तो आपको रोज घी का सेवन करना चाहिए।

All images credit: freepik

Disclaimer