गर्म पानी में दालचीनी पीने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

Benefits of cinnamon warm water: अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो अपने शरीर को मजबूत करने के लिए गर्म पानी के साथ इन तरीकों से दालचीनी का सेवन करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
गर्म पानी में दालचीनी पीने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

दालचीनी का इस्तेमाल आमतौर पर कई घरों में किया जाता है। इसके सेवन से आपको सेहत से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं। कई लोग दालचीनी की चाय पीना पसंद करते हैं। इससे सिरदर्द और जुकाम तुरंत ठीक हो सकता है। इसके अलावा आप गर्म पानी के साथ भी दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिन, नियासिन, थियामिन, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन आपका वजन कम करने में सहायता कर सकता है। साथ ही यह पेट संबंधित समस्याओं को भी दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। दालचीनी में मौजूद विटामिन्स और खनिज आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। आइए गर्म पानी के साथ दालचीनी के सेवन के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

गर्म पानी के साथ दालचीनी के फायदे

1. वजन कम करने में मददगार 

गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन आपके वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल यह आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे आपको वजन कम करने में आसानी होती है। सुबह खाली पेट में गर्म पानी के साथ दालचीनी पाउडर का सेवन करने से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। यह आपकी भूख को कम करके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। आप रोजाना गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। 

cinnamon-benefits-with-warm-water

2. पीसीओएस की समस्या में

महिलाओं में पीसीओएस की समस्या काफी गंभीर होती है। हॉर्मोनल चेंज की वजह से सिस्ट छोटी होने के साथ ओवरी का साइज बढ़ जाता है। ऐसे में गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर सेवन किया जा सकता है। इससे पीरियड्स में पेट के दर्द में भी लाभ हो सकता है। 

3. पेट संबंधी समस्याओं में 

गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन पेट संबंधी समस्याओं में भी उपयोगी साबित हो सकता है। यह आपको कब्ज और अपच की दिक्कत से छुटकारा दिला सकता है। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है। गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन ब्लोटिंग और गैस की दिक्कत को दूर कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- दालचीनी का पानी पीने के 5 फायदे और बनाने का तरीका

4. डायबिटीज में फायदेमंद 

यह डायबिटीज की समस्या में भी काफी कारगर साबित हो सकता है। यह रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम रखता है। इसका संतुलित मात्रा में सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को कई लाभ मिल सकते हैं।

how-to-use-cinnamon-with-warm-water 

5. इम्यून सिस्टम बनाए मजबूत 

दालचीनी में पॉलीफेनॉल के साथ ही एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन आपको सर्दी-जुकाम और कई वायरल बीमारियों से भी बचा सकता है। हालांकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए आपको इसकी मात्रा का ध्यान रखना चाहिए।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer