Expert

अमरूद के पत्तों के पानी से नहाने से दूर होंगी त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

Benefits Of Bathing With Guava Leaves Water: अमरूद के पत्तों के पानी सिर्फ पीना ही नहीं, बल्कि त्वचा और बालों के भी बहुत फायदेमंद है, जानें 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 20, 2022 01:39 IST
अमरूद के पत्तों के पानी से नहाने से दूर होंगी त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

Benefits Of Bathing With Guava Leaves Water: अमरूद के पत्तों का पानी और काढ़ा पीने के फायदों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद के पत्तों का पानी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है? बहुत से लोग चेहरा धोने के लिए अमरूद के पत्तों के पानी का प्रयोग करते हैं, तो कुछ बाल धोने के लिए। क्योंकि यह त्वचा और बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हालांकि आप अलग-अलग प्रयोग करने के बजाए, नहाने के लिए भी अमरूद के पत्तों के पानी का प्रयोग कर सकते हैं। यह भी अपने त्वचा और बालों को हेल्दी रखने का एक आसान और बहुत कारगर तरीका है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि अमरूद के पत्तों के पाने से नहाने के फायदे क्या होता हैं। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको अमरूद के पत्ते के पानी से नहाने के 5 फायदे (amrud ke patte ke pani se nahane ke fayde) बता रहे हैं।

अमरूद के पत्तों का पानी त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है- Guava Leaves Water Benefits For Skin And Hair

अमरूद के पत्तों में त्वचा और बालों के लिए जरूरी कई जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन सी और प्रोटीन मौजूद होते हैं। वहीं इनमें कई औषधीय गुण जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट की भी प्रचुर मात्रा होती है। यह कारण है कि आयुर्वेद में अमरूद के पत्तों का विशेष महत्व है। साथ ही इनका प्रयोग बालों और त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। यहां नीचे अमरूद के पत्तों से नहाने के कुछ फायदे बताए गए हैं।

amrud ke patte ke pani se nahane ke fayde

इसे भी पढें: फिटकरी और नारियल तेल से दूर होती हैं त्वचा और बालों की समस्याएं, जानें 5 फायदे

अमरूद के पत्तों के पानी नहाने के फायदे- Guava Leaves Water Benefits For Bathing

  1. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा: बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, कमजोर और पतला होन के पीछे डैंड्रफ एक बड़ा कारण है। अमरूद के पत्तों का पानी स्कैल्प की गंदगी, स्कैल्प की एलर्जी, डैंड्रफ और सोरायसिस आदि को भी दूर करने में मदद करता है। क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। डैंड्रफ दूर कर यह बालों मजबूत और घना बनाता है।
  2. बालों के विकास में करे मदद: यह दोमुंहे कमजोर बाल, ड्राई और फ्रिजी हेयर की से छुटकारा दिलाता है। यह सफेद बालों से बचाव और उन्हें रोकने में मदद करता है। यह बालों के तेजी से विकास और नए बाल उगाने में मदद करता है, जिससे गंपेजन को रोकने में मदद मिलती है। यह आपको लंबे और शाइनी बाल पाने में भी मदद करता है।
  3. त्वचा में लाए निखार: अमरूद के पत्तों के पानी से नहाने से कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, एलर्जी, चकत्ते आदि जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने में भी मदद करता है।  यह त्वचा की रंगत में सुधार करता है और त्वचा में प्राकृतिक चमक लाता है।
  4. आपको बनाए रखे जवां: अमरूद के पत्तों का पानी त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है, यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा की महीन रेखाओं, झुर्रियों साथ ही रोम छिद्रों को श्रिंक करने में भी मदद करता है। जिससे त्वचा जीवंत और जवां नजर आती है।
  5. स्किन को बनाए कोमल: ड्राई स्किन की समस्या दूर करने और मुलायम-कोमल त्वचा प्रदान करने में भी अमरूद के पत्तों के पानी से नहाने में मदद मिलती है। यह एलर्जी आदि दूर करने और त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करता है। जिससे सॉफ्ट और सपल त्वचा पाने में मदद मिलती है।

अमरूद के पत्तों से कैसे नहाएं- How To Take Bath With Guava leaves Water

इन सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको बस एक बड़े बर्तन या बाल्टी में पानी डालना है और उसमें 20-25 अमरूद के पत्ते डालने हैं। जब पानी उबल जाए, तो इसे थोड़ा ठंडा कर लें। आपको सबसे पहले सादे पानी और साबुन से त्वचा को अच्छी तरह साफ कर लेना है, उसके बाद अमरूद के पत्तों को पानी को नहाने के लिए प्रयोग करना है। उसके बाद त्वचा थपथपाकर सुखा लें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer