गर्भावस्था की जटिलताओं को कम करने के लिए खाइए नारियल

लोगों में मिथ है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए। आइए जानें गर्भावस्था में नारियल खाने के फायदों के बारे में।

अनुराधा गोयल
गर्भावस्‍था Written by: अनुराधा गोयलPublished at: Feb 28, 2013
गर्भावस्था की जटिलताओं को कम करने के लिए खाइए नारियल

ये तो आप जानते ही हैं नारियल की गिरी और पानी खाने-पीने के दौरान बहुत ठंडा होता है। नारियल के सेवन से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

coconut advantage in pregnancyना सिर्फ नारियल बल्कि नारियल का पानी भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। क्या आप जानते हैं नारियल में कई प्रकार के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हर किसी के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि सूखे नारियल में नारियल के पानी या सफेद नारियल के मुकाबले कम गुण होते हैं। क्या गर्भवती महिला को नारियल खाना चाहिए। लोगों में मिथ है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए। आइए जानें गर्भावस्था में नारियल खाने के फायदों के बारे में।

 

गर्भावस्था में नारियल के फायदे

  • गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर समस्याओं से गुजरना पड़ता है, ऐसे में नारियल खाने से महिलाएं इन समस्याओं और हार्मोंस के बदलावों की परेशानी को आराम से रोक सकती हैं।
  • नारियल गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि नारियल में गर्भवती महिला और उसके बच्चे को पौष्टिकता देने की क्षमता है।
  • नारियरल वसा से रहित जीरो कोलेस्ट्रोल लिए होता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से महिलाओं में एचडीएल कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है जो कि अच्छा माना जाता है।
  • नारियल का पानी गर्भवती महिलाओं में कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रि‍त करने में मदद करता है।
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को थकान और डीहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है जिसे नारियल के सेवन से दूर किया जा सकता है। यदि गर्भवती महिलाएं प्राकृतिक नमक का सेवन करना चाहती हैं तो नारियल में प्राकृतिक नमक मौजूद होता है।
  • नारियल के सेवन से इम्‍यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान एचआईवी, फ्लू, दाद इत्यादि से नारियल के सेवन से बचा जा सकता है। दरअसल, नारियल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं जो कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की रक्षा कर सकते हैं।
  • नारियल के सेवन से आपका मूड अच्छा रह सकता है। दरअसल, गर्भवती महिलाओं बहुत चिड़चिडे स्वभाव की हो जाती हैं जिससे बचने के लिए उन्हें नारियल का सेवन करना अच्छा रहेगा।
  • गर्भावस्था के दौरान पाचन तंत्र को मजबूत करने और पेट संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आपको नारियल का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं इसके सेवन से आप कब्ज की समस्या से भी बच सकती हैं।
  • आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान बहुत सी महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से पीडि़त होती हैं। नारियल के सेवन से इस समस्या से बचा जा सकता है। नारियल का पानी पीने से आपको पेशाब के दौरान होने वाली जलन से भी मुक्ति मिलेगी।
  • गर्भावस्था के दौरान ली जाने वाली दवाईयों से होने वाले साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए नारियल का सेवन करना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान वजन घटाने और चुस्त-दुरूस्त रहने के लिए नारियल का सेवन बहुत जरूरी है।

 

 

Read More Articles On Pregnancy Care In Hindi

Disclaimer