त्वचा की कई समस्याओं में फायदेमंद होता है आड़ू, जानें किस समस्या में कैसे करें इस फल का प्रयोग

अगर आप भी अपनी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो जान लें कैसे आडु है आपके लिए फायदेमंद। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 17, 2021Updated at: Feb 17, 2021
त्वचा की कई समस्याओं में फायदेमंद होता है आड़ू, जानें किस समस्या में कैसे करें इस फल का प्रयोग

त्वचा को लेकर आजकल हर कोई परेशान रहता है, कोई अपनी त्वचा पर आए दाग-धब्बों से परेशान हैं तो कोई अपनी त्वचा की गिरती रंगत के कारण परेशान रहता है। इन तरह की त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर कई तरह के तरीके और त्वचा संबंधित उपचार अपनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन सही जानकारी न होने के कारण त्वचा पर सही तरीके से फायदा नहीं मिल पाता है। जिसके बाद लोग रोजाना कुछ नया आजमाने की तलाश में रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आडु जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है उतना ही ये आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। जी हां, हमने इस विषय पर बात की अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से। जिन्होंने बताया कि आडु कैसे आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। 

skincare

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है आडु

एक्सपर्ट जतिन मित्तल बताते हैं कि आडु में भारी मात्रा में पोषण से भरपूर होते हैं जिसकी मदद से आप अपनी सेहत को लंबे समय तक के लिए स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं। आडु का इस्तेमाल त्वचा के लिए एक प्रकार का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही एक्सपर्ट की मानें तो इसमें मौजूद विटामिन्स की मदद से आप त्वचा के कैंसर से भी अपना बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा आडु विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य रासायनिक सामग्री का एक समृद्ध स्रोत है। 

त्वचा के लिए आडु के फायदे?

ड्राई स्किन के लिए है अच्छा

जिन लोगों की त्वचा में रुखापन रहता है उन लोगों को हमेशा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति से बचाव के लिए लोग कुछ न कुछ तरीके अपनाते रहते हैं और ये कोशिश करते हैं कि किसी भी तरह त्वचा का रुखापन दूर हो जाए। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप आडु की मदद से अपनी त्वचा को नमी-युक्त बनाए रख सकते हैं। आपको बता दें कि आडु में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो आपकी त्वचा में नमी प्रदान करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। 

ऊतकों की करता है सुरक्षा

ऊतकों की क्षति होने पर आपकी त्वचा बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है जिसके कारण आपको अपनी त्वचा की रंगत में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। ऐसे में आडु आपके लिए असरदार और एक बेहतरीन विकल्प के रूप में है। आडु आपकी त्वचा के ऊतकों को सुरक्षित रखने के साथ उन्हें पुनर्जीवित करने में मदद करता है। इसके लिए आप आडु और दही का एक पेस्ट बनाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट के बाद आप इस पेस्ट को अपनी त्वचा से गुनगुने पानी के साथ धो लें। 

इसे भी पढ़ें: कील-मुंहासों की समस्या में फायदेमंद हो सकता है तिल का तेल, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

बढ़ती है त्वचा की चमक 

त्वचा की रंगत को लेकर अक्सर हर कोई परेशान रहता है, लेकिन आडु एक ऐसा विकल्प है जो आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करने का काम करता है। जब आप नियमित रूप से त्वचा पर आडु का पेस्ट लगाते हैं तो इससे आपकी त्वचा से मृत कोशिकाएं बाहर हो जाती हैं और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा निखने लगती है। 

skincare

झुर्रियों होती है कम 

एक्सपर्ट जतिन मित्तल बताते हैं कि आडु में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है, जो आपकी त्वचा से काले घेरे और झुरियों को दूर करने में मदद करता है। इसके मैक्रोन्यूट्रिएंट झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं बल्कि आडु में मौजूद गुण आपको बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों से भी दूर रखने का काम करते हैं। आप आडु को एक प्रकार से एंटी-एजिंग फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक,  यह त्वचा के छिद्रों को कसता है और थकी हुई त्वचा को तरोताजा करने की कोशिश करता है। 

लंबे समय तक त्वचा रहती है स्वस्थ 

लंबे समय तक त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पोषण की पूर्ति करें जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक के लिए स्वस्थ रख सकते हैं। आडु में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपकी त्वचा और त्वचा के ऊतकों को स्वस्थ रखने का काम करता है। प्रोटीन की सही मात्रा आपकी त्वचा के ऊतकों की मरम्मत करने का काम करता है। विटामिन सी आडु में काफी होता है जो न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। 

यूवी रेज से बचाता है आडु

आडु में मौजूद भारी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे खास तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों की मदद से त्वचा को खतरनाक पराबैंगनी किरणों से बचाया जा सकता है। इसलिए एक्सपर्ट का कहना है कि आडु में मौजूद तत्वों की मदद से आप धूप से होने वाले त्वचा के नुकसान को आसानी से दूर कर सकते हैं। अगर आप अपनी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाना चाहते हैं तो आप आडु का इस्तेमाल त्वचा के लिए आसानी से कर सकते हैं। आप आडु को उबाल लें या फिर इसे अच्छी तरह से मेश कर लें। इससे बने पेस्ट को आप आसानी से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और करीब 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी के साथ धो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सेब के छिलके से बनाएं ये 2 खास फेसपैक, दूर होंगे चेहरे के दाग-धब्बे और चेहरे पर आएगा ग्लो

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं आड़ू

एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ये आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने के साथ बेहतरीन रंगत प्रदान करने में मदद करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सभी फल आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं और यह आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में कामयाब होते हैं। ऐसे ही आडु भी आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखता है। 

क्या है एक्सपर्ट की सलाह

एक्सपर्ट जतिन मित्तल बताते हैं कि जब आप अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहते हैं और कोशिश करते हैं कि किसी भी तरह त्वचा को बेहतर बनाए रखा जाए तो इस दौरान आपके सामने कई प्रकार के विकल्प होते हैं। लेकिन आप इस दौरान उन चीजों का ही चयन करें जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे ही आडु आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा और फायदेमंद होता है जिसकी मदद से आप लंबे समय तक अपनी त्वचा को निखरा हुआ देख सकते हैं और खुद को त्वचा की अन्य समस्याओं से भी दूर रख सकते हैं। लेकिन आडु का पेस्ट या इसको अलग प्रकार से इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट से इसकी सलाह जरूर लें साथ ही आपको अपनी त्वचा पर इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए जो आपकी त्वचा के लिए एक सकारात्मक कदम होता है। 

(इस लेख में दी गई जानकारी अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से बातचीत पर आधारित है)।

Read More Article On Skin Care In Hindi

 

 
 
Disclaimer