वजन बढ़ाने के लिए खाएं बताशा, दूध और घी, जानें इसके फायदे

Batasha Milk and Ghee for Weight gain: दूध, घी और बताशे के पोषक तत्व वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 04, 2022 20:59 IST
वजन बढ़ाने के लिए खाएं बताशा, दूध और घी, जानें इसके फायदे

Weight Gain Tips: आजकल की लाइफस्टाइल में कोई वजन घटाने के लिए परेशान हैं, तो कोई इसे बढ़ाना चाहता है। दुबला-पतला शरीर ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आता है। खासकर जब बात लड़कों की आती है तो उन्हें भरे हुए मसल्स, चौड़ा सीना ही चाहिए होती है। वजन बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि जैसे ही वो प्रोटीन पाउडर को डेली डाइट से हटाते हैं शरीर का वही हाल हो जाता है। अगर आप भी वजन बढ़ाने के लिए कुछ ट्राई करना चाहते हैं तो दूध, बताशा और घी ट्राई कर सकते हैं। घी, दूध और बताशे के पोषक तत्व जब एक साथ मिलते हैं तो शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इन्हीं में से एक है वजन का बढ़ना। आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए दूध, घी और बताशे का सेवन कैसे करें और इससे शरीर को क्या फायदा मिलता है।

वजन बढ़ाने के लिए खाएं दूध, घी और बताशे

दूध में दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -२) युक्त होता है। जबकि घी ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई  जैसे कई पोषक तत्वों को अच्छा माना जाता है। जब दूध और घी में बताशे को मिलाकर खाया जाता है, तो इससे शरीर में गुड फैट बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे वजन बढ़ सकता है। दूध, बताशे और घी का सेवन करने से शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने में भी मदद मिलती हैं।

Weight-gain-tips

कैसे करें दूध, घी और बताशे का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए 1 गिलास में दूध में 2 चम्मच घी अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण में बताशे डालें।

आप चाहें तो ठंडे दूध में घी, बताशे डालकर मिक्सी में इसे पीसकर स्मूदी बना सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए दूध, घी और बताशे का सेवन सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

वजन बढ़ाने के लिए दूध, घी और बताशे का सेवन कभी भी लंच के समय न करें।

घी, दूध और बताशे खाने के फायदे

पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार

देशी घी वात और पित्त को कम करने में मदद करता है। जब देशी घी को बताशे और दूध के साथ मिलाकर खाया जाता है,तो इससे पाचन शक्ति में बढ़ोतरी होती है। छोटे बच्चों को विशेष तौर पर देशी घी के साथ बताशे और दूध पिलाने की सलाह दी जाती है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

देशी घी में बताशे मिलाकर खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। दूध और बताशे में मौजूद कैल्शियम के तत्व हड्डियों को अंदर से पोषण देते हैं। 

Disclaimer