Atta Face Pack: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए लगाएं आटे से बने ये 5 फेस पैक

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप आटे का फेसपैक लगा सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 29, 2021Updated at: Nov 29, 2021
Atta Face Pack: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए लगाएं आटे से बने ये 5 फेस पैक

आटे से हम कई तरह के डिशेज बनाते हैं। लेकिन क्या कभी आपके अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आटे का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो आज से खूबसूरती पर चार चांद लगाने के लिए आटे का इस्तेमाल शुरू कर दीजिए। दरसअल, आटे के इस्तेमाल से स्किन पर होने वाली कई तरह की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। जो आपके बजट के अंदर ही है। इसमें आपको कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं है, बस किचन में रखे आटे औक कुछ इंग्रीडिएंट की मदद से आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। आज हम इस लेख में आटे से खूबसूरती बढ़ाने का तरीका जानेंगे। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

1. स्किन की थकान को करे दूर

स्किन की थकान को दूर करने के लिए  आप आटा फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन एक्सफोलिएट होगी, जो चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने में असरदार है। थकी हुई स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए फेसपैक बनाना बहुत ही आसान है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

आवश्यक सामाग्री

  • कच्चा दूध - 3 बड़े चम्मच
  • मोटा पीसा हुआ आटा- 2 चम्मच
  • हल्दी - 1 चुटकी

विधि

सबसे पहले 1 कटोरी में दूध लीजिए। अब इसमें आटा डालकर इसे अच्छे से मिक्स कीजिए। इसके बाद इसमें हल्दी मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद जब यह मिश्रण चेहरे से सूख जाए, तो इसे स्क्रब की तरह थोड़ी देर तक मसाज करें। बाद में इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन फ्रेश नजर आएगी। 

इसे भी पढ़ें - दूध और नींबू के मिश्रण से पाएं स्किन पर नैचुरल निखार, जानें प्रयोग का तरीका

2. ऑयली स्किन की परेशानी को दूर करे आटा

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आटे का इस्तेमाल कर सकती है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल गायब हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऑयली स्किन वाले कैसे करें आटे का इस्तेमाल?

आवश्यक सामाग्री

  • आटा- 4 बड़ा चम्मच
  • दूध - 3 बड़ा चम्मच
  • शहद - 2 बड़ा चम्मच
  • गुलाबजल - 2 बड़ा चम्मच

विधि

ऑयली स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए दूध और आटे का मिश्रण आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले दूध को उबाल लें। अब इसमें शहद और गुलाबजल मिक्स करें। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे आटा मिलाएं। ध्यान रखें कि आटे की गांठ नहीं बननी चाहिए। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब पैक अच्छे से सूख जाए, तो इसे गर्म पानी की मदद से हटा लें। इससे आपकी स्किन ऑयल फ्री होगी। साथ ही चेहरे पर निखार आएगा।

3. टैनिंग की परेशानी के लिए आटा

सर्दियों में भी टैनिंग की शिकायत हो सकती है। टैनिंग की वजह से आपकी स्किन का रंग फीका हो सकता है। इसके अलावा अधिक धूप में रहने की वजह से आपको सनबर्न भी हो सकता है। जिसके कारण स्किन पर रैशेज और जलन की परेशानी हो सकती है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए आप आटे का फेसपैक लगा सकते हैं। आइए जानते हैं सनबर्न के लिए आटे का फेसपैक बनाने की विधि-

आवश्यक सामाग्री

  • गुलाब की पंखुड़ियां- 10-12
  • संतरे के छिलके का पाउडर - 1 चम्मच
  • गर्म दूध - 1 चम्मच
  • शहद - 1 चम्मच
  • आटा - 2 चम्मच

विधि

सबसे पहले पानी में गुलाब की पंखुड़ियां और संतरे के छिलकों को उबाल लें। अब इस उबले हुए पानी में थोड़ा सा गर्म दूध और शहद डाल दें। इसके बाद इसमें आटा डालें। जब यह गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए, तो इसे अपने चेहरे पर लगा लें। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को सादे पानी से साफ कर दें। इससे सनबर्न की शिकायत दूर होगी। साथ ही टैनिंग की समस्या भी काफी कम हो सकती है।

 

4. आटे से चेहरे पर निखार लाने के लिए फेसपैक

अगर आप नैचुरल तरीके से अपनी स्किन पर निखार पाना चाहती हैं, तो आटे का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैँ। साथ ही यह आपकी स्किन पर निखार लाने में मददगार हो सकता है। आटे से चेहरे पर निखार पाने के लिए आप इसका फेसपैक लगा सकते हैँ। जानते हैं कैसे तैयार करें फेसपैक?

आवश्यक सामाग्री

  • मलाई - 2 से 3 चम्मच
  • आटा - 1 से 2 बड़े चम्मच

विधि

सबसे पहले एक कटोरी लीजिए। अब इसमें मलाई डालकर इसे अच्छे से फेंट लें। इसके बाद इसमें आटा डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। जब पैक सूख जाए, तो इसे नॉर्मल पानी की मदद से साफ कर लें। इस पैक को लगाने से आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। 

5. ड्राई स्किन के लिए आटे का फेसपैक

ड्राई स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए भी आप आटे का फेसपैल लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और मुलायम होगी। साथ ही लंबे समय तक स्किन हाइड्रेट हो सकती है। स्किन पर नमी को बरकरार रखने के लिए आटे का फेसपैक आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं ड्राई स्किन के लिए आटे से कैसे तैयार करें फेसपैक?

इसे भी पढ़ें - Butter For Skin: सर्दियों में स्किन पर इन 4 तरीकों से लगाएं मक्खन, चेहरे पर आएगा निखार

आवश्यक सामाग्री

  • गुलाबजल - 2 चम्मच
  • आटा - 4 चम्मच
  • अंडा - 1 मध्यम आकार का
  • शहद - 1 चम्मच
  • ग्लिसरीन - 1 चम्मच

विधि

सबसे पहले एक कटोरी लीजिए। इसमें 4 चम्मच आटा डालिए। अब इसमें गुलाजबल और अंडा डालकर इसे अच्छे से मिक्स कीजिए। इसके बाद इसमें शहद और ग्लिसरीन मिक्स करें। जब मिश्रण गाढ़ा पेस्ट बन जाए, तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक इस पैक को सूखने दें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। बाद में अपना पसंदीदा मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे स्किन पर निखार आएगा। साथ ही ड्राई स्किन की परेशानी दूर होगी। 

स्किन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए आप आटे से तैयार इन फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन अधिक सेंसटिव है या फिर स्किन पर किसी तरह की परेशानी बढ़ रही है, तो डॉक्टर या स्किन एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। ताकि गंभीर परेशानियों से बचा जा सके।

Disclaimer