बालों और स्किन के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद है आर्गन ऑयल

Argan oil benefits for hair and skin : आर्गन ऑयल बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे आप इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
 बालों और स्किन के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद है आर्गन ऑयल

कई लोग अपने स्किन और बालों को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन इससे कोई खास लाभ नहीं मिल पाता है। आजकल बहुत सारे ब्यूटी ऑयल्स चर्चा में हैं, जो स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ऐसा ही एक तेल है आर्गन ऑयल, जिसके इस्तेमाल से आप अपने बालों को सुंदर बनाने के साथ-साथ स्किन को भी ग्लोइंग बना सकते हैं। इसमें मौजूद औषधीय गुण आपकी स्किन के कील-मुहांसे दूर करते हैं। साथ ही स्किन एलर्जी और सूर्य की किरणों से आपके बालों को बचाते हैं। इसके अलावा आर्गन ऑयल आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है, साथ ही डैंड्रफ को दूर करता है और मस्तिष्क की नसों को आराम पहुंचाता है। आइए स्किन और बालों के लिए आर्गन ऑयल के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

स्किन और बालों के लिए आर्गन ऑयल के फायदे 

1. त्वचा को मॉइस्चराइज करे

आर्गन ऑयल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इसके अलावा कई मॉइस्चराइजर क्रीम में भी आर्गन ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और ग्लोइंग नजर आती है। आप रोजाना स्किन पर आर्गन तेल लगा सकते हैं। इससे स्किन रूखी और बेजान नजर नहीं आती है।  

agran-oil-benefits-for-skin-hair

2. मुहांसों से छुटकारा दिलाए

त्वचा के लिए आर्गन तेल के कई फायदे होते हैं। इससे आप आसानी से मुहांसों को दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं। यह तेल यह त्वचा को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। कई बार पिंपल्स के दाग-धब्बे आपके चेहरे की रंगत को खराब कर देते हैं। इसलिए मुहांसों को दूर करने के लिए आप चेहरे पर आर्गन तेल लगा सकते हैं। इसे रात में सोते समय लगाने से अधिक लाभ मिल सकता है। इसके लिए आप आर्गन तेल में नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलाकर हल्का गर्म कर लें। फिर स्किन पर अप्लाई करें। हालांकि इसे स्किन पर सीधे लगाने की बजाय आप पहले पैच टेस्ट कर लें, ताकि कोई नुकसान न हो। 

3. एंटी एजिंग

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की नमी कम होने लगती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगते हैं। ऐसे में आर्गन तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को जवां बनाने में मदद कर  सकते हैं। इसके एंटी एजिंग प्रभाव से स्किन के फाइन लाइन्स को दूर किया जा सकता है और स्किन को खूबसूरत बनाया जा सकता है। 

इसे भी पढे़ं- चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से बढ़ता है स्किन का ग्लो, जानें इसके 6 अन्य फायदे

4. सूर्य की किरणों से बचाव 

सूर्य की किरणों के कारण आपकी स्किन पर टैन आ सकता है।इससे त्वचा पर काले-धब्बे हो सकते हैं। लेकिन आर्गन तेल में फ्री फैटी एसिड व टोकोफेरॉल गुण होते हैं। इस गुणों के कारण यह आपकी त्वचा को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाता है। इसे आप घर से बाहर निकलने से पहले लगाकर निकल सकते हैं। 

5. बालों को कंडीशन करे

आर्गन तेल में फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल आप बालों को स्वस्थ बनाने के लिए कर सकते हैं। यह बालों को नमी पहुंचाने के साथ-साथ क्षतिग्रस्त होने से भी बचाता है। इसके लिए आप आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों को हाथ में लेकर बालों पर लगा सकते हैं। इससे सिरदर्द की परेशानी भी कम हो सकती है। 

argan-oil-benefits-for-skin

6. एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव

आर्गन तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों को पोषण प्रदान करने में सहायक होते हैं। दरअसल  एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करते हैं और उन्हें शाइनी और सुंदर बनाता है। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। आप रात को आर्गन तेल लगाकर सो सकते हैं। 

7. स्कैल्प को मॉइस्चराइजर करे

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया कि आर्गन तेल टोकोफेरोल्स पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह बालों को मॉइस्चराइज रखने का काम कर सकता है और आपके बाल बेजान नजर नहीं आते हैं। इसके लिए आप नहाने के बाद तेल की कुछ बूंदों को हाथ में लेकर बालों पर लगाएं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer