अमलतास के फूल होते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

Amaltas flower benefits for health: अमलतास के फूल जितने देखने में सुंदर लगते हैं, उतने ही ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इनका ऐसे इस्तेमाल करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
अमलतास के फूल होते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

अमलतास के पीले फूल आपका मन मोह लेते हैं। अमलतास के फूल आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके औषधीय गुण आपके पेट से जुड़ी समस्याओं और वायरल फीवर को कम कर सकता है। इसके फूल में को उबालकर पीने से आपकी कब्ज की दिक्कत दूर हो सकती है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा के दाद-खुजली, रैशेज और चकत्ते की परेशानियों को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं। यह आपकी त्वचा को दाग-धब्बों से बचाता है और मुलायम बनाता है। इसके फूल का आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

अमलतास के फूल के फायदे

1. कब्ज से राहत 

कई लोगों को खाना खाने के बाद या सुबह उठने पर कब्ज और अपच जैसी दिक्कतें महसूस होती है। लेकिन अमलतास के फूल आपके कब्ज को दूर कर सकते हैं। इसके औषधीय गुण खाने के पाचन में मदद करते हैं और साथ ही पाचन तंत्र को भी बढ़ावा देते हैं। इसके लिए आप अमलतास के फूल को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें और पूरी रात इसे पानी में रहने दें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसका सेवन करें। इससे कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं में कई लाभ मिल सकते हैं। 

amaltas-flower-benefits-for-health

2. दाद और खुजली की समस्या में

कई लोगों को मॉनसून के मौसम में दाद-खुजली जैसी कई स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में अगर आपको भी स्किन में जलन, खुजली, रैशेज और दाद की परेशानी होती है, तो आप इसके फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इसके फूलों को पीस लें। फिर इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें। इन दोनों का पेस्ट तैयार करने के बाद इसे प्रभावित हिस्से में लगाएं। इससे दर्द, सूजन और जलन में काफी आराम मिल सकता है। 

3. बुखार ठीक करे

वायरल फीवर और जुकाम से भी कई लोग परेशान रहते हैं। मौसम बदलने पर ये परेशानी और बढ़ सकती है। दरअसल अंदरूनी कमजोरी के कारण आपका शरीर आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाता है और बुखार जैसी दिक्कतों से परेशान रहता है। अमलतास के फूल बुखार, सिरदर्द और बॉडी पेन ठीक करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। आप अमलतास के फूल और शहद को दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इससे भी आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें- अमलतास की फली में होते हैं कई गुण, इन बीमारियों को रखती है शरीर से दूर

4. इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए

अमलतास का फूल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके फूल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर आप संक्रमण से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा यह आपके गट हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। 

amaltas-benefits-for-skin

5. स्किन समस्याओं में लाभकारी 

अमलतास के फूल आपकी स्किन की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है। इसके अलावा यह बढ़ती उम्र के निशान जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स को दूर कर सकता है। इसे पीसकर आप चेहरे पर लगा सकते हैं। दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer