बादाम के तेल से दूर करें चेहरे की पिगमेंटेशन, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

Almond Oil For Pigmentation In Hindi: बादाम के तेल से आप चेहरे की पिगमेंटेशन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं, जानें प्रयोग के 3 आसान तरीके।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 08, 2023 13:30 IST
बादाम के तेल से दूर करें चेहरे की पिगमेंटेशन, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

Almond Oil Benefits For Pigmentation In Hindi: सेहत के लिए बादाम का सेवन जितना लाभकारी होता है, उतना ही इसका तेल भी होता है। बादाम के तेल का सेवन से लेकर, त्वचा और बालों पर लगाने तक, कई तरीकों से बादाम के तेल का प्रयोग किया जाता है। यहां तक की शरीर की मालिश करने के लिए भी बादाम के तेल का प्रयोग बहुत आम है। बादाम के तेल की तासीर गर्म होती है, जिससे यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। साथ ही आपके त्वचा और बालों को मॉइश्चराइज रखने में भी मदद करता है। त्वचा और बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए बादाम का तेल एक कारगर उपाय साबित हो सकता है।

क्या आप जानते हैं चेहरे का कालापन, पिगमेंटेशन और टैनिंग आदि को साफ साफ करने में भी बादाम का तेल बहुत प्रभावी है? ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई, के, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। यही कारण है कि बादाम का तेल ज्यादातर लोगों के स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा है, खासकर सर्दियों के मौसम में। यह न सिर्फ त्वचा में नमी को बनाए रखता है बल्कि त्वचा की रंगत में सुधार करने में भी मदद करता है जिससे यह कालापन दूर त्वचा में प्राकृतिक निखार लाता है। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि चेहरे का कालापन या पिगमेंटेशन दूर करने के लिए बादाम के तेल का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको बादाम के तेल से पिगमेंटेशन दूर करने के 3 तरीके बता रहे हैं।

How To Use Almond Oil For Pigmentation In Hindi

बादाम के तेल से पिगमेंटेशन दूर करने का तरीका- Ways to use almond oil to remove pigmentation

1. रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं

अगर आप रात में सोने से पहले चेहरे पर बादाम का तेल लगाकर कुछ मिनट मालिश करते हैं और रात भर के लिए छोड़ देते हैं, तो नियमित ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत में जल्द सुधार होगा। धीरे-धीरे आपकी त्वचा से दाग-धब्बे, कालापन, टैनिंग आदि साफ होने लगेगी और त्वचा मुलायम बनेगी। यह आपको दमकती त्वचा पाने में मदद करेगा।

इसे भी पढें: बेसन से चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाएं? जानें 3 तरीके और पाएं निखरी त्वचा

2. स्क्रब के रूप में प्रयोग करें

आप बादाम तेल में 1/4 चम्मच कॉफी और चीनी के दाने या शहद मिलाकर, इसका प्रयोग चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए कर सकते हैं। बस सर्कुलर मोशन में 4-5 मिनट चेहरे की मालिश करें, फिर 10 मिनट के लिए छोड़े दें। फिर सादे पानी से धो लें। ऐसा रात में सोने से पहले करें। इससे त्वचा की डेड स्किन साफ होगी, साथ ही दाग-धब्बे भी कम होंगे। स्क्रब के बाद चेहरे पर थोड़ा सा बादाम तेल जरूर लगाएं, जिससे कि त्वचा मॉइस्चराइज रहे और बढ़े हुए रोम भी बंद हो जाएं।

इसे भी पढें: चेहरे पर चाहते हैं पार्टी जैसा ग्लो? घर पर बेसन से इस तरह करें फेशियल

3. एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं

बादाम तेल की तरह एलोवेरा भी चेहरे का कालापन दूर करने में बहुत प्रभावी है। आप 2 चम्मच बादाम तेल में 1 चम्म एलोवेरा जेल मिलाकर, इसका एक पेस्ट तैयार सकते हैं और चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई कर सकते हैं। आप इसे 30 मिनट बाद धो सकते हैं या रात भर के लिए भी चेहरे पर छोड़ सकते हैं।

All Image Source: Freepik

 
Disclaimer