चेहरे पर चाहते हैं पार्टी जैसा ग्लो? घर पर बेसन से इस तरह करें फेशियल

Besan Facial At Home: अगर चेहरे पर पार्टी जैसा ग्लो चाहते हैं तो घर पर बेसन फेशियल करने से बहुत लाभ मिलेगा, जानें बेसन फेशियल करने के स्टेप्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 02, 2023 20:01 IST
चेहरे पर चाहते हैं पार्टी जैसा ग्लो? घर पर बेसन से इस तरह करें फेशियल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Besan Facial At Home In Hindi: बेसन का प्रयोग सिर्फ पकवान बनाने के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। जिन लोगों की त्वचा बहुत डल पड़ गई है और डेड स्किन से परेशान हैं उन लोगों के लिए बेसन बहुत लाभकारी साबित हो सकता है, क्योंकि यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने में मदद कर सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं चेहरे की कुछ आम समस्याओं जैसे कील-मुंहासे, ड्राई स्किन, दाग-धब्बे, टैनिंग और पिगमेंटेशन आदि से छुटकारा दिलाने में भी बेसन बहुत लाभकारी है। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि चेहरे में फिर से प्राकृतिक चमक लाने के लिए बेसन का प्रयोग कैसे कर सकते हैं?

आमतौर पर लोग बेसन से चेहरा धोते हैं, बेसन फेस पैक, स्क्रब आदि के रूप में प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप बेसन से घर पर फेशियल भी कर सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! चेहरे की डलनेस दूर करने, डेड स्किन साफ करने और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग पार्लर जाकर काफी पैसे खर्चते हैं, लेकिन बार-बार पार्लर जाकर फेशियल करवाना सबके बस की बात नहीं होती है। ऐसे में आप घर पर बेसन फेशियल कर सकते हैं और त्वचा को फिर से रिजुविनेट कर सकते हैं, सिर्फ इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा में पार्टी जैसा ग्लो लाने में मदद कर सकता है। इस लेख में हम आपको बेसन से फेशियल कैसे करें (besan se facial kaise karen)? इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Besan Facial At Home In Hindi

बेसन फेशियल चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है- Besan Facial Benefits For Face In Hindi

बेसन प्राचीन काल से ही हमारे स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा रहा है। पुराने समय से ही लोग बेसन का प्रयोग चेहरे पर उबटन, फेस पैक और चेहरा धोने आदि के लिए करते आ रहे हैं, यहां तक कि दूल्हा या दुल्हन को शादी से पहले भी उबटन के लिए बेसन को एक पारंपरिक नुस्खे के रूप में जरूर प्रयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बेसन में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है। चेहरे की डेड स्किन साफ करने के लिए यह एक प्रभावी घरेलु नुस्खा है। यह त्वचा में नमी को लोग करने में मदद करता है और त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है। जिससे यह त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है, साथ ही प्राकृतिक निखार भी लाता है। आप बेसन से फेशियल भी घर पर बहुत आसानी से कर सकते हैं, यहां नीचे इसके कुछ सरल स्टेप्स दिए गए हैं...

इसे भी पढें: घरेलू चीजों से फेशियल कैसे करें? जानें 5 तरीके, जिनसे आएगा त्वचा में निखार

बेसन से फेशियल कैसे करें- How to do facial with besan

स्टेप 1: पहले चरण में आपको सबसे पहले एक बाउल में 1 चम्मच बेसन लेना है, फिर इसमें 1 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिलाना है। इस मिश्रण को आपको चेहरे पर लगाकर 4-5 मिनट सर्कुलर मोशन में मालिश करनी है। फिर उसके बाद 15-20 मिनट के लिए छोड़े देना है। अब चेहरे को सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए सादे पानी से धो लें।

स्टेप 2: दूसरे चरण में आपको एक कटोरी में बेसन लेना है और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलानी है। इसके बाद में 1-2 चम्मच कच्चा दूध या गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं, कान और गर्दन पर लगाना न भूलें। 15-20 मिनट छोड़ने के बाद चेहरा धो लें।

स्टेप 3: तीसरे चरण में आपको बेसन से चेहरे को एक्सफोलिएट करना है। एक कटोरी में बेसन लें, इसमें 1 चम्मच ओट्स को पीसकर मिलाएं, थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर डालें। इसमें 2-3 चम्मच कच्चा दूध डालें, मिक्स करें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर 4-5 मिनट के लिए स्क्रब की तरह प्रयोग करें। चेहरे पर कुछ समय के लिए छोड़ दें, फिर धो लें।

इसे भी पढें: कॉफी से चेहरे की पिगमेंटेशन कैसे दूर करें? जानें प्रयोग के 3 तरीके

स्टेप 4: चौथे चरण में आपको चेहरे पर बेसन का फेस पैक लगाना है। इसके लिए बेसन में नींबू का रस, मलाई और कच्चा दूध एक कटोरी में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी डाल सकते हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर सामान्य फेस पैक की तरह लगाएं, फिर 15-20 मिनट बाद धो लें। अंत में चेहरे को मॉइश्चराइज करना न भूलें।

इस तरह बेसन से चेहरे पर फेशियल करने में से आपकी त्वचा को सिर्फ पार्टी जैसा ग्लो ही नहीं मिलेगा, त्वचा की कई आम समस्याएं भी दूर होंगी। आप सप्ताह में 1 बार इसका प्रयोग कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer