स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए जरूरी है भरपूर नींद

एक अध्‍ययन से यह बात सामने आई है कि नींद का असर आपकी त्‍वचा पर भी पड़ता है, भरपूर नींद लेने से त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती हैं।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Jul 31, 2013
स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए जरूरी है भरपूर नींद

आराम से सोती महिलाभरपूर नींद नहीं लेने से आपकी सेहत के स‍ाथ-साथ त्‍वचा पर भी असर पड़ता है। यदि आप भरपूर नींद नहीं लेते है तो आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ नहीं रहेगी बल्कि वह खुश्क हो जायेगी और उसमें लचीलापन नही बल्कि कड़ापन रहेगा।

 

नींद का त्‍वचा पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर हाल ही में एक शोध हुआ। वेबसाइट 'हफिंगटनपोस्ट डॉट कॉम' के मुताबिक, सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड इडंस्‍ट्री लॉडर और यूनिवर्सिटी हॉस्पीटल केस मेडिकल सेंटर ने मिलकर एक अध्ययन किया। यह अध्ययन 30 से 49 साल की उम्र वाली 60 महिलाओं पर किया गया। इसमें उन महिलाओं की की नींद के कारण उनकी त्‍वचा पर पड़ने वाले प्रभावों का विश्‍लेषण किया गया।

 

इनको दो हिस्‍सों में बांटा गया। 30 ऐसी महिलाएं थीं जो कम सोती थीं और 30 ऐसी थीं जो अधिक सोती थीं। चार रातों के दौरान परीक्षण किया गया कि हर महिला की त्वचा ने कितना बदलाव हुआ है। कम सोने वाली महिलाओं में त्वचा की समस्याएं अधिक पाई गईं।

 

इनमें असमान त्वचा और लचीलेपन की कमी ज्यादा दिखी। इस अध्‍ययन में यह पाया गया कि कम सोने वाली महिलाओं में सनबर्न रिकवरी का स्तर भी कम था। कम सोने वाली महिलाओं की त्‍वचा रूखी हो गई और उनकी संवेदनशीलता भी कम हो गई थी।



 

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer