आपको बीमार बनाने वाली गंदी लत है तंबाकू और सिगरेट, जागरूक रहने के लिए खेलें क्विज और परखें अपना ज्ञान

World No-Tobacco Day: तंबाकू या सिगरेट आपकों गंभीर बीमारियों के खतरे में डालने के साथ जानलेवा भी हो सकती है।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 27, 2020Updated at: May 27, 2020
आपको बीमार बनाने वाली गंदी लत है तंबाकू और सिगरेट, जागरूक रहने के लिए खेलें क्विज और परखें अपना ज्ञान

विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day) हर साल 31 मई को तंबाकू की लत और मानव स्वास्थ्य पर इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। जिसका सिर्फ यही उद्देश्‍य है कि लोग दीर्घायु के लिए तंबाकू या निकोटीन से दूर रहें। जब एक गंदी आदत या लत की बात आती है और आप ऐसी आदत के बारे में सोचते हैं, जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है, तो आपके दिमाग में सबसे पहला नाम सिगरेट या शराब का ही होगा। जब इनकी तुलना की जाती है, तो शराब की तुलना में धूम्रपान स्वास्थ्य को अधिक नुकसान पहुंचाता है। क्‍योंकि शराब के सेवन की एक सीमा है, लेकिन धूम्रपान या तंबाकू के सेवन की कोई भी सीमा नहीं है। यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक है क्‍योंकि यह कई घातक और जानलेवा बीमारियों का कारण बनते हैं। निकोटीन की सामग्री एक समय के लिए खुशी प्रदान कर सकती है लेकिन लंबे समय में इसका स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

World No-Tobacco Day

 

शायद आप नहीं जानते होंगे कि एक सिगरेट लगभग 600 अवयवों से बनी होती है और जब उन्हें जलाया जाता है, तो 7,000 से अधिक रसायन निकलते हैं। जरा कल्पना कीजिए कि ये रसायन आपके शरीर को क्या नुकसान पहुंचाएंगे। तम्बाकू या सिगरेट एक खतरनाक लत है और एक व्यक्ति, जो इसका आदी हो जाए, तो इसकी लत को छुड़ाना काफी मुश्किल है। वैश्विक स्‍तर पर देखा जाए, तो प्रति वर्ष लगभग 6 मिलियन से अधिक लोगों की मौत तंबाकू और निकोटीन की लत के कारण होती हैं। वहीं WHO के अनुसार तंबाकू के कारण लगभग हर 6 सेकंड के भीतर में एक व्यक्ति की मौत होती है।  

इसीलिए हम अपने सभी पाठकों के  स्वस्थ और दीर्घायु जीवन के लिए तंबाकू या निकोटीन से दूर रहने की सलाह देंगे। आइए यहां नीचे सिगरेट-तंबाकू से जुड़े 10 सवाल और उनके 4 विकल्प दिए गए हैं। इस क्विज को खेलकर आप अपना ज्ञान परखें और जानें कि आप कितने जागरूक हैं। 

Loading...

Read More Article on Other Diseases In Hindi

Disclaimer