आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक है 'एसिड फॉग', जानें इससे बचने के तरीके

आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है 'एसिड फॉग', जानें किस तरह करें अपने स्वास्थ्य का बचाव 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Dec 31, 2019 11:34 IST
आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक है 'एसिड फॉग', जानें इससे बचने के तरीके

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड और कोहरे की मार लोगों को झेलनी पड़ रही है। बढ़ती ठंड के साथ-साथ घना कोहरे ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ी दी है। लोगों को बढ़ते कोहरे से कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है। 

अक्सर लोग सोचते हैं कि बढ़ती ठंड के साथ-साथ घना कोहरा ठंड की वजह से होता है। लेकिन जरूरी नहीं कि ये सिर्फ बढ़ती सर्दी के कारण ही हो। घना कोहने का कारण वातावरण में मौजूद केमिकल भी हो सकते हैं। सर्दी के मौसम में ये कोहरा या 'फॉग' आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। 

acidfog

आपको इसके प्रकोप से अपने आपका बचाव करना बहुत ही जरूरी है। इस तरह के फॉग को हम एसिड फॉग(Acid Fog) भी कह सकते हैं। एसिड फॉगएक तरीके का वो कण है जो हमारे सांस लेने के साथ ही हमारे शरीर में अंदर आ जाता है। जिसके बाद ये कण धीरे-धीरे हमारे खून में मिलने लगते हैं जो हमारे शरीर में PH लेवल को खराब करने का काम करता है। 

एसिड फॉग(Acid Fog) काफी हद तक हमारे लिए खतरनाक होता है एसिड रेन(Acid Rain) की तुलना में। एसिड रेन में एसिड पानी से खत्म हो जाता है लेकिन एसिड फॉग(Acid Fog) में ऐसा नहीं होता। ये कोहरा हटने के बाद भी वातावरण में मौजूद रहते हैं। इसलिए ये एसिड रेन से ज्यादा खतरनाक माना जाता है। 

acid fog

इसे भी पढ़ें: खुशखबरी! ये रहा प्रदूषण से बचने का सबसे सस्ता और घरेलू उपाय

एसिड फॉग(Acid Fog) से होने वाले खतरे 

  • नजर धुंधली होना: कोहरे में मौजूद एसिड के कण जो कि नाइट्रोजन और सल्फर के रूप में होते हैं। जो धीरे-धीरे हमारी आंखों में जाते हैं। इसकी वजह से ये आंखों की रोशनी को जाने का भी कारण बन सकता है। 
  • त्वचा खराब होना: त्वचा पर एलर्जी होना भी एसिड फॉग का ही कारण हो सकता है। एसिड ऑक्साइड सीधा आपकी त्वचा के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को खराब करने का काम करता है। जिसकी वजह से आपको स्किन एलर्जी भी हो सकती है। 
  • इन सबके अलावा आपको बेचैनी होना, सिर दर्द होना, उल्टी होने का कारण भी कोई और नहीं 'एसिड फॉग' ही है। साथ ही आपको सांस लेने में दिक्कत होना बार-बार कफ जमा होना, इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

acid fog

इसे भी पढ़ें: अपनाएं सिर्फ ये 5 घरेलू नुस्खे, सेहत का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा कोहरा

एसिड 'फॉग' से बचने के तरीके 

  • आप कोहरे के समय पॉल्यूशन मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके शरीर में कोई भी कण जाने से रोक सकते हैं। अगर आपके शरीर में किसी तरह के कोई खराब कण जाते हैं तो इससे आपको बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। 
  • अक्सर लोग सर्दी के मौसम में पानी पीना कम कर देते हैं जिससे आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। अगर आपके शरीर में कोई खराब कण पहुंचते भी हैं तो ज्यादा पानी पीने से वो कण आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं। 
  • आप स्किन एलर्जी से बचने के लिए अपनी त्वचा पर कुछ ऐसा लगाएं जो आपकी त्वचा को मॉस्चराइज रखें। जिससे की आपकी त्वचा पर किसी भी तरह की कोई एलर्जी न हो। 

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer