Diabetes Warning Signs: त्‍वचा पर इन 6 तरीकों से दिख सकते हैं डायबिटीज के चेतावनी संकेत

डायबिटीज आपके शरीर के कई‍ हिस्‍सों को प्रभावित करती है, जिसमें से त्‍वचा भी एक है। आइए यहां जानें त्‍वचा पर डायबिटीज के चेतावनी संकेत। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 06, 2020
Diabetes Warning Signs: त्‍वचा पर इन 6 तरीकों से दिख सकते हैं डायबिटीज के चेतावनी संकेत

आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। दुनियाभर में करोड़ों लोग डायबिटीज का शिकार हैं, जो कि अच्‍छा संकेत नहीं है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि डायबिटीज आपके लिए कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के खतरे को बढ़ा देती है। डायबिटीज के आपके शरीर में कई चेतावनी संकेत दिखते हैं, जिनके बारे में यदि अगर आपको पता हो, तो आप समय रहते इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आइए आज के इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज के आपकी त्‍वचा में कौन से चेतावनी संकेत दिखते हैं, जिनके दिखते ही आपको सर्तक हो जाना चाहिए।

त्‍वचा में दिख सकते हैं डायबिटीज के ये चेतावनी संकेत

diabetes signs on skin

कठोर और सूजी हुई त्‍वचा

अगर आप अपनी त्‍वचा को कठोर और सूजा हुआ महसूस कर रहे हैं, तो एक बार अपना शुगर टेस्‍ट जरूर करवा लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि त्‍वचा का कठोर पड़ना डायबिटीज की ओर इशारा हो सकता है। इसमें आपकी हाथ-पैरों कर त्‍वचा संकुचित होकर कठोर हो सकती है। ऐसे में संतुष्टि के लिए और डायबिटीज को समय पर कंट्रोल करने के लिए आप शुगर टेस्‍ट जरूर करवा लें।

इसे भी पढ़ें: डायटीशियन ने बताया डायबिटीज कंट्रोल करने का सबसे आसान घरेलू नुस्खा, घर पर 8 चीजें मिलाकर बनाएं पाउडर

स्किन इंफेक्‍शन या खुजलीदार त्‍वचा

वैसे तो स्किन इंफेक्‍शन होना एक आम बात है। लेकिन यदि आप लगातार त्‍वचा में संक्रमण से परेशान हैं और बार-बार आपको यह समस्‍या सता रही है, तो तुरंत डॉक्‍टर के पास जाएं और शुगर टेस्‍ट करवाएं। स्किन इंफेक्‍शन या खुजलीदार त्‍वचा डायबिटीज का एक चेतावनी संकेत हो सकता है। जिसमें त्‍वचा पर खुजली होना, चकत्ते पड़ना और पपड़ीदार त्‍वचा होना शामिल है।

गर्दन, बगल या कमर के बैंड में गहरे पैच होना

यदि आप अचानक अपने कमर, गर्दन या बगल के बैंड में काले गहरे पैच देख रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपको डायबिटीज टेस्‍ट करवा लेना चाहिए। क्‍योंकि त्‍वचा पर काले पैच पड़ना प्री- डायबिटीज का संकेत हो सकता है। प्री-डायबिटीज, डायबिटीज से पहले की स्टेज होती है।

छाले आना

मुंह में छाले आना या फिर त्‍वचा में छाले आने पर इसे आप नजरअंदाज न करें। यह एक ऐसा लक्षण है, जिसे अक्‍सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। आमतौर पर मुंह के छाले थोड़े समय बाद ठीक हो जाते हैं।  लेकिन अगर ये लगातार लंबे समय तक रहते हैं, तो ये चिंता का कारण है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि डायबिटीज रोगियों में फफोले होना आम है, जिसमें उनके मुंह में छाले और हाथ-पैरों में फफोले हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्लड शुगर चेक करते समय इन 6 गलतियों के कारण रीडिंग आ सकती है गलत, डायबिटीज रोगी बरतें सावधानी

त्‍वचा के घाव न भरना

यदि आपके त्‍वचा पर कोई घाव है और वह जल्‍दी भर नहीं रहा है, तो आप अपना शुगर टेस्‍ट करवाएं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपकी त्‍वचा का घाव न भरना बढ़े हुए शुगर का संकेत हो सकता है। क्‍योंकि जब आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है, तो खून में शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण आपके शरीर के लिए घावों को भरना मुश्किल कर देता है।

skin diseases and diabetes

पलकों के आसपास पीले पैच पड़ना

यदि आपको अपनी आंखों या पलकों के आसपास पीले पैच दिख रहे हैं, तब भी आप सावधान हो जाएं।  ऐसा इसलिए क्‍योंकि पलकों के आसपास यलो पैच इसलिए दिखते हैं, जब आपके खून में फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है। यह डायबिटीज का भी एक चेतावनी संकेत हो सकता है।

इसलिए आप अपनी त्‍वचा या शरीर में दिख रहे किसी भी बदलाव को नजरअंदाज न करें। क्‍योंकि ये आपकी किसी अंतर्निहित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का कारण हो सकते हैं। इसकी तह तक पहुंचने के लिए आप डॉक्‍टर से जांच करवाकर ही संतुष्टि पाएं।

Read More Article On Diabetes In Hindi

Disclaimer