क्या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं मशरूम? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डायबिटीज रोगियों को खानपान का ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में सवाल है कि क्या डायबिटीज रोगियों को मशरूम खाना चाहिए?  

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Oct 30, 2020 14:37 IST
क्या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं मशरूम? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जीवनशैली में बदलाव के कारण लोग कई समस्याओं के शिकार हो रहे हैं। ब्लड प्रेशर, थायराइड और डायबिटीज जैसी समस्याएं आज के समय में बहुत ही आम हो चुकी हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें कई खाने की चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर्स डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने वाले फूड्स को ना खाने की सलाह देते हैं। इससे डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए बहुत से डायबिटीज मरीज अपने खाने की चीजों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर वे किस तरह के फूड का चुनाव करें।

न्यूट्रीनिस्ट कामिनी सिन्हा की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए। ऐसे फूड्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं। अब सवाल है कि क्या मशरूम का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए सही है या नहीं? आइए जानते हैं क्या कहते हैं हमारे एक्सपर्ट-

क्या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं मशरूम? (Can Diabetes Patients Eat Mushrooms?)

सेहत के लिए मशरूम बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। अब सवाल है कि क्या डायबिटीज रोगियों के लिए यह फायदेमंद है या नही? हमारे एक्सपर्ट के मुताबिक, मशरूम डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। मशरूम स्टार्च फ्री होता है, जो ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा है। इसके अलावा इसमें फाइबर घुलनशील होता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी अच्छा है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल (Blood Sugar Control Foods in Hindi)

मशरूम के सेवन से ब्लड शुगर, लिपिड प्रोफाइल और ग्लाइसेमिक को कंट्रोल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसमें बीटसेट की स्वीकार्यता की भी क्षमता होती है।

इसे भी पढ़ें -डायबिटीज के कारण खो सकती है आपकी याददाश्त, जानिए कैसे होता है असर

जर्नल ऑफ फंक्शनल फूड्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, सफेद मशरूम के सेवन से आंत में होने वाली माइक्रोबियल (पाचन क्रिया से जुड़ी) की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा आप इसका सेवन प्रीबायोटिक के रूप में भी कर सकते हैं।

मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients in Mushrooms)

डायबिटीज रोगी ही नहीं, बल्कि अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए भी मशरूम काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिंस, मिनरल्स की प्रचुरता होती है। एक्पसर्ट की मानें तो इसमें फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, थाइमिन, विटामिन डी, आयरन, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं। 

मशरूम के अन्य फायदे (Mushroom Benefits in Hndi)

वजन को कम करने में भी मशरूम काफी मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर भी काफी होता है।

मशरूम में विटामिन डी पाया जाता है, जो अन्य सब्जियों में न के बराबर होता है। विटामिन डी शरीर में अन्य पोषक तत्वों जैसे फास्फोरस और कैल्शियम को अवशोषित करने में आपकी मदद करता है, जिससे आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज के बारे में गलतफहमी हो सकती खतरनाक, आज ही दूर करें इन्हें

मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरेता होती है, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से आपके शरीर की सुरक्षा करती है। इससे कैंसर के जोखिमों को भी कम किया जा सकता है। गैर स्टार्च वाली सब्जियों के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी के खतरे कम होते हैं। 

 Read More Articles On Diabetes In Hindi 

 

Disclaimer