कोरोना के दौरान ट्रैवेल कर रहे हैं, तो अपने साथ First Aid Kit में जरूर रखें ये 6 चीजें ताकि न हो परेशानी

कोरोना काल में यात्रा पर जाने से पहले फर्स्ट एड किट ले जाना चाह‍िये। ये आपको सेफ रखने के ल‍िये जरूरी है। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 11, 2021 15:00 IST
कोरोना के दौरान ट्रैवेल कर रहे हैं, तो अपने साथ First Aid Kit में जरूर रखें ये 6 चीजें ताकि न हो परेशानी

कोरोना माहमारी के बीच भी लोगों को ट्रैवल करना पड़ता है। हम सब जानते हैं क‍ि इस समय यात्रा करना अनसेफ है। क्‍या अपनी जर्नी सेफ बनाने के ल‍िये आपने अब तक कुछ क‍िया? क्‍या आपको पता है क‍ि इस दौरान आपके ल‍िये फर्स्ट एड किट में कुछ चीज़ों का होना क‍ितना जरूरी है? आज हम आपको बतायेंगे क‍ि माहमारी के बीच यात्रा में आपको अपनी सुरक्षा के ल‍िये फर्स्ट एड किट को कैसे तैयार करना है और क‍िट में क‍िन चीज़ों को शाम‍िल करने के फायदे आपकी सेहत से जुड़े हैं। हाईजीन और सुरक्षा को देखते हुए आपको दवा-पट्टी और दवाओं के साथ मास्‍क, गलब्‍स, सेनेटाइज़र, टॉयलेट सेनेटाइज़र, ट‍िशू, थरमोमीटर जैसी चीज़ों को क‍िट में रखना चाह‍िये।

carry first aid kit during corona

फर्स्ट एड का मतलब होता है क‍ि डॉक्‍टर को या अस्‍पताल में द‍िखाने से द‍िया जाने वाला पहला उपचार। इसे हर कोई सीख सकता है ज‍िसके ल‍िये आपको कुछ जरूरी चीज़ों की जरूरत होगी ज‍िसे हम फर्स्ट एड किट के नाम से जानते हैं। इसकी जरूरत वैसे तो आपको कभी पड़ सकती है पर इन द‍िनों वैश्‍व‍िक माहमारी को देखते हुए आपको घर से न‍िकलने के साथ ही एक फर्स्ट एड किट अपने पास रखना चाह‍िये ज‍िनमें 6 चीज़ों का होना जरूरी है। कोरोना के वजह से हमारी क‍िट में भी बदलाव आया है। अगर आप कोई यात्रा प्‍लॉन कर रहे हैं तो जान लें क‍ि इस समय क्‍या साथ ले जाना चाह‍िये। 

1. कोव‍िड के समय  मास्‍क के ब‍िना यात्रा मुमक‍िन नहीं (Travelling with mask is compulsory)

mask is compulsory in corona

कोव‍िड के बाद ये इस्‍तेमाल क‍िये जाने वाली सबसे जरूरी चीज़ बन चुका है। आप मास्‍क के ब‍िना बाहर नहीं न‍िकल सकते। हर एयरपोर्ट या रेलवे स्‍टेशन पर मास्‍क लगाना अन‍िवार्य है। वैसे तो आप कपड़े से भी मुंह को ढक सकते हैं पर ट्रैवल के दौरान फर्स्ट एड क‍िट में मास्‍क रखना ब‍िल्‍कुल भी न भूलें। ऐसे मास्‍क का चुनाव करें जो आपकी नाक और मुंह को अच्‍छे से ढकता हो। जो लोग चश्‍मा लगाते हैं वे एयर प्‍यूर‍ीफॉय वाला मास्‍क लें ताक‍ि आपके चश्‍मे पर सांस लेने से फॉग न जमे। यात्रा के दौरान कई लोग एक साथ होते हैं इसल‍िये बैठते या सोते वक्‍त भी मास्‍क लगाकर रखें। 

2. यात्रा के दौरान हाथों को रखे साफ हैंड सेनेटाइज़र (Sanitizer insures clean hands)

first aid kit while you travel

इसका इस्‍तेमाल पहले से होता रहा है पर कोरोना के बाद लोगों को सेनेटाइजर की कीमत का अंदाजा हुआ। आप अगर यात्रा कर रहे हैं तो आपके पास सेनेटाइज़र होना बहुत जरूरी है। कुछ भी खाने से पहले आपको सेनेटाइज़र इस्‍तेमाल करने की जरूरत है। यात्रा के दौरान हर जगह हाथ धोने की सुविधा नहीं होती ऐसे में लोग ब‍िना हाथ साफ क‍िए ही खा लेते हैं ज‍िससे वो सफर के दौरान बीमार पड़ सकते हैं। इन सबसे बचने के ल‍िये अपने पास एक सेनेटाइज़र की बॉटल जरूर रखें और जरूरत लगने पर या कोई भी चीज़ छूने के बाद उसे इस्‍तेमाल करें।

3. बच्‍चों के साथ ट्रैवल कर रहे हैं तो साथ रखें ग्‍लब्‍स  (Importance of gloves)

यात्रा के दौरान आप ग्‍लब्‍स ले जाना न भूलें। क‍िसी भी चीज़ को छूते समय आपके हाथों पर जर्मस च‍िपक सकते हैं ज‍िनसे बचने के ल‍िये ड‍िस्‍पोजेबल दस्‍तानों का इस्‍तेमाल करें। फर्स्ट एड क‍िट में ग्‍लब्‍स का पैकेट खरीदकर रख लें। बच्‍चों को भी ग्‍लब्‍स पहनने की आदत डालें क्‍योंक‍ि बच्‍चे ही चीज़ों को ज्‍यादा छूते हैं और हाथ को मुंह में ले जाते हैं। ये आदत बच्‍चों को बीमार कर सकती है। आप अगर बच्‍चों के साथ ट्रैवल कर रहे हैं तो उन्‍हें दरवाज़े के हैंडल या गाड़ी की सतह से दूर रहने की सलह दें। ग्‍लब्‍स इस्‍तेमाल से पहले सूखे और साफ रखें। 

इसे भी पढ़ें- आधे से ज्यादा लोगों को नहीं पता कब और कहां पहनने चाहिए ग्लव्स! जानें कब , कहां और कहां नहीं पहनने चाहिए ग्लब्‍स

4. पब्‍ल‍िक टॉयलेट के इस्‍तेमाल से पहले यूज़ करें टॉयलेट सेनेटाइज़र (benefits of toilet sanitizer)

हम यात्रा के दौरान बाहर के वॉशरूम का इस्‍तेमाल करते हैं जो हमारी सेहत को ब‍िगाड़ सकता है। पब्‍ल‍िक टॉयलेट को कई लोग इस्‍तेमाल करते हैं जिससे वहां बैक्‍टेर‍िया पनप जाते हैं। अगर आप गंदे टॉयलेट का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको कई तरह की बीमार‍ी और इंफेक्‍शन का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के ल‍िये अपने साथ हमेशा एक टॉयलेट सेनेटाइज़र रखें। जैसे हैंड सेनेटाइज़र आपके हाथों को जर्म फ्री रखता है वैसे ही टॉयलेट सीट स्‍प्रे सेनेटाइज़र टॉयलेट सीट को आपके ल‍िये जर्म फ्री रखेगा। टॉयलेट इस्‍तेमाल करने से पहले इसे सीट पर अच्‍छी तरह स्‍प्रे कर दें। इसे आप बैग में भी कैरी कर सकते हैं। 

5. गंदगी को साफ करने के ल‍िये साथ रखें वाइप्‍स (Use wipes for germ free space)

आज से कुछ साल पहले वाइप्‍स का इस्‍तेमाल नहीं क‍िया जाता था पर इन द‍िनों यात्रा के दौरान आपको हर क‍िसी के पास वाइप्‍स म‍िल जायेंगी। एयरपोर्ट, होटल या अन्‍य जगहों पर आप जा रहे हैं तो अपने पास वाइप्‍स रखें। ये ड्राय और वैट दोनों फॉर्म में आती हैं। शरीर या अपने आसपास की गंदगी को आप इससे साफ या पोंछ सकते हैं। बच्‍चे अक्‍सर खाते समय कुछ ग‍िरा लेते हैं तो आपको अपने साथ वाइप्‍स जरूर रखनी चाह‍िये। वाइप्‍स बैक्‍टेर‍िया फ्री होती हैं तो आप इनका इस्‍तेमाल चेहरे या हाथ को साफ करने के ल‍िये भी कर सकते हैं। आप अपनी जरूरत के मुताबिक वाइप्‍स का चयन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- शिशु के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ईको फ्रेंडली वाइप्स, नहीं होता कैमिकल

6. ट्रैवल में तापमान को नापने के ल‍िये रखें थर्मामीटर (Keep thermometer in first aid kit)

कोव‍िड के दौरान अगर आप ट्रैवल‍िंग कर रहे हैं तो अपने फर्स्ट एड क‍िट में तापमान नापने के ल‍िये थर्मामीटर जरूर रखें। इन द‍िनों हर कहीं कोव‍िड के चलते आने-जाने वाले लोगों का तापमान नापा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे क‍ि हर जगह तापमान नापा जाता है तो थर्मामीटर रखने की क्‍या जरूरत है। अगर ट्रैवल के दौरान आपकी या फैम‍िली में किसी को बुखार जैसा महसूस होता है तो आप तापमान नाप सकेंगे और उस मुताब‍िक डॉक्‍टर से बात कर सकेंगे। कई बार डॉक्‍टर पिछले कुछ घंटों का तापमान पूछते हैं ऐसे में आपके पास भी इसका र‍िकॉर्ड होना जरूरी है ताक‍ि सही समय पर सही इलाज म‍िल सके। 

इन चीज़ों को भी रखें साथ (Things to be kept during travel)

कोव‍िड के समय जरूरत की चीज़ों के अलावा आपके फर्स्ट एड किट में छोटी चोट के ल‍िये च‍िपकने वाला बैंडेज, रूई,  बड़े घाव के ल‍िये पट्टी, ड‍िसइंफेक्‍ट‍िनेंट क्रीम, पेन क‍िलर, जरूरत की दवाई, एंटीफंगल क्रीम, आयोडीन सॉल्‍यूशन जरूर अपने पास रखें। इस सब चीज़ों को सेफ रखने के ल‍िये आपका फर्स्ट एड किट का बॉक्‍स या केस वॉटरप्रूफ होना चाहि‍ये। समय-समय पर इन सभी चीज़ों की एक्‍सपॉयरी डेट चेक करते रहें। छह महीने या सालभर में आपको इसे बदलते रहना चाहिये। अगर ट्रैवल के समय आपका फर्स्ट एड किट साथ रहेगा तो आप मेड‍िकल हेल्‍प तक पहुंचने तक खुद को इंफेक्‍शन से बचा सकते हैं।

कोव‍िड के समय आपको इन सभी चीज़ों को साथ रखना चाह‍िये क्‍योंक‍ि इस माहमारी से बचने का फ‍िलहाल उपाय है सुरक्षा और बचाव।

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer