अच्छी शिक्षा के साथ-साथ जिंदगी में सफलता के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें, बच्चों को जरूर सिखाएं

अगर आप अपने बच्चों को ये 5 बातें नहीं सिखाते हैं, जो जीवन में उनके सफल होने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि सफलता के लिए जरूरी हैं ये 5 सीख।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 05, 2020
अच्छी शिक्षा के साथ-साथ जिंदगी में सफलता के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें, बच्चों को जरूर सिखाएं

बच्चे जिंदगी में सफलता हासिल करें, सभी पेरेंट्स की यही तमन्ना होती है। मगर ज्यादातर पेरेंट्स बच्चों की सफलता के लिए सबसे जरूरी चीज स्कूली शिक्षा में सफलता को मानते हैं। इसीलिए बहुत सारे मां-बाप बच्चों को पढ़ने के लिए डांटते-मारते हैं। ये बात काफी हद तक सही है कि किसी भी व्यक्ति की सफलता में उसकी अकादमिक डिग्री काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मगर इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि सिर्फ पढ़ाई में अच्छे होने वाले स्टूडेंट्स सफल हो पाते हैं। दरअसल जीवन में सफलता और असफलता कई बातों पर निर्भर करती है। और आंकड़े बताते हैं कि इसमें पढ़ाई-लिखाई से ज्यादा कई व्यवहारिक गुण काम आते हैं। इसलिए अगर आप अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना करते हैं और उन्हें जीवन में सफल बनाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें ये 5 बातें जरूर सिखानी चाहिए।

अपनी गलती पर माफी मांगना

बच्चों को बचपन से ही ये बात सिखानी बेहद जरूरी है कि वो अपनी गलती के लिए माफी मांगें। 'सॉरी' एक ऐसा शब्द है, जिसे कहने के लिए काफी हिम्मत जुटानी पड़ती है, मगर ये बिगड़ी हुई बातों को आसानी से बना सकता है। बच्चे अगर छोटी-छोटी गलतियां करते हैं। ऐसे में उन्हें समझाएं कि सॉरी बोलने से सामने वाले के मन में आपकी छवि अच्छी बनती है। इससे सामने वाले को ये लगता है कि आपको अपनी गलती का एहसास हो गया है, इसलिए उसके व्यवहार में आपके लिए कड़वाहट नहीं आती है।

इसे भी पढ़ें: टीनएज बच्चों की परवरिश में इन बातों का ध्यान रखकर उनके 'अच्छे दोस्त' बन सकते हैं मां-बाप

सच्ची प्रशंसा करना

हम आए दिन ऐसे बहुत सारे लोगों से मिलते हैं, जो कई कामों से हमसे बेहतर होते हैं या जिनसे मिलकर हमें खुशी मिलती है। इसके अलावा बहुत सारे लोग अपने कंफर्ट जोन से निकलकर भी हमारी मदद करते हैं। हमें स्वयं ऐसे लोगों की सच्ची प्रशंसा करनी चाहिए और अभिवादन करना चाहिए। अपने बच्चों को भी यही सिखाएं कि जब भी उन्हें सच्चा टैलेंट या कोई मददगार मिले, तो उसकी दिल से तारीफ करें। तारीफ एक ऐसा मरहम है, जो दिल की गहरी से गहरी चोट को ठीक कर सकता है।

समय की कीमत

जो लोग समय की कीमत समझते हैं, वो हमेशा जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं। दरअसल हम इंसानों के पास सबसे कीमती कोई चीज है, तो वो बुद्धि और समय है। सही समय पर सही बुद्धि का प्रयोग किया जाए, तो हर काम में सफलता मिलती है। बच्चे अक्सर घंटों खेलने, गेम खेलने, सोने और दोस्तों के साथ घूमने में बिता देते हैं। इसलिए बच्चों को समय की कीमत समझाएं और बताएं कि उन्हें हमेशा कुछ न कुछ प्रोडक्टिव करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 'पढ़ाई-पढ़ाई' रटने से बच्चे नहीं बनेंगे सेल्फ इंडिपेंडेंट, बचपन से जरूरी है ये 5 लाइफ स्किल्स

दूसरों का सम्मान करना

बहुत सारे लोग अपने जानने वालों और अपने कद के आसपास के लोगों का तो सम्मान करते हैं, मगर दूसरों का या छोटों का सम्मान नहीं करते हैं। किसी भी प्रोफेशन में सफलता की पहली शर्त ये है कि आप अपने से बड़ों और छोटों का सम्मान करें। बच्चों को बचपन से ही सिखाएं कि वो पड़ोसियों, दोस्तों, दोस्तों के मां-बाप, रिक्शे वाले, रेस्टोरेंट के बैरा, टैक्सी ड्राइवर, सब्जी वाले आदि सभी का सम्मान करें, बिना इस बात का दिमाग में ख्याल लाए हुए कि सामने वाले की उम्र या आर्थिक स्थिति कैसी है।

Watch Video: बच्चों को अनुशासन (डिसिप्लिन) कैसे सिखाएं, जानें एक्सपर्ट से

पैसों का महत्व समझना

बहुत सारे लोग ऐसा मानते हैं कि जीवन में सफलता का मतलब खूब सारा पैसा होना है। ये बात सभी के लिए सही नहीं हो सकती है। मगर हां, इतना जरूर है कि अगर आप पैसों की कद्र नहीं करते हैं और महत्व नहीं समझते हैं, तो आपको जीवन में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप स्वयं भी पैसों को महत्व दें और बच्चों को भी ऐसा करना सिखाएं।

Read more articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer