प्‍यार के रिश्‍तों में दरार पड़ने की ये है 5 असली वजह

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 18, 2017
Quick Bites

  • पुरुष अपनी महिला मित्र को धोखा देते क्यों हैं
  • आइए, जानते हैं उन वजहों के बारे में

 

कोई भी रिश्‍ता विश्वास की बुनियाद पर बनता है। रिश्तों के बीच जिस दिन से विश्वास में कमी आना शुरू होता है उसी दिन से उस रिलेशनशिप की उल्टी गिनती शुरू हो जाती है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि असफल रिश्तों में ज्यादातर ऐसे होते हैं जिनमें पुरुष पार्टनर ने अपनी महिला पार्टनर को धोखा दिया होता है। अब ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर पुरुष अपनी महिला मित्र को धोखा देते क्यों हैं। आइए, जानते हैं उन वजहों के बारे में

इसे भी पढ़ें: तो शादीशुदा कपल को लेकर ऐसी धारणा रखता है हमारा समाज?

इमोशनल डिससेटिस्फैक्शन

महिला और पुरुषों के बीच इमोशनल डिससेटिस्फैक्शन यानी कि भावनात्मक असंतोष की वजह से अलगाव की जरूरत पड़ती है। पुरुष भी काफी भावुक होते हैं। ऐसे में उन्हें जब अपने पार्टनर से अपेक्षात्मक सहयोग नहीं मिलता तब वह उनसे कटना शुरू कर देते हैं।

तालमेल की कमी

रिश्तों में रहते ज्यादा दिन गुजर जाएं तो दोनों में तालमेल की कमी हो जाती है। ऐसे में पुरुष नए रिश्तों के प्रति आकर्षित होने लगते हैं।

इसे भी पढ़े: अपनाएं सिर्फ ये 5 टिप्स, कभी नहीं होगा ब्रेकअप!

ईमानदारी की कमी

कई बार पुरुषत्व भी पुरुषों को अपनी महिला मित्र को धोखा देने के लिए प्रेरित करता है। ऐसे में पुरुषों को लगता है कि वह पुरुष हैं और अपनी मर्जी के हिसाब से जो चाहें वो कर सकते हैं। ऐसे में उनके कई महिलाओं के साथ संपर्क बनते हैं। इन सबके बावजूद वे अपनी महिला मित्र से यही अपेक्षा करते हैं कि वह केवल उन्हीं के प्रति लॉयल रहे।

नया करने की कोशिश

पुरुष हर दिन कुछ नया करने की कोशिश में रहते हैं और बहुत जल्दी ही अपनी रोजाना की जिंदगी से बोर हो जाते हैं। रिश्तों के मामले में भी उनकी ऐसी ही आदत बरकरार रहती है। इस वजह से भी वे अपने महिला मित्र को धोखा दे सकते हैं।

अंडरस्‍टैंडिंग

कभी कभी पुरुष अपनी महिला मित्र की आदतों के साथ तालमेल नहीं बिठा पाते। ऐसे में वो दूसरी महिला के साथ अपनी बातें साझा करने लगते हैं। बाद में जब यह रिश्ता गहरा हो जाता है तब वह अपनी पहले की महिला मित्र का साथ छोड़ देते हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Relationship

Loading...
Is it Helpful Article?YES2732 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK