जानें अंडे खाने से जुड़े 5 मिथक और इनकी सच्चाई

अगर आपको भी अंडे खाना पसंद है या आप भी अंडे का सेवन करते है, तो इससे जुड़े इन 5 मिथकों को जान लें। क्‍योंकि इन मिथकों के कारण अंडे का सेवन करते समय हमेशा आपके मन में शंका बनी रहेंगी, तो आइए जानते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 10, 2019
जानें अंडे खाने से जुड़े 5 मिथक और इनकी सच्चाई

अंडा फिटनेस को लेकर सजग और जिम जाने वाले लोगों के आ‍हार का अहम हिस्‍सा है। क्‍योंकि अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत माना जाता है और यह काफी किफायती दाम में भी उपलब्‍ध हो जाता है। यह पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर और कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है। इसे आसानी से उबालकर, ऑमलेट बना कर खाया जा सकता है। अंडे के सेवन को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर माना जाता है, लेकिन वहीं इसको लेकर कुछ मिथ भी हैं। जिसकी वजह से बहुत से लोगों को लगता है कि अंडे का सेवन उनके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते है कि अंडे से जुड़े ये मिथ, जो लोगों के बीच भ्रामक स्थिति पैदा करते हैं। 

अंडा मुंहासों का कारण 

यह लोगों के बीच सबसे बड़े मिथकों में से एक है कि यह अंडा आपके चेहरे पर कील-मुंहासों का कारण होता है। जबकि यह सरासर गलत है, जब तक आपको अंडे से एलर्जी नहीं होती है, अंडे आपके मुंहासे या फुंसी के पीछे का कारण नहीं हैं। अंडे में स्वस्थ वसा और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आपको स्‍वस्‍थ और खूबसूरत त्वचा पाने में मददगार है। 

अंडे की जर्दी स्‍वास्‍थ्‍य के नुकसानदायक 

अंडे की जर्दी को सबसे अधिक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक माना जाता है। अंडे की जर्दी अच्‍छी वसा और प्रोटीन का स्रोत है, जो आपकी मांसपेशियों और हड्डियों के स्वस्‍थ निर्माण के लिए आवश्यक है। लेकिन हमेशा अंडे की जर्दी को एक सीमा में सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा सकता है। 

इसे भी पढें: सुबह-सुबह फल खाने की है आदत? खाली पेट ये 5 फल खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी

अंडे और दूध का सेवन अपच का कारण 

शायद ही कोई इस बात से अवगात न हो कि अंडा और दूध दोनों ही प्रोटीन के अच्‍छे स्‍त्रोत होते हैं। इसमें प्रोटीन के साथ वसा और अमीनो एसिड होता है, जो आपके शरीर को कुशलता से काम करने के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए, दूध और अंडे दोनों का एक साथ सेवन आपके दैनिक प्रोटीन के सेवन को संतुलित करने का एक आसान तरीका है।

इसे भी पढें: Healthy Recipes:कॉर्न से बनाएं ये 2 तरह के टेस्टी और हेल्दी सलाद, वजन घटेगा और पेट रहेगा स्वस्थ

अंडा किडनी लिए सही नहीं 

अंडे से जुड़ा यह सबसे बड़ा मिथक है कि यह आपकी किडनी या गुर्दे के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है। रोजाना यदि आप एक-दो अंडे का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है, बस आप यह जींच कर लें कि अंडा खराब या संडा न हों, उसमें किसी तरह की बदबू न आ रही हो। अंडे के सफेद भाग शरीर में अच्छे प्रोटीन के स्तर में सुधार कर सकता है और बदले में, गुर्दे के विकारों को रोकता है।

अंडा कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार 

यदि आपका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल पहले से ज्‍यादा है, तो आप कोशिश करें कि अंडे की जर्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। लेकिन अंडे की जर्दी यानि सफेद हिस्से में मौजूद अच्छे प्रोटीन और अमीनो एसिड होने में कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसके अलावा, संतुलित आहार खाएं और अधिक खाने से बचें, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। अंडे से होने वाली एलर्जी के कारण आपको इसे पचाने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi  

 

 

Disclaimer