कुर्सी पर बैठे-बैठे 5 मिनट में करें ये 5 आसान योगासन, पूरा शरीर रहेगा स्वस्थ

आमतौर पर आपने जब भी किसी को योगासन करते देखा होगा, किसी खुली जगह पर योगा मैट पर बैठकर करते हुए या पार्क में योगसन करते हुए देखा होगा। मगर आपको बता दें कि कई ऐसे भी योगासन हैं जिन्हें आप कुर्सी पर बैठकर कहीं भी, कभी भी आसानी से कर सकते हैं और इनके

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jun 21, 2018 12:24 IST
कुर्सी पर बैठे-बैठे 5 मिनट में करें ये 5 आसान योगासन, पूरा शरीर रहेगा स्वस्थ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को विश्व भर में मनाया जाता है। भारतीय संस्कृति की 5000 साल की परंपरा में योगासन का काफी महत्व है मगर अब इसके फायदों को दुनियाभर के लोग मानने और जानने लगे हैं। आमतौर पर आपने जब भी किसी को योगासन करते देखा होगा, किसी खुली जगह पर योगा मैट पर बैठकर करते हुए या पार्क में योगसन करते हुए देखा होगा। मगर आपको बता दें कि कई ऐसे भी योगासन हैं जिन्हें आप कुर्सी पर बैठकर कहीं भी, कभी भी आसानी से कर सकते हैं और इनके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही योगासन।

ऊर्ध्व हस्तासन

इस योगासन से आपके शरीर में ताजगी आती है और शरीर लचीला बनता है। ऊर्ध्व हस्तासन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जिन्हें घंटों एक ही जगह बैठने की वजह से पीठ या कमर में दर्द की शिकायत हो जाती है। इससे आपके कंधे मजबूत होते हैं। इस योगासन को करने के लिए कुर्सी पर बिल्कुल सीधा बैठ जाएं। अब सांसों को अंदर खींचते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और 5 सेकंड रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं। इसी प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं। ध्यान दें कि इस दौरान अपने पीठ और बाकी शरीर को सीधा रखें।

इसे भी पढ़ें:- जानें क्‍या है कुर्सी योग और इसके फायदे

उत्तानासन

अगर आप अपने पेट और कमर की चर्बी कम करना चाहते हैं मगर जिम जाने का समय नहीं है, तो उत्तानासन आपके लिए सबसे अच्छा योगासन है। उत्तानासन से आपके कंधे और हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे आपका पाचन ठीक होता है। इसे करने के लिए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और फिर सांसों को अंदर खींचते हुए नीचे की तरफ झुकें और हथेलियों को जमीन पर टिका दें। इस दौरान आपके पैर मुड़े हुए नहीं होने चाहिए। 5 सेकंड रुकने के बाद सांसों को छोड़ते हुए पहले वाली अवस्था में आ जाएं। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं।

उत्तिष्ठ पार्श्वकोणासन

इस योगासन की खास बात ये है कि इससे आप कुर्सी पर बैठे-बैठे कई योगासनों का लाभ पा सकते हैं। इस योगासन से आपका मोटापा घटता है और मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। इसके लिए सबसे पहले कुर्सी पर सीधा बैठें। सांसों को अंदर खींचें और एक तरफ झुकते हुए अपने दाईं हथेलियों को जमीन पर रख दें और बाएं हाथ को ऊपर आसमान की तरफ रखें। इसके बाद सांसों को छोड़ते हुए पहले वाली अवस्था में बैठ जाएं। अब दूसरी तरफ झुकते हुए सांसों को अंदर खींचें और नीचे की तरफ झुकते हुए बाईं हथेलियों को जमीन पर रख दें और दाएं हाथ को आसमान की तरफ उठाएं। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें:- योग करने से पहले जरूर जान लीजिये ये बात

एकपाद राजकपोतासन

ये भी एक बेहतरीन योगासन है क्योंकि ये आपके आंखों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का निचला हिस्सा लचीला बनता है और बट्स टोनअप होते हैं। ये पीठ के निचले हिस्से की जकड़न को दूर करता है। इसे करने के लिए कुर्सी पर बैठें और अपने बांए पैरों को दाईं जांघ पर रख लें, जिससे कि आपका एक पैर जमीन पर हो और दूसरा आपके दूसरी जांघ पर। अब पीठ को सीधा रखते हुए आगे की तरफ झुकें और अपने सीने को अपने पैरों को छूने दें। 10 सेकंड इसी पोजीशन में रुकें और फिर सीधे हो जाएं, यही प्रक्रिया 10 बार दोहराएं।

ट्विस्‍टिंग एक्‍सरसाइज

इसे करने के लिए थोड़ा सा घूमकर अपने सीधे हाथ को उल्‍टे पैर पर रखें और कमर में थोड़ा सा ट्विस्‍ट महसूस कीजिए। सांस भरते रहिए और वापिस आ जाइए। ऐसा ही दूसरी तरफ से भी करें। फिर वापिस आकर रिलैक्‍स करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Yoga In Hindi

Disclaimer