पेट में ज्यादा बनती है गैस तो हो सकते हैं ये 5 कारण, बदल दें आदतें

पेट में गैस बनना एक सामान्य प्रक्रिया है मगर यदि आपके पेट में ज्यादा गैस बनती है, तो आपको परेशानी और शर्मिन्दगी दोनों झेलनी पड़ती हैं। आमतौर पर जब आपका पाचन खराब होता है, तो सामान्य से ज्यादा गैस बनती है। हम सबके पेट में खाने के साथ-साथ कुछ मात्रा

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 10, 2019
पेट में ज्यादा बनती है गैस तो हो सकते हैं ये 5 कारण, बदल दें आदतें

पेट में गैस बनना एक सामान्य प्रक्रिया है मगर यदि आपके पेट में ज्यादा गैस बनती है, तो आपको परेशानी और शर्मिन्दगी दोनों झेलनी पड़ती हैं। आमतौर पर जब आपका पाचन खराब होता है, तो सामान्य से ज्यादा गैस बनती है। हम सबके पेट में खाने के साथ-साथ कुछ मात्रा में हवा भी जाती है। इसके अलावा जब भोजन पचता है, तो पाचन की क्रिया में भी कुछ मात्रा में गैस बनती है। ये गैस डकार के रूप में मुंह से या गुदा द्वार से बाहर निकल जाती है। कुछ लोगों के पेट में सामान्य से ज्यादा गैस बनती है। इसके निम्न कारण हो सकते हैं।

आंत में हवा चली जाती है

खाना खाते समय, बात करते समय या मुंह से सांस लेते समय कुछ हवा हमारे पेट में चली जाती है। इनमें से जो हवा पेट के ऊपरी हिस्से में रह जाती है वो डकार के रूप में बाहर निकलती है और जो हवा आंतों में चली जाती है, वो गैस के रूप में बाहर निकलती है। इसलिए अगर आपको गैस ज्यादा बनती है, तो ध्यान दें कि आप खाना खाते समय किसी से बात न करें और मुंह के बजाय नाक से सांस लें।

इसे भी पढ़ें:- सर्दियों में क्या है पेट फूलने और गैस की समस्या का कारण? जानें कैसे करें बचाव

तनाव और देर से सोना

आपकी लाइफस्‍टाइल यानी जीवनशैली भी गैस बनने का कारण हो सकती है। ज्यादा तनाव में रहना, देर से सोना और सुबह देर से जागना, समय पर भोजन न करना और शराब का अत्‍यधिक सेवन करना आदि आदतों के कारण पेट में गैस ज्यादा बनती है। इसका कारण यह है कि अगर आप सही समय पर सोते नहीं हैं या देर से खाना खाते हैं, तो आपका भोजन ठीक से पचता नहीं है और गैस बनना शुरू हो जाती है।

कुछ आहार बनाते हैं ज्यादा गैस

कुछ खाद्य पदार्थों जैसे बींस, राजमा, छोले, लोबिया, मोठ, उड़द की दाल, फास्ट फूड, दूध और दूध उत्पादों से कई लोगों को गैस बनती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से भी कुछ लोगों को गैस बनती है जिसमें वसा या प्रोटीन के स्‍थान कार्बोहाइड्रेट का प्रतिशत ज्यादा होता है। अपने आहार में बदलाव करके भी आप पेट गैस की समस्‍या से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- विटामिन डी की कमी से बढ़ जाता है दिल के रोगों और डायबिटीज का खतरा, ऐसे पहचानें लक्षण

उम्र बढ़ने पर भी बढ़ जाती है गैस की समस्या

जिन लोगों के पाचन में गड़बड़ होती हैं, उनको भी पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है। उम्र बढ़ने के साथ कुछ एंजाइमों का उत्पादन कम होने लगता है और खाद्य पदार्थ का उपापचय हानिरहित बैक्टीरिया और एंजाइम द्वारा किया जाता है। इस कारण से उम्रदराज लोगों के पेट में ज्यादा गैस बनती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स का गलत कॉम्बिनेशन

पिज्जा और बर्गर में चीज होता है जो पचने में समय लेता है। डेयरी प्रोडक्ट भी पचने में समय लेते हैं। जाहिर है इन्हें एक साथ खाने से पाचन में अधिक समय लगता है। जब पाचन तंत्र लंबा हो जाता है, तो स्टार्च खमीर बनना शुरू हो जाता है जिससे गैस बनती है और पेट फूलने लगता है। इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध से बनी चीजों के साथ ब्रेड की बजाय हरी पत्तेवाली सब्जियां ही खाएं।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer