बालों के झड़ने और टूटने का कारण हो सकती हैं ये 5 गलत आदतें, आज ही बदलें इन्हें

बालों का झढ़ना आजकल एक आम समस्‍या बन गया है। बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं, जिसके चलते वह तरह-तरह की उपायों को अपनाते हैं। जिससे कि बालों का झड़ना रूक सके। लेकिन आपकी कुछ आदतों के कारण भी आपके बालों की झड़ने की समस्&z

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 14, 2019Updated at: May 14, 2019
बालों के झड़ने और टूटने का कारण हो सकती हैं ये 5 गलत आदतें, आज ही बदलें इन्हें

बालों का झढ़ना आजकल एक आम समस्‍या बन गया है। बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं, जिसके चलते वह तरह-तरह की उपायों को अपनाते हैं। जिससे कि बालों का झड़ना रूक सके। लेकिन बालों की इस समस्‍या से निपटना इतना आसान नहीं है। बालों के झड़ने के पीछे मुख्‍य कारण गलत व तरह-तर‍ह के हेयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल और नियमित दवाओं का सेवन भी हो सकता है। लेकिन आपकी कुछ आदतों के कारण भी आपके बालों की झड़ने की समस्‍या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी आदते हैं, जिनकी वजह से आपके बालों पर बुरा असर पड़ता है और उनका झड़ना शुरू हो जाता है।  

बालों को टाइट बांधना

यदि आप अपने बालों को टाइट यानि कसकर बांधते हैं, तो आपके बालों का झड़ने का खतरा ज्‍यादा होता है। बालों को कसकर बांधने से बालों के रोम पर असर बुरा पड़ता है, जिससे रोम क्षतिग्रस्‍त हो जाते हैं। इससे बालों के रोम को स्‍थायी रूप से नुकसान पहुंच सकता है और बालों का दुबारा उगने की प्रक्रिया धीमी व रूक सकती है। कसकर बाल बांधने से सिरदर्द भी हो सकता है। इसलिए हमेशा बालों पर हेयर बैंड को ढीला बांधे, जिससे खिंचे नहीं और ढीलें रहें। 

गलत खानपान

गलत खानपान का भी आपके बालों पर बेहद बुरा असर पड़ता है। सभी पोषक तत्‍वों से भरपूर खाना न केवल आपके स्‍वास्‍थ्‍य, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है। स्‍वस्‍थ व मजबूत बालों के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। खानपान में बदलाव के कारण भी बालों के गिरने की समस्‍या हो सकती है। इसलिए संतुलित आहार लेने से आपके बालों का गिरना भी बंद होगा और आपके बालों का विकास भी होगा। अच्‍छे खानपान से आप स्‍वस्‍थ, मजबूत व लंबे बाल पा सकते हैं। 

फैशनेबल दिखने की चाह

कई बार आपकी फैशनेबल दिखने की चाह, आपके बालों पर भारी पड़ सकती है। आजकल हर लड़की अपने बालों किसी तरह से स्‍टालिश दिखाना चाहती है। जिसके लिए वह तरह-तरह के हेयर कलर करवाना, बालों को स्‍ट्रेट करवाना या फिर बालों को कर्ल करवाते रहते हैं। लेकिन यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। स्‍ट्रेटनर व हेयर स्‍प्रे के इस्‍तेमाल से बाल खराब हो जाते हैं। इसलिए जितना संभव हो बालों को कलर करने और बालों को मशीन से स्‍ट्रेट या कर्ल करने से बचें। यदि आपके पहले से ही बाल झड़ रहे हैं, तो इन सब चीजों का इस्‍तेमाल तुरंत बंद कर दें।   

इसे भी पढें: युवाओं में तेजी से बढ़ रही है बाल झड़ने की समस्या, एक्सपर्ट से जानें देखभाल का तरीका

हॉट शावर 

बहुत से लोग गर्मी हो या सर्दी गर्म पानी से शावर लेते हैं और नहाते वक्‍त शावर के नीचे लंबा समय बिताते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गर्म पानी से नहाना आपके बालों के लिए खमरनाक हो सकता है। गर्म पानी से नहाने पर आपके बालों की जड़ों को डिहाइड्रेट कर देता है जिससे बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्‍या बढ़ती है। 

इसे भी पढें: घर पर मूंगदाल से ऐसे बनाएं नैचुरल हेयर मास्‍क, दूर होगी बालों की हर समस्या

गीले बालों को कंघी करना 

गीले बालों को कंघी करने से भी बालों के झड़ने की समस्‍या बढ़ती है। बाल धुलने के बाद यदि आप अपने बालों को कंघी करते हैं, तो बालों के टूटने की संभावना ज्‍यादा रहती है। क्‍योंके बाल धुलने के बाद ज्‍यादा उलझे भी रहते हैं। यह आपके बालों के रोम को भी कमजोर बनाता है।गीले बालों को कंघी करने से न केवल बाल झड़ते हैं बल्कि बालों के दो मुंहे होने की संभावना भी होती है। 

Read More Article On Grooming In Hindi 

Disclaimer