जवां त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 4 एंटी एजिंग फेस पैक

 अगर आप भी जवां और चमकती त्वचा चाहते हैं तो घर पर इन किफायती फेस पैक को बनाएं और यूज करें।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Mar 14, 2021Updated at: Mar 14, 2021
जवां त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 4 एंटी एजिंग फेस पैक

हम सभी चाहते हैं कि हमारी स्किन जवां, चमकती और निखरी रहे। इसके लिए हम तमाम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। तो वहीं बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां दिखना आम बात है। अगर आप अपनी बढ़ती उम्र किसी को दिखाना नहीं चाहते और थोड़ा और समय जवान दिखना चाहते हैं तो आप घर पर बनाए फेस पैक (DIY Face pack) लगा सकते हैं। आजकल बाजार में तरह-तरह के फेस पैक हैं, लेकिन ये उत्पाद (Product) आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं। इसलिए आप भी जवां और झुर्रियों रहित (anti aging) त्वचा पाने के लिए घर पर ही फैस पैक बना सकती हैं। घर पर एंटी एजिंग फेस कैसे बना सकते हैं और ये एंटी एजिंग फैस पैक को झुर्रियों से कैसे दूर रखते हैं, इसके बारे में हमने बात की आगरा में डर्मेटोलोजिस्ट डॉ. इशिता राका पंडित से। लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि एंटी एजिंग क्या है और एंटी एजिंग फेस पैक आपके चेहरे को कैसे मदद करते हैं।

inside4_facepack

चेहरे पर क्यों पड़ती हैं झुर्रियां

डॉ. इशिता ने बताया कि हमारा चेहरा कोलैजिन से बना होता है। हमारी स्किन कितनी टाइट है, ये हमारे स्किन का कोलैजिन तय करता है। कोलैजिन जितना ढीला हो जाएगा उतनी स्किन ढीली होती चली जाती है। जिस वजह से हमारी स्किन ज्यादा उम्रदराज लगती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं। 

एंटी एजिंग फेस पैक चेहरे को कैसे मदद करते हैं 

डर्मेटोलोजिस्ट डॉ. इशिता राका पंडित ने बताया कि ऐसा कोई फेस पैक नहीं है जो हमारी स्किन के कोलैजिन को ठीक कर दे। पर हां, ऐसी कुछ चीजें होती हैं जिन्हें आप रोजाना लगाना चाहें तो लगा सकते हैं वो आपकी स्किन को पोषक तत्त्व देते रहेंगे। स्किन ड्राई नहीं होगी। स्किन की ऊपर की लेयर प्रोटेक्टिड रहेगी। ऐसे मास्क कोलैजिन को खराब होने से बचाते हैं। 

घर पर ऐसे बनाएं फेस पैक 

डॉ. इशिता ने कई तरह के DIY Face pack बताएं हैं। साथ ही इनका इस्तेमाल और सावधानी भी बताई हैं।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी में कोई भी एसेंशियन ऑयल मिलाकर और पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके लिए आप सबसे पहले दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उमसें कोई भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक रखें। गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे से पानी से साफ कर लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगाएं।  इससे आपके चेहरे को एंटी एजिंग से निजात मिलेगी। 

नारियल तेल का फेस पैक

एक चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच अनार का तेल मिलाकर चेहरे लगाएं। इससे चेहरे की त्वचा अच्छी होगी। नारियल का तेल सूरज से हुई टैनिंग को कम करता है। साथ ही चेहरे को सॉफ्ट बनाता है।

इसे भी पढ़ें : अनार के जूस से तैयार करें फेस पैक और पाएं चमकदार त्वचा, जानें इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

inside1_facepack

एवोकाडो और ओट्स मिलाकर बनाएं पैक

एवोकाडो और ओट्स को पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 10-20 मिनट तक चेहरे पर छोड़ सकते हैं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। 

इसे भी पढ़ें : धूप के कारण टैनिंग (Sun Tan) की समस्या को दूर करेगा नारियल पानी का फेस पैक, जानें बनाने का तरीका और फायदे

inside5_facepack

चावल के पानी का फेस पैक

चावल में फ्लैवेनोइड होता है। फ्लैवेनोइड एंटी एजिंग में काम करता है। जो चावल घर में भिगोते हैं, उसका पानी न फेंकें बल्कि उस पानी से चेहरा धोएं या फिर उस पानी को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ सकते हैं या उस पानी में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर मास्क बना सकते हैं और फेस पर लगाएं। यह भी एंटी एजिंग मास्क हैं। 

सावधानियां

डॉक्टर इशिता ने बताया कि ये सभी एंटी एजिंग मास्क घर प्राकृतिक चीजों से बने होते हैं। इसलिए त्वचा को खास नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन ये सभी पैक त्वचा को रूखापन देते हैं। इसलिए इन्हें लगाने के बाद मॉश्चराइजर को जरूर लगाएं। इसके अलावा ये फेस पैक चेहरे पर हफ्ते में दो बार ही लगाएं।

त्वचा को झुर्रियों से दूर रखने के लिए आप भी इन घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो खीरा, ककड़ी, तरबूज जैसे पानी वाले फलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी फेस पैक चेहरे को हील करने में मदद करते हैं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

 

Disclaimer