नमक वाली चीजें ज्यादा खा ली हैं? इन 4 तरीकों से करें बॉडी को डिटॉक्स, बाहर निकल जाएंगे हानिकारक मिनरल्स

ज्यादा नमक आपके शरीर के लिए खतरनाक है, इसलिए इसे तुरंत डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय। शरीर के हानिकारक मिनरल्स भी निकल जाएंगे बाहर।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 29, 2019
नमक वाली चीजें ज्यादा खा ली हैं? इन 4 तरीकों से करें बॉडी को डिटॉक्स, बाहर निकल जाएंगे हानिकारक मिनरल्स

ज्यादा नमक का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। लंबे समय तक ज्यादा नमक खाने से आपको हार्ट अटैक और हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। मगर कुछ लोगों को मीठी चीजों की बजाय नमक वाले फूड्स ही ज्यादा पसंद होते हैं।

कई बार पार्टीज या त्यौहारों में ढेर सारे डिशेज चखने के चक्कर में या दोस्तों के साथ अपने मनपसंद फूड को एंजॉय करने के चक्कर में आप जरूरत से बहुत ज्यादा नमक खा लेते हैं। ऐसी स्थिति में अतिरिक्त नमक को अपने शरीर से निकालने और बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं बॉडी से सॉल्ट को डिटॉक्स करने के आसान उपाय।

salt-excess

खूब पानी पिएं

नमक ज्यादा खाने के बाद इसे शरीर से फ्लश आउट करने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप खूब सारा पानी पिएं। पानी पीने से न सिर्फ नमक, बल्कि खून और किडनी में जमा अतिरिक्त मिनरल्स भी निकल जाते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अक्सर नमक ज्यादा खाने के बाद आपका पेट फूल जाता है और आपको ऐसा महसूस होता है कि पेट में बिल्कुल जगह नहीं है। मगर चिकित्सक कहते हैं कि अतिरिक्त फ्लुइड को निकालने के लिए पानी पीना ही सबसे अच्छा उपाय है।

इसे भी पढ़ें: नमक कैसे करता है आपके स्वास्थ्य को प्रभावित? जानें कौन सा नमक है ज्यादा सेहतमंद

पोटैशियम वाले फल और सब्जियां खाएं

नमक में सोडियम होता है और सोडियम की काट पोटैशियम में होती है। इसलिए नमक ज्यादा खा लेने के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आपको ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिनमें पोटैशियम की मात्रा अच्छी होती है। पोटैशियम शरीर में सोडियम को न्यूट्रिलाइज करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। कुछ हाई पोटैशियम वाले आहार इस प्रकार हैं- केला, एवोकाडो, पालक, चुकंदर, आलू, टमाटर, दही, संतरे का जूस, हरी सब्जियां आदि।

salty-foods

एक दिन का उपवास रखें

अगर आपने बहुत ज्यादा नमक खा लिया है, तो उपवास रखना भी आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है, जिससे आप शरीर में जमा अतिरिक्त मिनरल्स और सॉल्ट को बाहर निकाल सकते हैं। उपवास के दौरान आप बहुत हल्की-फुल्की चीजें खाएं और ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें। इसके अलावा यह भी ख्याल रखें कि इस दौरान आप नमक वाली चीजें बहुत कम खाएं। सिर्फ 1 दिन का उपवास भी आपके शरीर को डिटॉक्स करने के लिए काफी होगा।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ नमक नहीं, ये 8 चीजें खाने से भी दूर होती है आयोडिन की कमी

थोड़ी एक्सरसाइज और रनिंग करें

क्या आप जानते हैं कि पसीने में भी काफी मात्रा में सोडियम घुला होता है? इसीलिए डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि अगर आपने बहुत ज्यादा नमक खा लिया है, तो आपको पसीना बहाने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए या रनिंग करनी चाहिए। पसीने के साथ भी शरीर में रुके हुए हानिकारक मिनरल्स और केमिकल्स बाहर निकल आते हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer