सिर्फ नमक नहीं, ये 8 चीजें खाने से भी दूर होती है आयोडीन की कमी

आयोडिन शरीर के लिए जरूरी तत्व है। ये सिर्फ नमक से ही नहीं, बल्कि कई अन्य फूड्स से भी आपको मिल सकता है। जानें ऐसे 8 फूड्स के बारे में।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 20, 2018Updated at: Oct 20, 2021
सिर्फ नमक नहीं, ये 8 चीजें खाने से भी दूर होती है आयोडीन की कमी

शरीर के विकास के लिए ढेर सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिनमें से ज्यादातर हमें किसी न किसी आहार से ही मिलते हैं। आयोडिन भी एक ऐसा ही पोषक तत्व है जो मनुष्य के शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए इसकी जरूरत तभी से होती है जब बच्चा मां के गर्भ में होता है। अन्य पोषक तत्वों की तरह आयोडिन की जरूरत हमें बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं होती, बल्कि ये हमें रोजाना बहुत थोड़ी मात्रा में लेना पड़ता है। इसलिए इसे माइक्रोपोषक तत्व भी कहते हैं। एक व्यक्ति को अपने पूरे जीवनकाल में एक छोटे से चम्मच से भी कम आयोडिन की जरूरत पड़ती है। आयोडिन की कमी से घेंघा रोग हो जाता है। इसके अलावा आयोडिन की कमी से थायरॉइड ग्रंथि से निकलने वाला हार्मोन भी प्रभावित होता है जिससे हाइपोथायरॉइडिज्म हो सकता है। आयोडिन का मुख्य स्रोत आयोडाइज्ड नमक माना जाता है जबकि नमक के अलावा भी कई आहार हैं जिनसे हमें आयोडिन मिल सकता है।

1. डेयरी उत्पाद

दूध विटामिन डी और कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है मगर क्या आपको पता है कि दूध में आयोडिन की मात्रा भी होती है इसलिए ये हमारे आयोडिन की दैनिक जरूरत को पूरा करता है। एक कप दूध में लगभग 56 माइक्रोग्राम आयेडिन होता है। इसके अलावा दूध में फास्फोरस, फॉलेट, मैग्नीशियम, मैग्नीज और पोटैशियम होता है। आयोडिन की कमी को दूर करने के लिए आप दूध या दूध से बने पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। योगर्ट में आयोडिन की मात्रा भरपूर होती है। एक कप योगर्ट में आपकी दैनिक जरूरत का लगभग आधा आयोडिन आपको मिल जाता है। इसके अलावा पनीर, छाछ, दही आदि में भी आयोडिन होता है।

2. उबले आलू

आलू प्राकृतिक आयोडिन का बहुत अच्छा स्रोत है। लेकिन सब्जी बनाने में इसके आयोडिन का कुछ मात्रा में ह्रास हो जाता है। अगर आयोडिन की पूर्ति के लिए आप आलू खा रहे हैं तो आपको इसे छिलके सहित उबालकर खाना चाहिए। हालांकि अगर आलू को जैविक रूप से उगाया गया है तो इसमें आयोडिन की मात्रा ज्यादा होती है।

3. सेम या नेवी बीन्स

सेम की सब्जी यानि नेवी बीन्स में भी आयोडिन की मात्रा भरपूर पाई जाती है। सेम को खाने से न केवल आयोडीन मिलता है बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से भी ये बहुत फायदेमंद हैं। इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो खाने को आसानी से पचने में मदद करता है, यह पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करता है। आधे कप सेम में लगभग 32 माइक्रोग्राम आयोडिन होता है जो आपके दैनिक जरूरत का लगभग 20 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़ें:- लंबी जिंदगी और हेल्दी हार्ट के लिए आहार में शामिल कीजिए ये 6 चीजें

4. अंडा

अंडे में ढेर सारे पोषक तत्व और विटामिन्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। हालांकि इसमें मौजूद ज्यादातर तत्व अंडे के यॉल्क यानि पीले वाले भाग में होते हैं, जिसमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है। एक अंडे में लगभग 24 माइक्रोग्राम आयोडिन होता है जो हमारे दैनिक जरूरत का लगभग 16 प्रतिशत है।

5. समुद्री भोजन

समुद्री से प्राप्त होने वाले ज्यादातर आहार में आयोडिन की मात्रा भरपूर होती है इसलिए अगर आप सी-फूड्स के शौकीन हैं तो आपको आयोडिन की कमी नहीं होगी। समुद्री शैवाल, कॉड मछली, झींगे, सर्डाइन मछली, समुद्र से प्राप्त सब्जियां जैसे सी-वीड, केल्प, शैवाल आदि। केल्प में सबसे ज्यादा आयोडिन की मात्रा होती है। इसका इस्तेमाल सलाद, सूप और सब्जी बनाने में किया जाता है।

इसे भी पढ़ें:- स्वादिष्ट के साथ सेहतमंद भी है इडली, मिलते हैं ये 5 फायदे

6. करौंदा

करौंदा में भी आयोडिन पाया जाता है इसलिए इसे खाने से भी शरीर में आयोडिन की कमी पूरी होती है। करौंदा में फाइबर के साथ ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर की विभिन्न प्रकार के रोगों से रक्षा करते हैं। करौंदे में एंटीबायोटिक तत्व भी होते हैं। नियमित आयोडीन की जरूरत को पूरी करने के लिए आप इसके ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं, इसका जूस भी पीना फायदेमंद है। अगर जूस पीने में कड़वा लगे तो इसमें शुगर भी मिला सकते हैं।

7. केला

केला को तुरंत एनर्जी लाने वाले आहार के रूप में जाना जाता है। इसमें पौटैशियम की मात्रा खूब होती है। केले में भी आयोडिन की थोड़ी मात्रा होती है। एक केले में 3 माइक्रोग्राम आयोडिन होता है जो आपकी दैनिक जरूरत का 2 प्रतिशत है।

8. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में आयोडिन की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसमें ढेर सारे ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। एक कप स्ट्रॉबेरी में लगभग 13 माइक्रोग्राम आयोडिन होता है जो आपकी दैनिक जरूरत का लगभग 10 प्रतिशत है।

Disclaimer