100 ग्राम पनीर में कितना प्रोटीन होता है? जानें सभी पोषक तत्वों की मात्रा

100 gm Paneer Nutrition Value: 100 ग्राम पनीर में कितना प्रोटीन होता है? जानें पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की मात्रा।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 24, 2023 19:55 IST
100 ग्राम पनीर में कितना प्रोटीन होता है? जानें सभी पोषक तत्वों की मात्रा

100 gm Paneer Nutrition Value: मटर हो या पालक पनीर सभी तरह की सब्जियों के साथ आसानी से मिल जाती है। पनीर में मौजूद पोषक तत्वों के कारण इसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा है। भारत में पनीर से बनी डिशेज हर जगह मिल जाएंगी। पनीर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, कार्ब्स और कैल्शियम आदि की पर्याप्त मात्रा बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 100 ग्राम पनीर में कितना प्रोटीन पाया जाता है? या फिर 100 ग्राम प्रोटीन खाने से आपको कितनी कैलोरी या फैट मिलती है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं 100 ग्राम पनीर खाने से आपके शरीर को कितनी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फैट और कैलोरी मिलती है?

100 ग्राम पनीर में कितना प्रोटीन होता है?- How Much Protein Is In 100 Grams of Paneer?

प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। पनीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, यही कारण है कि चाहे फिटनेस फ्रीक हों या बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग सभी प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। वेबएमडी पर मौजूद जानकारी के मुताबिक पनीर प्रोटीन समेत कई फायदेमंद पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। 100 ग्राम पनीर में 11.12 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। यही कारण है कि जिम जाने वाले लोग प्रोटीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं। सामान्य तौर पर कहा जाता है कि सामान्य दिनचर्या वाले व्यक्ति को अपने वजन के हिसाब से 1 ग्राम प्रोटीन/ कुल वजन का सेवन रोजाना करना चाहिए। अगर आपका वजन 60 किलो है तो आपको कम से कम 60 ग्राम प्रोटीन का सेवन रोजाना करना चाहिए। जिम और एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए यह मात्रा 1.5 - 1.8 ग्राम प्रोटीन/ कुल वजन होती है। 

100 gm Paneer Nutrition Value

100 ग्राम पनीर में कितनी कैलोरी होती है?- How Much Calories in 100 gm Paneer?

पनीर में कैलोरी की भी पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। अगर आप फुल फैट वाले दूध से बनी पनीर का सेवन करते हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिलेगी। 100 ग्राम पनीर में लगभग 265 कैलोरी होती है। इसलिए पनीर खाने के बाद आपके शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा बनी रहती है और आपको बहुत ज्यादा भूख नहीं लगती है। लेकिन अगर आप पनीर को बहुत ज्यादा पकाकर खाते हैं तो इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा कम हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने में फायदेमंद है पनीर, जानें सेवन का सही समय और तरीका

100 ग्राम पनीर में कितना फैट होता है?- How Much Fat in 100 gm Paneer?

पनीर में फैट की भी पर्याप्त मात्रा होती है। पनीर में मोनोअनसैचुरेटेड और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 27 ग्राम फैट पाया जाता है। हालांकि पनीर में मौजूद फैट शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक नहीं माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से कुछ देर शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो इससे आपको नुकसान नही पहुंचता है।

100 ग्राम पनीर के पोषक तत्व- 100 gm Paneer Nutrition Facts in Hindi

पनीर में पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, फैट, शुगर, कैल्शियम और प्रोटीन आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। 100 ग्राम प्रोटीन में पोषक तत्वों की मात्रा इस तरह से है-

  • कैलोरी- 265 ग्राम
  • प्रोटीन- 11.12 ग्राम
  • कैल्शियम- 714 मिलीग्राम
  • फैट- 27 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट- 3.38 ग्राम
  • शुगर- 2.6 ग्राम
  • सोडियम- 916 मिलीग्राम

पनीर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन मांसपेशियों के विकास और शरीर में पोषक तत्वों की कमी से बचने में बहुत उपयोगी माना जाता है। आप डाइट में पनीर को कई तरीके से शामिल कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer