इन 5 ग़लतफ़हमियों की वजह से नहीं घट रहा आपका वजन, जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 16, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • डाइट और एक्सरसाइज़ से जुड़े मिथकों के बारे में जान लें।
  • आज के समय में हेल्दी और फिट रहना बेहद जरूरी है।
  • इसके लिए डाइट और एक्सरसाइज ही एकमात्र मंत्र है।

इससे पहले कि आप फिटनेस के नाम पर एक्स्ट्रा डाइटिंग और वर्कआउट करें, जरूरी है कि डाइट और एक्सरसाइज़ से जुड़े मिथकों के बारे में जान लें। आज के समय में हेल्दी और फिट रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए डाइट और एक्सरसाइज ही एकमात्र मंत्र है। फिट रहने के लिए एक्सरसाइज और डाइट के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी स्वस्थ रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: स्लिम-फिट रहने के 10 टिप्‍स, इसे फॉलो करें और वजन घटाएं!

भ्रम : बाजार में उपलब्ध फैट फ्री फूड आइटम्स कैलरी फ्री होते हैं और सेहत के लिए हानिकारक नहीं होते।

सच : आप बाहर का पैकेटबंद खाना खाएं तो उसमें सबसे पहले पढ़ लें कि कौन-सी चीज कितनी मात्रा में है। कुछ फूड आइटम्स में ज़्यादा शुगर, आटा और स्टार्च का यूज किया जाता है। ये खाने में तो टेस्टी लगते हैं पर हेल्दी नहीं होते। इन सभी चीज में कैलरी ज़्यादा होने की वजह से वजन बढ़ता है। कुछ लोग बाजार के पैक्ड फूड आइटम्स यह सोचकर खाते हैं कि उनमें कम कैलरी होती है।

भ्रम : पेट के फैट को कम करने के लिए क्या क्रंच (एक्सरसाइज) करना सही है?

सच : पेट के किसी एक हिस्से का फैट कम करना थोड़ा मुश्किल है। शरीर में फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज और ज़्यादा वर्कआउट करने की जरूरत है। कार्डियो-वैस्कुलर एक्सरसाइज से भी स्ट्रेंथ को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही इससे पेट का फैट कम होता है। पेट के फैट को कम करने के लिए पेट की एक्सरसाइज करें।

भ्रम : एक्सरसाइज से फैट मांसपेशियों में बदल जाता है!

सच : फैट और मांसपेशियां दोनों ही अलग टिश्यू हैं और किसी भी टिश्यू को किसी दूसरे टिश्यू में नहीं बदला जा सकता। एक्सरसाइज से फैट को मांसपेशी में नहीं बदल सकते। रोग योग और एक्सरसाइज करने से फैट को एनर्जी में बदलकर मांसपेशियों तक पहुंचाया जाता है, लेकिन फैट खुद मांसपेशियों में नहीं बदल सकता। इसलिए फैट को लेकर किसी तरह के भ्रम में न रहें।

भ्रम : एक्सरसाइज या कोई भी वर्कआउट करने से पहले खाना नहीं खाना चाहिए।

सच : शरीर को ऐक्टिव रखने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में अगर सुबह एक्सरसाइज करते हैं तो इससे पहले थोड़ा खाना खा सकते हैं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी। चाहें तो एक्सरसाइज से 3-4 घंटे पहले हेल्दी स्नैक्स खा सकते हैं। पर्याप्त एनर्जी के लिए फल, दही, रोटी और सोया मिल्क को डाइट में शामिल करें। एक्सरसाइज करने से पहले ज़्यादा हेवी खाना न खाएं। इससे पेट में दर्द होने के साथ उल्टी भी आ सकती है।

भ्रम : फैट शरीर के लिए ठीक नहीं है, चाहे कहीं पर भी हो।

सच : शरीर में फैट होना जरूरी है। यह बीमारियों से बचाता है। यह बात कुछ हद तक ठीक है लेकिन तब, जब आपके फैट में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 हो। इन फैटी एसिड्स की मात्रा को शरीर में बढ़ाने के लिए पटसन का बीज, सूरजमुखी का बीज, ऑलिव ऑयल, ऐवोकैडो, मछली और ड्राई फ्रूट्स में बादाम, काजू और मूंगफली खाएं। इनसे शरीर में ओमेगा की मात्रा बढ़ेगी। ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है। इनसे आपको एनर्जी मिलेगी और भूख भी कम लगेगी। बिस्किट, केक, कुकीज, क्रैकर्स और फ्राइड राइस खाने से वजन बढ़ सकता है और डायबिटीज, दिल की बीमारी और ब्लडप्रेशर जैसी दिक्कत हो सकती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles on Weight Loss In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2949 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर