सर्दियों में खाएं सिर्फ ये 3 सब्जियां, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 30, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्दियों में खाएं सिर्फ ये 3 सब्जियां।
  • हमेशा स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये चीजें।
  • बैंगन खाने से कई लाभ मिलते हैं।

आजकल के बदलते और बिगड़ते लाइफस्टाइल में व्यक्ति का जल्दी से बीमारियों की चपेट में आना बहुत ही आम बात हो गई है। या यूं भी कह सकते हैं कि आजकल स्वस्थ शरीर पाना इंसान के लिए एक चुनौती भी हो गया है। लेकिन अगर व्यक्ति अपने खानपान पर ध्यान दें तो स्वस्थ शरीर का सपना सच हो सकता है। अब मौसम सर्दियों का आ चुका है। ऐसे मौसम में व्यक्ति के पास खुद का ध्यान रखने के कई विकल्प होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाकर आप सर्दीभर स्वस्थ रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: छोटे से पुदीने के बड़े-बड़े गुण

बैंगन

कई लोग समझते हैं कि बैंगन खाने से कोई लाभ नहीं मिलते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो आपको बता दें कि आप बिल्कुल गलत सोचते हैं। क्योंकि बैंगन में 1 नहीं बल्कि कई चीजें होती हैं। बैंगन में कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम, फोलेट, कॉपर, फाइबर, विटामिन बी, सी, के और अन्य ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिन लोगों को डायबिटीज होता है उनके लिए बैंगन का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स कम मात्रा में होता है, जबकि फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। सबसे खास बात यह है कि यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त आयरन को बाहर निकालने में मदद करता है। यह एंटी एजिंग का भी काम करता है। यानि कि सौंदर्य बढ़ाने में भी बैंगन का सेवन मददगार है।

इसे भी पढ़ें : शकरकंद खाए बिना ही ऐसे घटाएं वजन!

सिंघाड़ा

सिंघाड़ा एक ऐसा फल है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है, जबकि खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सिंघाड़े का सेवन करने से शरीर में आयोडीन, कैल्शियम, पोटैशियम और मैंग्नीज की कमी नहीं होती है। यही कारण है कि यह शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है। सिघाड़े में जिंक, विटामिन बी और ई भी पाया जाता है, इसलिए यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। पोटैशियम का अच्छा स्रोत होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी सहायक है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसमें मिलने वाले कई अन्य पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने में और दिमाग को कूल करने में मदद करते हैं।

गांठगोभी

गांठगोभी में मिलने वाला पोटैशियम व कैल्शियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। गोभी के सेवन से विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाव किया जा सकता है। साथ ही यह हमारे पाचनतंत्र को भी सही रखता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही मेटाबालिज्म को सही रखने में मदद करता है। डायटरी फाइबर का यह एक बेहतरीन स्रोत है, जबकि इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती हैं, यही कारण है कि यह वजन कम करने में काफी सहायक है। गांठ गोभी में कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, फास्फोरस, मैग्नेशियम, मैंग्नीज आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Living

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES6115 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर