प्‍यासे होने पर ही पानी का सेवन इन वजहों से है नुकसानदेह

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 23, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्यास लगने के अलावा नियमित अंतराल पर पियें पानी।
  • इससे शरीर में पानी की कमी यानी डीहाइड्रेशन होता है।
  • खाने से पहले और खाने के बाद पानी का सेवन करें।
  • इससे शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

आर्टिकल की हेडिंग पढ़कर चौंकने की जरूरत नहीं है, बल्कि इसे पढ़कर अमल में लाने की जरूरत है। पहली बार में ये हेडिंग पढ़ने से ऐसा लगता है कि केवल अगर पानी ही पीते हैं तो नुकसान है। जबकि हेडिंग है कि पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार नहीं करें। गटागट जितना हो सके पानी पीते जाएं। जितना पानी पियेंगे शरीर उतना ज्यादा ठंडा रहेगा। साथ ही चेहरे की नमी भी बनी रहेगी और बीमारियों से भी बचाव होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि पानी पीने के लिए प्‍यास लगने का इंतजार क्‍यों न करें।
Drinking water

शरीर की क्रियाएं होती हैं बाधित

शरीर के वजन में 60 प्रतिशत हिस्सा पानी का है। ये ज्वाइंट्स को चिकना बनाता है, आंत की क्रिया को नियमित बनाता है, अपशिष्ट पदार्थ को शरीर से बाहर निकालता है और स्पाइनल कोर्ड की रक्षा करता है व अन्य ऐसे ही सारे जरूरी कार्य के लिए शरीर में पानी की जरूरत होती है। जब इन क्रियाओं में शरीर का सारा पानी खप जाता है तो शरीर को पानी की जरूरत होती है तब हमें प्यास लगती है। शरीर के सारे क्रियाओं के होने और प्यास लगने के बीच  तक में शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। ऐेसे में जब हम पानी पीते हैं तो पानी का एक हिस्सा शरीर को हाइड्रेट करने में लग जाता है और अन्य क्रियाओं के लिए पानी कम पड़ता है। कुछ ऐसे समय है जब पानी पीना जरूरी है।

खाने से पहले

खाने से पहले पानी पीना मतलब अमृत पीना। खाने के बीच में पानी पीना मतलब दवाई खाना। खाने के तुरंत बाद पानी पीना मतलब जहर लेना।
ये ऊपर दी गई कहावत पानी पीने के समय को आसान शब्दों में बयां करती है जो कुछ भी खाने से पहले पानी पीने की जरूरत को बता देती है। जरूर पीएं। क्योंकि खाना खाने के दौरान और खाना खाने के बाद लार ग्रंथि में से ज्वलनशील गैस निकलती है जो खाना पचाने में मदद करती है। लेकिन ये गैस शरीर को काफी गर्म कर देती है। ऐसे में ये ज्वलनशील गैस की वजह से कभी-कभी शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। अगर खाने के बाद ही पानी पी लेते हैं तो ये गैस ठंडी हो जाती है और पाचन क्रिया बाधित हो जाती है जिससे कब्ज की समस्या होती है।

एक्सरसाइज से पहले पियें पानी

एक्सरसाइज करने के दौरान पसीने में शरीर का पानी निकल जाता है जिसके बाद प्यास लगना लाजिमी है औऱ एक्सरसाइज के तुरंत बाद पानी पीना शरीर के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में अगर एक्सरसाइज करने से पहले पानी नहीं पीते हैं तो एकसरसाइज के दौरान या बाद में पानी की कमी की वजह से बेहोशी भी आ सकती है। तो इन समस्याओं से बचने के लिए एक्सरसाइज से पहले पानी जरूर पीएं।

शरीर को पानी की कितनी जरूरत?

ये आपके शरीर पर निर्भर करता है कि आपके शरीर को पानी की कितनी जरूरत है। एक दिन में आठ से दस ग्लास पानी पीना जरूरी है। अगर इससे ज्यादा पीते हैं तो ये काफी अच्छा है। लेकिन इससे कम पी रहे हैं तो शरीर के लिए नुकसानदायक है।  

 
Image Source @ Getty

Read More Articles on Healthy eating in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES39 Votes 10394 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर