पर्याप्‍त पानी न पीने से होती हैं ये पांच समस्‍यायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 22, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हमारे शरीर के प्रत्‍येक अंग में पानी है मौजूद।
  • पानी की कमी के कारण हार्ट अटैक हो सकता है।
  • थकान लगती है और ऊर्जा की कमी भी होती है।
  • वजन बढ़ता है और चेहरे पर झुर्रियां भी होती हैं।

जल ही जीवन है, यह शब्‍द यूं ही नहीं बोला जाता है। बिना खाये हम कई दिन तक स्वस्थ्य रह सकते हैं लेकिन बिना जल एक दिन भी नहीं व्यतीत किया जा सकता और इसके बिना तीन दिन रहना जानलेवा हो सकता है।

अगर शरीर में जल की कमी होने हो जाये तो खून गाढ़ा होने लगता है और शरीर की कई अन्‍य क्रियायें भी प्रभावित होती हैं। हमारे शरीर के प्रत्येक अंग में पानी मौजूद है, तथा भोजन के तरल रस से ही हम पोषण पाते हैं, शरीर के अन्दर द्रव्यों की तरल अवस्था में ही जैविक क्रियाएं भी संचालित होती हैं, और शरीर का शोधन भी शरीर में जल-चक्र के कारण ही संपन्न होता है। अगर आपके शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है तो इसके कारण कुछ समस्‍यायें हो सकती हैं।

Don't Drink Enough Water in Hindi

दिल की समस्‍या

पर्याप्‍त मात्रा में पानी न पीने से दिल से संबंधित बीमारियां शुरू हो जाती हैं। पानी की कमी से खून गाढ़ा होने लगता है और रक्‍त संचार में समस्‍या होती है। इसके कारण दिल के दौरे की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा किड्नी से संबंधित समस्‍या, कोलेन कैंसर, मूत्र से संबंधित बीमारी भी होने लगती है। ये सब दिखाते हैं कि आप अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रहे हैं।

थकान लगना

पानी की कमी यानी डीहाइड्रेशन के कारण थकान लगने लगता है। जब शरीर डी‍हाइड्रेट होने लगता है इसका मतलब कोशिकाओं को पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है और इसके कारण शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है और इसका परिणाम थकान होता है। इसके कारण सिर में दर्द, तनाव आदि होने लगता है।

पाचन संबंधी समस्‍या

पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन न करने के कारण पाचन संबंधित समस्‍या भी होने लगती है। पानी की कमी के कारण खाना पचने में दिक्‍कत होती है। इसके कारण न केवल वजन बढ़ता है बल्कि शरीर में विषाक्‍त पदार्थों की मात्रा भी बढ़ती है। इसके कारण भी कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें होने लगती हैं।
 If Your Don't Drink Enough Water in Hindi

वजन बढ़ना

शरीर में पानी की कमी के कारण वजन बढ़ने लगता है। पब्लिक हेल्‍थ एंड वॉटर रिसोर्स इंस्‍टीट्यूट द्वारा 2010 में कराये गये एक शोध के अनुसार, जो लोग खाने से पहले पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करते हैं वे कम कैलोरी लेते हैं और इसके कारण वजन भी नहीं बढ़ता। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से वजन कम भी होता है।

चेहरे पर झुर्रियां

पानी की कमी के कारण चेहरे झुर्रियां दिखने लगती है और आप उम्रदराज भी दिखते हैं। पानी की कमी के कारण चेहरे की कोशिकाओं की रंगत भी फीकी पड़ जाती है और वे डल और सुस्‍त हो जाती हैं, उम्र चेहरे पर हावी हो जाती है। क्‍योंकि पानी की कमी से चेहरे की ताजगी समाप्‍त हो जाती है।

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है, इसलिए रोज 8-12 गिलास पानी का सेवन करें। अगर आप एथलीट हैं तो आपको अधिक पानी पीने की आवश्‍यकता है।

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES29 Votes 3894 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर