स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है स्टार ऐनिस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 12, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चक्र फूल या स्‍टार ऐनिस के नाम से जानते हैं।
  • यह मसाला केवल औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है।
  • बच्‍चों और बड़ों दोनों के पेट के लिये अच्‍छा है।
  • मुंह की दुर्गंध को रोकने के लिए कारगर होता है।

एक दिन गर्म मसाले में मसालों की जांच करते समय मेरी दोस्‍त के हाथ में फूल के आकार का मसाला आ गया। उसने मुझे फोन करके पूछा कि क्‍या तुम फूल के आकार के मसाले के बारे में जानती हो। मैंने उसे बोला हां और बताया कि यह फूल के आकार का मसाला, गर्म मसाले का मुख्‍य घटक है जिसे चक्र फूल या स्‍टार ऐनिस के नाम से जानते हैं। क्‍या तुम जानती हो स्‍टार ऐनिस का इस्‍तेमाल कई वर्षों से एशियाई और यूरेशियाई खाना पकाने में किया जाता है। यह सदियों पुराना मसाला केवल एक व्यंजन विशेषज्ञ के रूप में नहीं जाना जाता है, बल्कि अपने औषधीय गुणों के लिए भी प्रसिद्ध है।

star anise in hindi

स्टार के आकार का मसाला दक्षिण चीन में उत्पन्न हुआ और इसका स्‍वाद मुलेठी की तरह है और इसे भारत में 'चक्र फूल' के नाम से पुकारा जाता है। अक्‍सर ऐनिस की मोहक गंध के कारण इसका इस्‍तेमाल भारतीय और चाइनीज व्‍यंजनों में किया जाता है। अपनी तेज, सुखद खुशबू के कारण, इसका इस्‍तेमाल बिरयानी, सीफूड और अन्‍य शाकाहारी व्‍यंजनों में किया जाता है।

लेकिन क्या तुम जानती हो कि रसोई के अलावा यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है। इस छोटे से फूल की तरह लगने वाले मसाले में कुछ महत्‍वपूर्ण तत्‍व है, जो व्‍यंजन का स्‍वाद बढ़ाने के साथ कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।


स्टार ऐनिस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

पाचन को दुरुस्‍त रखें : स्टार ऐनिस बच्‍चों और बड़ों दोनों के पेट के लिये अच्‍छा है। यह पाचन में सुधार करने, ऐंठन को कम करने और मतली को कम करने में मदद करता है। भोजन के बाद ऐनिस की चाय लेने से सूजन, गैस, अपच और कब्ज जैसे पाचन संबंधी रोगों के इलाज में मदद मिलती है। ऐनिस में आपकी पसंदीदा मसाला चाय के मुख्य घटकों में से एक है।

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर :
स्‍टार ऐनिस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ए और सी, डायबिटीज और जल्‍द उम्र बढ़ने के लिए जिम्‍मेदार फ्री रेडिक्‍लस से लड़ने में मदद करता है।

फ्लू का इलाज :
स्‍टार ऐनिस से तेल से उत्‍पादित का थयमोल, टर्पिनिऑल और अनेथॉल का इस्‍तेमाल खांसी और फ्लू के इलाज के लिए किया जा सकता है।      

ओरल हेल्‍थ
: यह मसाला मुंह की दुर्गंध को रोकने के लिए कारगर होता है। ऐनिस की चाय बहुत ही अच्‍छा माउथवॉश बन सकता है, जो मुंह से बैक्‍टीरिया को दूर करने में मदद करता है।

सेक्‍स ड्राइव :
रात को ऐनिस के बीज को कुचलकर एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से सेक्‍स ड्राइव को बढ़ाने में मदद मिलती है।

अच्‍छी नींद दिलाने में सहायक :
स्टार ऐनिस में दर्द दूर करने वाले गुण होते हैं, इससे ये अच्‍छी नींद दिलाने में सहायक होता है। सोने से पहले इसे दूध में मिलाकर पीने से अच्‍छी नींद आती है।

स्‍तनपान वाली महिलाओं के लिए सहायक :
स्‍टार ऐनिस की चाय या इसे दूध में मिलाकर पीने से ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं में दूध का उत्‍पादन बढ़ता है। इसमें मौजूद एनेथोल (Anethole) से महिलाओं की हार्मोनल स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होता है।

एरोमाथेरेपी में प्रयोग करें :
ऐनिस का खुशबूदार तेल तन-मन को अंदर से ताजा कर देता है, इसलिये इसका प्रयोग एरोमाथेरेपी के लिए किया जाता है। इसमें चिंता और डिप्रेशन को दूर करने के लिए एरोमाथेरेपी में प्रयोग किया जाता है।

इस तरह से स्‍टार ऐनिस का इस्‍तेमाल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES8 Votes 2749 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर