वजन कम करने के लिए सात प्रेरणादायी टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 22, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बिना प्रेरणा के वजन घटाना है नामुमकिन।
  • वजन घटाने के लिए जरूरी है सही योजना।
  • लक्ष्‍य हासिल करने पर स्‍वयं को दें ईनाम।
  • छोटी-छोटी शुरुआतों से ही आता है बदलाव।

वजन कम करने की पूरी प्रक्रिया में मोटिवेशन बहुत जरूरी है। जब तक आप मोटिवेट नहीं हैं, तब तक आपके लिए वजन कम कर पाना बेहद चुनौतीपूर्ण है। आप कितने समय में कितना वजन कम कर पाते हैं, यह आपके मोटिवेशन के स्‍तर पर निर्भर करता है।

क्‍या होंगे फायदे

सबसे पहले आप एक लिस्‍ट बनाइए कि आखिर वजन कम करने के बाद आपको कौन से लाभ मिलने वाले हैं। सेहतमंद जिंदगी, बेहतर कपड़े और अच्‍छा लुक इसके साथ ही आपको और भी कई लाभ मिलते हैं। आपको अपनी पसंदीदा जींस पहनने का मौका मिलेगा, आप एक बार फिर स्विमिंग सूट पहन सकेंगी। खुद को इस प्रकार के 'प्रलोभन' दीजिए ताकि आपको वजन कम करने की प्रेरणा मिल सके।

नापसंद का आहार न चुनें

ऐसी आहार योजना न चुनें जो आपको पसंद न हो। अपने आहार में अपनी पसंद के भोजन को ही शामिल करें। आप उन्‍हें पकाने का अंदाज बदल सकते हैं। लेकिन, आप अगर ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करेंगे, जो आपको पसंद नहीं हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आप जल्‍द ही उस आहार योजन से दूर हो जाएंगे। उच्‍च फाइबर डायट से शुरू करने की कोई जरूरत नहीं, कम कॉर्बोहाइड्रेट आहार सबसे मुफीद होते हैं। ऐसी आहार योजना अपनायें जिस पर आप लंबे समय तक कायम रह सकते हैं। इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ की भी सहायता ले सकते हैं।

motivation for weight loss

ग्रुप बनायें

दोस्‍तों का एक समूह बनाइए या फिर आप ऑनलाइन भी ऐसे लोगों का फोरम बना सकते हैं, जो आपको वजन कम करने में साथ दे सकें। आप सब एक दूसरे के साथ अपने अनुभव और कामयाबियां साझा कर सकते हैं। ये सब बातें आपके लिए प्रेरणा का काम कर सकेंगी। जब भी आपको लगे कि आप अपने लक्ष्‍य से भटक रहे हैं आप इन्‍हें पढ़कर दोबारा स्‍वयं को प्रेरणा दे सकते हैं।

पसंदीदा भोजन से दूरी नहीं

आप सप्‍ताह में एक बार अथवा महीने में दो बार अपना पसंदीदा भोजन खा सकते हैं। यह आपको सारा दिन वजन कम करने की सही राह पर रखेगा। आपकी मंजिल आपके नियंत्रण में रहेगी और आप बाकी दिन इस आहार के इंतजार में स्‍वयं को प्रेरणा दे सकेंगे।

motivation for weight loss

स्वयं को इनाम दें

अपने लक्ष्‍य में कामयाब होने के बाद स्‍वयं को ईनाम दें। अपनी सफलता का आनंद उठायें। आप चाहें तो एक नया हेयरकट करवा सकतें हैं या फिर अपने लिए नये कपड़े खरीद सकते हैं।

हिम्‍मत न हार

यदि आप अपने लक्ष्‍य से भटक भी गए हैं, तो भी अपनी आहार और व्‍यायाम योजना को पूरी तरह मत छोडि़ये। कभी-कभार चूकने से आपके लक्ष्‍य पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एक बार फिर नयी शुरुआत कीजिए और तब तक प्रयास करते रहिए जब तक आपको कामयाबी न मिल जाए।

छोटी-छोटी शुरुआत से बनेगी बात

वजन कम करने का लक्ष्‍य बड़ा है, लेकिन इसकी शुरुआत छोटे-छोटे कदमों से ही होती है। अपने जीवन में छोटे-छोटे बदलाव लाइए। इससे आपको अपना लक्ष्‍य हासिल करने में आसानी होगी। अचानक बड़े बदलाव लाने से अकसर नाकामयाबी मिलती है क्‍योंकि इतने सारे बदलाव झेलने के लिए हम मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार नहीं होते।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES448 Votes 10593 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर