टहलने के लिए प्रेरित करेंगे ये खास एप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 01, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • टहलने के लिए वॉकिंग एप्स की मदद लेना फायदेमंद है। 
  • इन एप्स की मदद से वॉकिंग की आदत बनायी जा सकती है।
  • हर रोज टहलना शरीर को गंभीर रोगों से बचाता है।
  • ये एप्स आपके स्मार्टफोन पर आसानी से मौजूद हैं।

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोगों को चलना फिरना बहुत कम हो गया है। हम में से ज्यादातर लोग अपना समय बैठे-बैठे ही बिताते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को कारण हो सकता है। ऐसे में आपके स्मार्टफोन में मौजूद एप्स आपको वॉक करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। जी हां, स्मार्टफोन में ऐसे कई एप्स हैं जो आपको टहलने की शुरुआत से लेकर आपका पूरे शेड्यूल पर नजर रखते हैं।

टहलना सेहत के लिए कितना फायेदमंद यह तो हर किसी को पता है लेकिन समय की कमी के चलते और लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण लोग खुद को इसके लिए तैयार नहीं कर पाते हैं।

benefits of apps

अगर आप चाहें तो आपका स्मार्टफोन आपको सेहतमंद रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है तो फिर देर किस बात की चलिए जानते हैं कि वे कौन से एप्स हैं जो आपको टहलने के लिए बनाए गए हैं।  

 

walking appsमूव्ज


यह एप आईफोन और एंड्रायड दोनों पर मौजूद है। इसका डिस्पले काफी कलरफुल और आकर्षक है। यह आपके हर रोज के वॉक को काउंट करता है। आप जितना चाहे उतने स्टेप्स ले सकते हैं इससे आपकी क्षमता बढ़ती जाएगी और आप एक नजर में देख सकते हैं कि आप कितना अच्छा कर रहे हैं। इसके अलावा यह एप आपको ग्राफिक्स के जरिए यह भी बताता है कि आप कहां टहल सकते हैं। जगह के बारे में पूरी जानकारी आपको इस एप पर आसानी से मिल सकती है। साथ ही आप अपने हर रोज के टहलने का रिकार्ड इसमें सुरक्षित रख सकते हैं जिससे आगे आप इसका तुलनात्मक अध्ययन कर सकें।



walking appsमैप माय वॉक

यह एप एंड्रायड और आईफोन पर फ्री मौजूद है। मैप माय वॉक आपके हर रोज की वॉक को मापता है। यह एप इस तरह डिजाइन किया गया है कि आपको इसे प्रयोग करने में कोई परेशानी ना हो। इसमें काफी विकल्प और डेटा उपलब्ध हैं। उदाहरण के तौर पर यह जीपीएस के जरिए आपकी लोकेशन को ट्रैक करता है और आपकी हृदय गति को मॉनिटर कर आपको जल्द ही आपके टहलने के फायदे के बारे में बताता है।



walking appsरनटैस्टिक पेडोमीटर

यह एप आइफोन और एंड्रायड पर फ्री उपलब्ध है। यह मैप माय वॉक से काफी मिलता जुलता है। इसमें आपके लोकेशन की जानकारी मौजूद नहीं होती है। इसमें आप अपने हर रोज के डेटा को एक छोटे आइकन के रुप में टैग कर सकते हैं जिसमें आपको यह पता चलेगा कि आपने कैसे महसूस किया। इसके साथ ही आपके द्वारा टहले जाने वाले कदमों की भी गिनती की जाती है। इसकी मदद से आप स्वस्थ रहने के साथ ही अतिरिक्त कैलोरी भी कम करता है।

 

Image Courtesy : 1. getty Images 2. moves app.com 3. ih5.ggpht.com 4. ih3.ggpht.com

 

Read More Articles On Healthy Apps In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES19 Votes 1896 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर