अच्‍छी डायट के छह संकेत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 05, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अच्‍छा आहार खाकर आप खुद को रख सकते हैं फिट।
  • खाने में अतिरिक्‍त चीनी का सेवन करने से बचिये।
  • खाने को ज्‍यादा मात्रा खाने यानी ओवरईटिंग से बचें।
  • खाने को अच्‍छे से पचाने के लिए डिनर थोड़ा पहले करें।

अच्‍छा आहार क्‍या है। इस बात को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह के सवाल होते हैं। आखिर किन आहारों को शामिल करने से कोई आहार अच्‍छा बन जाता है। या किन खाद्य पदार्थों से दूरी आपके आहार को स्‍वस्‍थ बना देती है। इस बारे में लोगों में मतांतर हो सकते हैं। लेकिन, हम आपको बताते हैं खानपान संबंधी छह आदतें जो यदि आपके आहार का हिस्‍सा हैं, तो इसका अर्थ यह है कि भोजन के मामले में सही रास्‍ते पर हैं।

6 Signs Of A Good Diet

अतिरिक्‍त चीनी का सेवन से दूरी

यदि आप इस नियम का पालन करते हैं, तो यकीन जानिये कि आप सही राह पर हैं। स्‍नैक्‍स, सोडा सॉस और सॉफ्ट ड्रिंक्‍स में अतिरिक्‍त चीनी होती है, जो हमारी सेहत के लिए अच्‍छी नहीं मानी जाती। अतिरिक्‍त संतृप्‍त कार्बोहाइड्रेट आधुनिक खानपान का अहम हिस्‍सा बन गया है, लेकिन यह हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है। मोटापे और डायबिटीज के लिए मुख्‍य रूप से यही जिम्‍मेदार होता है।

प्रोस्‍सेड मीट का सेवन न करना

कुछ लोग मांसाहार का सेवन सेहत और नैतिकता दोनों लिहाज से सही नहीं मानते। हालांकि इसे लेकर मतांतर हो सकता है, लेकिन इस बात से तोअधिकतर लोग सहमत होंगे कि प्रोस्‍सेड मीट हमारी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं। इसमें मीट को संरक्षित रखने के लिए जो तत्‍व मिलाये जाते हैं, वे हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। आहार विशेषज्ञ भी मानते हैं  कि मीट को संरक्षित करने के लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया और तत्‍व हमारी सेहत के लिहाज से अच्‍छे नहीं होते।

ताजा भोजन करना

यदि आप ताजा भोजन खा रहे हैं, तो आपके स्‍वस्थ रहने की संभावना अधिक है। आप चाहे पालियो डायट पर हों या फिर वेजन डायट आपको नट्स और बैरीज का सेवन जरूर करना चाहिए। जरूरी है कि आप साबुत अनाज और कुदरती भोजन का सेवन करें। केमिकल मिले खाद्य पदार्थ आपके हॉर्मोंस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

खाने को ज्‍यादा न पकाना

भोजन को मद्धम और धीमी आंच पर पकाने से उसमें मौजूद पोषक तत्‍व कायम रहते हैं। वहीं तेज आंच पर पकाने से भोजन में मौजूद कई पोषक तत्‍व समाप्‍त हो जाते हैं। इस बात के कई पुख्‍ता प्रमाण मौजूद हैं कि खाने को अधिक पकाने से उसका स्‍वाद और पोषक गुणवत्‍ता पर विपरीत असर पड़ता है।
Signs Of A Good Diet

कम खाना

अपवादों को छोड़ दें तो किसी भी चीज का एक हद से ज्‍यादा सेवन आपके लिए अच्‍छा नहीं। ऐसा नहीं कि कोई चीज सेहत के लिए फायदेमंद हैं, तो उसका बहुत अधिक सेवन कर लिया जाए। इससे फायदे के स्‍थान पर नुकसान हो सकता है। यदि आप कोई आहार योजना ही अपना रहे हैं, तो उस पर हमेशा के लिए न टिके रहें। ऐसा करने से आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं। आपको चाहिए कि किसी आहार पर अत्‍यधिक निर्भर न रहें। अपने आहार में विशेषज्ञ की सहायता से बदलाव लाते रहें। अपनी बुनियाद सही रखें और आहार में उसी हिसाब से परिवर्तन लाएं।


वसायुक्‍त भोजन से दूरी

अगर आप वसायुक्‍त आहार का सेवन नहीं कम करते हैं, तो आहार के मामले में आप सही रास्‍ते पर हैं। अधिक वसायुक्‍त भोजन हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इससे हृदय को रक्‍त पहुंचाने वाली धमनियों का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है। इससे दिल को रक्‍त पंप करने के लिए अधिक जोर लगाना पड़ता है। इससे हृदयाघात और दिल की बीमाररियां होने की आशंका बढ़ जाती है। 

 

अन्‍य कारक भी हैं जिम्‍मेदार

नींद, तनाव प्रबंधन, व्‍यायाम, रिश्‍ते, विटामिन डी, खुशी और सकारात्‍मक नजरिया। अच्‍छी सेहत के लिए जीवनशैली के ये नियम भी अच्‍छी सेहत के लिए उतने ही जरूरी हैं, जितना कि आहार। आपको इन सब पहलुओं का भी ध्‍यान रखना चाहिए।

अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके लिए कोई भी डायट कारगर नहीं होगी। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो भी आहार आपकी मदद नहीं कर सकता। देखा जाए तो सेहत एक ऐसा गंतव्‍य है, जिसमें आपके पास यात्रा के कई विकल्‍प होते हैं। हम अपनी पसंद के हिसाब से अपना जरिया चुनते हैं। लेकिन, इतना याद रखिये कि इस सफर में कोई शार्टकट नहीं है।

 

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 1471 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर