ऐसे करें कम जांघों की चर्बी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 10, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • उम्र बढ़ने पर बढ़ती है जांघों की चर्बी।
  • योग से कम हो सकती है जांघों की चर्बी।
  • उटकासन और वीरभद्रासन से मिलता है फायदा।
  • नियमित रूप से करें सेतुबंधासन।

जैसे जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, उन्हें अपने बढ़ते वज़न की चिंता होने लगती है। महिलाओं में जांघों व हिप्स के आसपास के हिस्से में चर्बी पहले बढ़ती है। ये शरीर के ऐसे हिस्से हैं जिनमें वसा आसानी से जमा हो जाता है। महिलाएं इन हिस्सों की चर्बी कम करने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। वे जिम में ऐक्सरसाइज़ करती हैं, खाना बंद कम कर देती हैं, बाज़ार में बिकने वाली मसाज जेल क्रीम लगाने लगती हैं या फिर वज़न कम करने वाली बेल्ट का इस्तेमाल भी करती हैं। वे इस बात पर ध्यान नहीं देती कि उनके पास एक आसान रास्ता है जिससे वो अपनी जांघों को शेप में ला सकती हैं।

योग एक ऐसा तरीका है जिसको अपनाकर महिलाएं आसानी से अपनी जांघों की चर्बी कम कर सकती हैं। इसे वह घर पर या बाहर, कहीं भी अपनी सहूलियत से कर सकती हैं। योग में ऐसे कुछ खास आसन है जो जांघों और हिप्स की चर्बी कम करने के लिए ही किये जाते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही पांच आसनों के बारे में।

उटकासन 

इस योग को करने के लिए काफी धैर्य और सहनशक्ति की ज़रूरत पड़ती है। इस आसन को करते हुए शुरूआत में दर्द भी हो सकता है, लेकिन नियमित रूप से करने पर इसका असर आपको दिखने लगेगा। इस आसन के लिए, सबसे पहले आप अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद सांस अंदर की ओर खींचे। अपने दोनों हाथों को ठीक वैसे ही ऊपर की ओर उठाएं। अब अपने घुटनों को मोड़ें और फिर सांस छोड़ें। इसे शुरुआत में केवल दस बार करें और फिर बाद में धीरे-धीरे इसकी संख्‍या बढ़ाएं।

 

Utkasan

 

वीरभद्रासन

सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं। पैरों के बीच कम से कम 3 से 4 फीट की दूरी रहे। अब अपने बाएं पैर को सीधा रखें, इसे हल्का बाएं ओर ही घुमाएं। दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं। इसके बाद दोनों पैरों को थोड़ा मोड़ें। अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें। थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें।

बध्‍धाकोनासन 

अपनी पीठ बिल्कुल सीधी करके, तनकर बैठ जाएं। घुटने मुड़े हुए हों और पैर जमीन को टच करते रहें। पैरों के तलवे एक-दूसरे से सटे रहें, इसका ध्यान रखें। लंबी सांस लें और छोड़ें। इस आसन के दौरान पैरों की मांसपेशियां तनी हुई होनी चाहिए। मांसपेशियों को ढीला रखने से आसन का फायदा नहीं होगा।

 

Baddhakonasan

 

सेतुबंधासन

इसके लिए जमीन पर सीधे लेट जाएं। अपने पैरों को उठाएं और उन्‍हे घुटनों से फोल्‍ड करें। अपने हाथों को अपनी ओर लाएं और चेहरे के सामने हथेली रख दें। अब अपने हिप्‍स को हल्‍का सा उठाएं और अपने सिर की ओर लाएं। इस आसन को करते समय अपने पैरों को हवा में रखें। इस आसन से आपकी जांघें व हिप्स शेप में आने लगंगे।

शलाभासन

इस आसन के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब अपने हाथों को पोट से सटाते हुए हथोलियों से जमीन को टच करते रहें। इस दौरान गहरी सांस लें। अपने पैरों को एक-एक करके ऊपर उठाएं और तिरछी अवस्था में रखें। थोड़ी देर के बाद अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएं और फिर दोहराएं। इस आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, जिससे जांघों व हिप्स की चर्बी कम होने लगती है।

 

Image Source - Getty Images

Read more articles on वैकल्पिक चिकित्सा

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES126 Votes 9401 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर