व्यायाम दिलाएगा गठिया के दर्द से आराम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 11, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जोड़ो का दर्द होता है आर्थराइटिस या गठिया ।
  • व्यायाम और योग से दूर हो होती है समस्या।
  • मांसपेशियों का खिंचाव दर्द से देता है आराम।
  • ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर से ले सलाह।

जोड़ों में दर्द का एक प्रमुख कारण आर्थराइटिस है। इसे ही गठिया भी कहते हैं। इसके रोगी के हड्डियों में सूजन, अकड़न और जोड़ों में दर्द होता है। ऐसा जोड़ों में यूरिक एसिड जम जाने से होता है। यूरिक एसिड के जमने से मरीज के जोड़ों में गाठें भी बन जाती हैं। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। मगर अधिकतर मामलों में यह अधिक उम्र के लोगों में ही होता है।

Arthiritis in Hindi


गठिया के लिए व्यायाम

गठिया के शिकार लोगों को व्यायाम के साथ साथ हाइलुरोनन का इंजेक्शन से घुटने के दर्द में आराम मिल सकता है।ताइवान के अनुसंधानकर्ताओं ने चिकित्सा विज्ञान की एक प्रमुख पत्रिका 'अर्थराइटिस एंड रियूमेटिज्म' में यह जानकारी दी है। प्रमुख अनुसंधानकर्ता डा.माओ सिअंग हुआंग ने बताया कि हाइलुरोनन का इंजेक्शन जोड़ों में स्नेहक का काम करता है और इस तरह दर्द से आराम मिलता है।व्यायाम से भी जोड़ों के दर्द में लाभ होता है। उन्होंने और कोसियांग मेडिकल यूनिवर्सिटी के उनके सहयोगियों ने इन दोनों पद्धतियों का संयुक्त असर जानने के लिए 140 मरीजों परीक्षण किया।


Arthiritis

व्यायाम ही बेहतर उपाय

मांसपेशियों में दर्द का कोई निश्चित या प्रमाणित कारण नहीं है। माना जाता है कि शरीर पर एटमोस्फेरिक प्रेशर समान रूप से पड़ता है और शरीर को इसकी आदत होती है। मौसम के ठंडे होने पर प्रेशर में परिवर्तन होता है। कोशिकाओं में भी खिंचाव होता है। इसी कारण दर्द की शिकायत बढ़ जाती है। यह थ्योरी सर्वमान्य नहीं है, क्योंकि सभी लोगों को यह समस्या नहीं होती। दूसरी थ्योरी है कि ठंड के दिनों में लोग घर से कम निकलते हैं और फिजिकल एक्टीविटी भी कम हो जाती है। इस कारण कैल्शियम आयरन के प्रभाव से दर्द की समस्या होती है। अत: ऐसी स्थिति में नियमित व्यायाम और न्यूट्रिशन काफी महत्वपूर्ण है।

यदि आर्थराइटिस के लक्षण दिखें तो लापरवाही न बरतें। डॉक्टरकी सलाह लें। निर्देशानुसार एक्सरसाइज करें। इससे हड्डियां और अधिक कमजोर नहीं होती हैं और दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है।

 

ImageCourtesy@Gettyimages

Read more Article on Artheritis in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES34 Votes 16556 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर